Web

ईज़बज़ को पेमेंट एग्रीगेशन ऑथोराइजेशन के लिए रिजर्व बैंक से सैद्धांतिक मंजूरी मिली

पुणे, 16 अगस्त, 2022- पेमेंट्स सॉल्यूशंस प्लेटफॉर्म ईज़बज़ प्राइवेट लिमिटेड ने आज आज पुष्टि की कि उसे पेमेंट एग्रीगेशन (पीए) ऑथोराइजेशन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

ईज़बज़ एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ व्यवसाय टैक्नोलॉजी आधारित सॉल्यूशंस शामिल कर सकते हैं जो भुगतान के साथ एकीकृत होते हैं, ताकि कलैक्शंस को आसानी से डिजिटाइज़ किया जा सके। इन वर्षों में कंपनी ने स्मॉल बिजनेस सॉल्यूशंस की पेशकश करने के लिए एक किफायती और आसान एपीआई आधारित प्लेटफॉर्म बनाया है, जो उनकी कलैक्शन संबंधी समस्याओं को हल कर सकता है। साथ ही, यह एपीआई को आसानी से इंटीग्रेट कर सकता है और समस्त उपयोगकर्ताओं के लिए सभी भुगतान मोड की उपलब्धता को संभव बना सकता है।

स्केलेबल और आसानी से एडॉप्ट किए जाने वाले एपीआई सॉल्यूशंस के माध्यम से ईज़बज़ एमएसएमई के लिए एंड-टू-एंड भुगतान उपयोग के मामलों को हल कर रहा है। इसका लक्ष्य मौजूदा 63 मिलियन भारतीय एमएसएमई के लिए वित्तीय ऑपरेटिंग सिस्टम बनना और डिजिटल परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है।

ईज़बज़ के एमडी और सीईओ रोहित प्रसाद ने कहा, ‘‘आरबीआई की ओर से हासिल विनियमन से निश्चित रूप से डिजिटल पेमेेंट ईकोसिस्टम के प्रति अधिक विश्वास कायम होता है। साथ ही विनियमन से हम जैसे खिलाड़ियों को इनोवेशन करने की अनुमति मिलती है, ताकि देश में डिजिटल भुगतान के विकास को मजबूत और तेज किया जा सके। हमारा ध्यान सुरक्षित, अत्याधुनिक और उपयोग में आसान पेमेंट सॉल्यूशन बनाने पर है जो भारतीय एसएमई के लिए अधिक सुलभ हैं। इस तरह वे 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने में सशक्त भूमिका निभा सकते हैं।’’

मार्च 2020 में, आरबीआई ने भुगतान एग्रीगेटर्स और भुगतान गेटवे को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे, जो ऑनलाइन मोड में भुगतान की सुविधा प्रदान करते हैं। दिशानिर्देशों के तहत ‘पेमेंट एग्रीगेटर्स’ को उन संस्थाओं के रूप में परिभाषित किया गया है जो ई-कॉमर्स साइटों और व्यापारियों को अपने भुगतान दायित्वों को पूरा करने के लिए ग्राहकों से विभिन्न भुगतान साधनों को स्वीकार करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके लिए व्यापारियों को अपनी खुद की एक अलग भुगतान एकीकरण प्रणाली बनाने की आवश्यकता भी नहीं होती। पेमेंट एग्रीगेटर व्यापारियों को परिचितों से जुड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं। इस प्रक्रिया में, वे ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करते हैं, पूल करते हैं और उन्हें एक समय अवधि के बाद व्यापारियों को हस्तांतरित करते हैं।

ईज़बज़ प्राइवेट लिमिटेड के बारे में – ईज़बज़ प्राइवेट लिमिटेड पुणे में मुख्यालय वाली एक पूर्ण-स्टैक भुगतान समाधान कंपनी है, जो विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 70,000 व्यवसायों की जरूरतों को पूरा करती है। यह छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए डिजिटल संग्रह में तेजी लाने पर केंद्रित है।

About Manish Mathur