सिग्नेचर ग्लोबल ने 1000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल किया

सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड (सिग्नेचर ग्लोबल) ने कुल 1,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”), बाजार विनियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के यहाँ 12 जुलाई 22 को दायर कर दिया है। इस ऑफर में 750 करोड़ रुपये तक के फ्रेश इश्यू (फ्रेश इश्यू) और 250 करोड़ रुपये तक का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) शामिल है।

सिग्नेचर ग्लोबल दिल्ली-एनसीआर की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी है, जो 2019 और 2021 के बीच 19% बाजार हिस्सेदारी के साथ आपूर्ति की गई इकाई (80 लाख रुपये से नीचे की कीमत श्रेणी में) के मामले में किफायती और मध्य खंड आवास पर केंद्रित है। (स्रोत: एनारॉक रिपोर्ट)।

कंपनी ने 2014 में अपने “सोलेरा प्रोजेक्ट” के लिए गुरुग्राम, हरियाणा में 6.13 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के साथ अपनी सहायक कंपनी- सिग्नेचर बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से अपना परिचालन शुरू किया। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने परिचालन में वृद्धि की है और एक दशक से भी कम समय में, 31 मार्च, 2022 तक, सिग्नेचर ग्लोबल ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के भीतर 23,453 आवासीय और वाणिज्यिक इकाइयाँ बेचीं, जिनमें से 21.478 आवासीय इकाइयाँ हैं जिनका औसत विक्रय मूल्य 28.1 लाख रुपये प्रति यूनिट है। कंपनी की बिक्री वित्त वर्ष 2021 में 440.57 करोड़ रुपये से 142.47% की सीएजीआर से बढ़कर वित्त वर्ष 2022 में 2,590.22 करोड़ रुपये हो गई है।

कंपनी नए निर्गम से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग अग्रलिखित के लिए करने का प्रस्ताव करती है; कुछ उधारों के भुगतान, सहायक कंपनियों – सिग्नेचर ग्लोबल होम्स, सिग्नेचर इंफ्राबिल्ड, सिग्नेचर ग्लोबल डेवलपर्स और स्टर्नल बिल्डकॉन में भुगतान हेतु फंड्स डालने, सहायक कंपनियों द्वारा लिए गए उधार को चुकाने, भूमि अधिग्रहण के माध्यम से इनऑर्गेनिक ग्रोथ और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य। ऑफर फॉर सेल में प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक – सर्वप्रिया सिक्योरिटीज लिमिटेड – के कुल 125 करोड़ रुपये और निवेशक विक्रेता शेयरधारक – इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन – के कुल 125 करो‌ड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर (1 रुपये अंकित मूल्य वाले इक्विटी शेयर) शामिल हैं।

सिग्नेचर ग्लोबल रणनीतिक रूप से किफायती आवास नीति (एएचपी) और दीन दयाल जन आवास योजना (डीडीजेएवाई) का समर्थन करने की भारत सरकार और हरियाणा राज्य सरकार की नीतियों पर केंद्रित है। 84.78 प्रतिशत बिक्री योग्य क्षेत्र के साथ सिग्नेचर ग्लोबल की अधिकांश पूर्ण, चालू और आगामी परियोजनाएं हरियाणा के गुरुग्राम और सोहना में स्थित हैं। इसकी लगभग सभी परियोजनाएं एएचपी या डीडीजेएवाई-एपीएचपी योजनाओं के तहत की जा रही हैं। गुरुग्राम में बिक्री के संदर्भ में, सिग्नेचर ग्लोबल की 2019 से 2021 की अवधि में किफायती और मध्य खंड में 40% और सभी बजट श्रेणियों में 29% की बाजार हिस्सेदारी थी (स्रोत: एनारॉक रिपोर्ट)

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) हैं।

About Manish Mathur