गोदरेज एग्रोवेट ने एनएमईओ-ओपी योजना के तहत असम, मणिपुर और त्रिपुरा की सरकारों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कोलकाता, 25 अगस्त 2022: भारत की सबसे बड़ी विविध कृषि व्यवसाय कंपनी गोदरेज एग्रोवेट ने आज घोषणा की कि उसने इस क्षेत्र में तेल पाम की खेती के विकास और प्रचार के लिए असम मणिपुर और त्रिपुरा राज्य की सरकारों के साथ तीन खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन-तेल पाम (एनएमईओ-ओपी) योजनाके तहत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
गोदरेज एग्रोवेट भारत में सबसे बड़ा ऑयल पाम प्रोसेसर है और किसानों के साथ उनकी फसल के पूरे जीवनचक्र के लिए सीधे काम करता है। एमओयू तेल पाम उत्पादन के सतत विकास और किसानों की आय को दोगुना करने के माध्यम से भारत के तेल मिशन में उत्प्रेरक बनने के लिए गोदरेज एग्रोवेट की दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप हैं।
अगस्त 2021 में, भारत सरकार ने 11,040 करोड़ रुपये के नियोजित परिव्यय के साथ खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन – ऑयल पाम (NMEOOP) शुरू किया था। इस मिशन के तहत, सरकार ने उत्तर पूर्व क्षेत्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर विशेष ध्यान देते हुए 2025-26 तक पाम तेल की खेती के तहत क्षेत्र को 10 लाख हेक्टेयर और 2029-30 तक 16.7 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाने की परिकल्पना की है।
हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में, गोदरेज एग्रोवेट को क्षेत्र में स्थायी ताड़ के तेल बागानों के प्रचार और विकास के लिए तीन राज्यों में भूमि आवंटित की जाएगी। सहयोग इन तीनों राज्यों में पाम ऑयल प्लांटेशन के निर्माण में नए अवसर और विकास लाएगा और किसानों को आवश्यक सहायता प्रदान करने में मदद करेगा।
गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, बलराम सिंह यादव ने कहा, “तेल पाम व्यवसाय में तीस से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, गोदरेज एग्रोवेट स्थायी पाम तेल रोपण प्रक्रियाओं पर पूर्वोत्तर के किसानों को काम कर रहा है और शिक्षित कर रहा है। वर्तमान में, हमारे पास देश भर में लगभग 65,000 हेक्टेयर में पाम तेल की खेती है, जिसे अगले कुछ वर्षों में बढ़ाकर 1 लाख हेक्टेयर करने की योजना है। हमें विश्वास है कि गोदरेज एग्रोवेट जैसे जिम्मेदार संगठनों की सक्रिय भागीदारी के साथ खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन – ऑयल पाम (एनएमईओ-ओपी) भारत के तेल मिशन में अंतर को भरने में मदद करेगा।
गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के पाम तेल विभाग के सीईओ सौगत नियोगी ने कहा, “हम एक दशक से अधिक समय से पाम तेल की खेती के लिए उत्तर पूर्व को विकास बाजार के रूप में बढ़ावा देने और विकसित करने में निवेश कर रहे हैं। उद्योग के अनुमानों के अनुसार, इन राज्यों ने अपनी क्षमता का 1% से भी कम उपयोग किया है। ये राज्य किसान परिवारों के विकास और आय में सुधार के लिए बड़े अवसर का वादा करते हैं। मिजोरम में हमारे प्रसंस्करण संयंत्र के साथ, हम उत्तर पूर्व के बाजारों की मांग को स्थायी रूप से पूरा करने के लिए तैयार हैं। इन समझौता ज्ञापनों (असम, त्रिपुरा और मणिपुर के साथ) पर हस्ताक्षर के साथ हमें विश्वास है कि ये राज्य स्थायी ताड़ के तेल के विकास की देश की आवश्यकता में सकारात्मक योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। राज्य सरकारों के सक्रिय सहयोग से हम अगले पांच वर्षों में चार पूर्वोत्तर राज्यों में 15000 हेक्टेयर का विकास कर सकते हैं। ”
भारत पाम तेल का शुद्ध आयातक है। घरेलू उत्पादन की कमी न केवल उद्योग और संबद्ध क्षेत्रों पर बल्कि भारत की अर्थव्यवस्था पर भी दबाव डालती है। भारत ताड़ के तेल बागान के एक स्थायी मॉडल का अनुसरण करता है जो अंतर-फसल और वैज्ञानिक कृषि प्रक्रियाओं पर आधारित है। देश में ताड़ के तेल की अधिकांश खेती धान के खेतों को परिवर्तित करके की जाती है जो अधिशेष उत्पादन में योगदान दे रहे हैं।
गोदरेज एग्रोवेट का पाम ऑयल फिलहाल आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, उड़ीसा, गोवा, महाराष्ट्र और मिजोरम में मौजूद है। क्रूड पाम ऑयल, क्रूड पाम कर्नेल ऑयल और पाम कर्नेल केक सहित इसके उत्पादों की रेंज देश भर में फैली इसकी छह ऑयल पॉम मिलों में तैयार की जाती है।

About Manish Mathur