एलन टैलेंटेक्स 2023: स्टूडेंट्स को मिलेंगे 1.25 करोड़ के कैश प्राइज और 250 करोड़ की स्कॉलरशिप

Editor- Manish Mathur

एलन जयपुर में पोस्टर व बुकलेट का हुआ विमोचन

जयपुर. एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2023 की घोषणा कर दी गई। यह घोषणा एलन जयपुर में पोस्टर व बुकलेट विमोचन के साथ की गई, कार्यक्रम जेएलएन मार्ग स्थित एलन समाचार जगत कैम्पस में हुआ। कार्यक्रम में एलन के सीनियर वाइस प्रसीडेंट सी आर चौधरी व अन्य सीनियर फैकल्टीज मौजूद रहे।
सी आर चौधरी ने बताया कि टैलेंटेक्स में देश के प्रतिभावान स्टूडेंट्स को आगे लाने, उनके कॅरियर को संवारने के लिए सबसे सशक्त मंच है। इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडंेट्स कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकते हैं। एलन टैलेंटेक्स-2023 की घोषणा के साथ ही देशभर के स्टूडेंट्स ने टैलेंटेक्स के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष सिंगल स्टेज में ऑफलाइन मोड में टेलेंटेक्स एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 9 से 16 अक्टूबर के मध्य जोन वाइज होगी। जयपुर में यह परीक्षा 9 अक्टूबर को होगी। परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। टैलेंटेक्स देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए बड़ा मंच है, जिसमें कक्षा 5 से 10 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं। टैलेंटेक्स में नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही स्टूडेंट्स को 250 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में सन 2022 तक करीब 10 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।
परीक्षा में वे स्टूडेंट्स भी शामिल हो सकते हैं जो एलन के क्लासरूम कोर्स में प्रवेश ले चुके हों। देश में एलन के किसी भी सेंटर पर प्रवेश लिया जा सकता है। विद्यार्थी को www.tallentex.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑफलाइन फॉर्म अगस्त माह के पहले सप्ताह से मिलना शुरू होंगे। परीक्षा का परिणाम व पुरस्कार वितरण की घोषणा नवम्बर माह सक्सेस पॉवर सेशन के रूप में होगी।

मिलेगा कॉम्पीटेटिव सक्सेज इनडेक्स
टैलेंटेक्स में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को दोहरे फायदे के रूप में कॉम्पीटेटिव सक्सेज इंडेक्स दिया जाएगा। इस इंडेक्स के माध्यम से स्टूडेंट्स यह पता कर सकता है कि यदि वह जेईई, नीट, केवीपीवाय या एनटीएसई, सीए व सीएस जैसी परीक्षाओं में शामिल होता तो उसकी क्या नेशनल रैंकिंग रहती। यह सीएसआई परिणाम की घोषणा के साथ जारी किए जाएंगे।

क्यों उपयोगी है टैलेंटेक्स ?
एलन टैलेंटेक्स देश की बड़ी प्रतिभा खोज परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में शामिल होना स्टूडेंट्स के लिए हर तरह से उपयोगी साबित होगा। यह परीक्षा स्टूडेंट्स को उनकी अकेडमिक एक्सीलेंस का विश्लेषण करने में मदद करती है। लाखों स्टूडेंट्स के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा क माध्यम से अपनी योग्यता को हर स्टूडेंट परख सकता है। इसके साथ ही प्रतिभा के आधार पर स्कॉलरशिप और नकद पुरस्कार मिलते हैं जो कि कॅरियर बनाने में मददगार होते हैं।

ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में हो सकते हैं। www.tallentex.com वेबसाइट पर जाकर टैलेंटेक्स पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। अगस्त के पहले सप्ताह से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए स्कूल्स और निकटतम एलन सेंटर्स पर फार्म भरा जा सकता है।

प्रेक्टिस पेपर्स निशुल्क
टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही प्रेक्टिस के लिए स्टूडेंट्स को टेस्ट पेपर्स वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे वो टेस्ट के स्तर को समझते हुए तैयारी कर सकता है। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी का होगा। एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

ये रहेगा परीक्षा का प्रारूप
परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें बहुविकल्पी व इन्टिजर टाइप प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बॉयोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित होता है। परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थियों को 1.25 करोड़ रूपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे तथा 250 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

About Patrika Jagat