आकाश बायजू ने लड़कियों के सशक्तिकरण और समावेश के लिए ‘सभी के लिए शिक्षा’ की शुरुआत की

जयपुर : भारत सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल के अवसर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाली अग्रणी संस्था आकाश बायजू ने ‘के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए निजी कोचिंग में छात्राओं के सशक्तिकरण और समावेश के लिए एक बड़ी पहल की है. सभी के लिए शिक्षा’। की घोषणा की है। इसके तहत वंचित परिवारों के करीब सातवीं से बारहवीं कक्षा तक के करीब 2000 छात्रों, विशेषकर लड़कियों को नीट और जेईई की मुफ्त कोचिंग और छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इस पहल को दिल्ली के एरोसिटी में जेडब्ल्यू मैरियट होटल में मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ देश भर में 45 स्थानों पर एक साथ लॉन्च किया गया था। दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम में आकाश बायजू के अध्यक्ष श्री जे.सी. चौधरी, प्रबंध निदेशक श्री आकाश चौधरी और सीईओ श्री अभिषेक माहेश्वरी सहित कंपनी के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में आकाश बायजू के पूर्व छात्रों ने भी भाग लिया, जो एएनटीएचई के माध्यम से संस्थान से जुड़े थे। पूर्व छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए ट्रॉफी और बुके देकर सम्मानित किया गया।

इस परियोजना के तहत चयनित छात्र आकाश बायजू की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा – 2022 (ANTHE 2022) में भाग लेंगे। यह संस्थान की प्रमुख छात्रवृत्ति परीक्षा है, जो पूरे देश में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से 5 से 13 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। शीर्ष 2,000 छात्रों को एनईईटी और आईआईटी-जेईई के लिए सबसे लोकप्रिय कोचिंग कार्यक्रमों में से एक, आकाश बायजू से मुफ्त कोचिंग मिलेगी।

लाभार्थी छात्रों की पहचान करने के लिए, आकाश आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को नामांकित करने के लिए चुनिंदा गैर सरकारी संगठनों के साथ भागीदारी करेगा, परिवार में एकमात्र बालिका और एकल माता-पिता (मां) वाले बच्चे। आकाश बायजू के पूरे भारत में 285 से अधिक केंद्र हैं और देश में किसी भी कोचिंग संस्थान की शाखाओं की संख्या सबसे अधिक है। प्रत्येक केंद्र में औसतन 9 कक्षाएं होती हैं।

‘एजुकेशन फॉर ऑल’ पहल पर टिप्पणी करते हुए, आकाश बायजू के प्रबंध निदेशक, श्री आकाश चौधरी ने कहा, “इस उद्योग में इतने लंबे समय तक काम करने के बाद, हमने अपने देश में लगातार बढ़ती चिकित्सा और इंजीनियरिंग महत्वाकांक्षाओं का अनुभव किया है। हमारे युवा अपने विकास और सामाजिक योगदान के लिए इन दोनों क्षेत्रों में मौजूद संभावनाओं और अवसरों को समझ रहे हैं। हालांकि लाखों छात्र ऐसे हैं जिनके लिए निजी कोचिंग संस्थानों में जाना संभव नहीं है, वहीं इस तरह की कोचिंग से उनके प्रवेश परीक्षा पास करने की संभावना बढ़ सकती है। लड़कियों के मामले में तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है, क्योंकि कई परिवार लड़कियों की शिक्षा पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं। इस कारण वंचित समुदायों के छात्रों, विशेषकर लड़कियों के लिए अवसर और कम हो जाते हैं।
‘एजुकेशन फॉर ऑल’ के माध्यम से हम ऐसे छात्रों के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की कोचिंग के अवसर बढ़ाने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि इन छात्रों की कोचिंग की गुणवत्ता से किसी भी तरह से समझौता नहीं किया जाएगा। “इस पहल के पीछे हमारा विचार आकाश बायजू के प्रत्येक केंद्र को सेंटर्स ऑफ एक्सीलेंस का सबसे तेजी से बढ़ता नेटवर्क बनाना है, न केवल कोचिंग के मामले में बल्कि समावेश और महिला सशक्तिकरण के मामले में भी। हमें यकीन है कि इस पहल को गरीब परिवारों, इकलौती बेटी और एकल माता-पिता (मां) वाले परिवारों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी।

सभी के लिए शिक्षा पहल के तहत उपलब्ध छात्रवृत्ति एएनटीएचई छात्रवृत्ति के अतिरिक्त होगी। पहले की तरह 13वें संस्करण यानी एएनटीएचई 2022 के तहत मेधावी छात्रों को शत-प्रतिशत छात्रवृत्ति दी जाएगी और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इनके अलावा 5 छात्रों को अपने एक माता-पिता के साथ नासा जाने का भी मौका मिलेगा। अपने लॉन्च के बाद से, एएनटीएचई ने 33 लाख से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की है।

ANTHE एक घंटे की परीक्षा है। एएनटीएचई ऑनलाइन परीक्षा के सभी दिनों में आकाश बायजू के सभी 285+ केंद्रों में सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक आयोजित की जाएगी और ऑफलाइन परीक्षा 6 और 13 नवंबर को दो पालियों में सुबह 10:30 से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। शाम 4 बजे। 00 से 5:00 बजे तक। छात्र अपनी पसंद के अनुसार कोई भी स्लॉट चुन सकते हैं।

About Manish Mathur