गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स का वित्त वर्ष 27 तक 2500 करोड़ के राजस्व का लक्ष्य

मुंबई, 25 अगस्त 2022: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की एक व्यावसायिक इकाई और प्रतिष्ठित ब्रांड गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स (जीएलएएफएस) ने इस साल 125 साल पूरे किए। गोदरेज ब्रांड ने ताले के साथ यात्रा शुरू की और आज उस विरासत को प्रौद्योगिकी और डिजाइन में नवाचारों की ओर ध्यान और निवेश के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।

उत्पाद नवोन्मेष में अग्रणी, गोदरेज लॉक्स 200 से अधिक उत्पादों के साथ भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा करता है। ब्रांड लॉकिंग डिवाइस की मौलिक अवधारणा में क्रांति लाने में सबसे आगे रहा है और पांच वर्षों में यानी 2027 तक इसने 2500 करोड़ रु. के राजस्व का लक्ष्य रखा है। यह अभी की तुलना में दोगुना ज्यादा है। कंपनी का वर्तमान व्यापार राजस्व 900 करोड़ है और वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 1000 करोड़ के राजस्व का अनुमान है। डिजिटल लॉक की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि से प्रेरित, ब्रांड विकास के लिए तैयार है। इस मांग को पूरा करने के लिए, ब्रांड ने डिजिटल डोर लॉक्स की ‘कैटस’ रेंज भी पेश की, जो न केवल तकनीकी रूप से बेहतर हैं, बल्कि पैसे के लिए बढ़िया मूल्य भी प्रदान करते हैं। राजस्व वृद्धि को और समर्थन देने के लिए कंपनी ब्रांड बाजार के विस्तार में निवेश करने के साथ बाजार में पैठ को और बढ़ाएगी। ब्रांड प्रचार पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

कंपनी का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में आर्किटेक्चरल फिटिंग्स और सिस्टम्स उद्योग में शीर्ष तीन ब्रांडों में शामिल होना है। आर्किटेक्चरल फिटिंग्स श्रेणी 10,000 से 12,000 करोड़ रुपये का बाजार है। कंपनी अब आर्किटेक्चरल (वास्तुशिल्प) फिटिंग क्षेत्र में अपने चयन को व्यापक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, और भारतीय घरों के लिए तैयार किए गए अग्रिम डिजाइन समाधानों के साथ वित्त वर्ष 2013 में 400 करोड़ रुपये को पार करने का लक्ष्य है। GLAFS ने न्यू-लिफ्ट बेड फिटिंग और HIKIDO अलमारी फिटिंग भी पेश की है जो भविष्य के डिजाइन का परिचय देते हैं और अनुकूलन समाधान भी। इसके अतिरिक्त, ब्रांड स्मार्ट किचन ड्रॉवर्स एंड ऑर्गनाइजर्स (SKIDO) भी प्रदान करता है, जो भारतीय घरों के लिए आयोजकों, दराजों, कॉर्नर सॉल्यूशंस, अंडर-सिंक सॉल्यूशंस और अनाज भंडारण की एक अत्याधुनिक लाइन है।

भारत में आक्रामक विकास योजना पर टिप्पणी करते हुए, गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के बिजनेस प्रमुख श्री श्याम मोटवानी ने कहा कि “लीगेसी ब्रांड गोदरेज लॉक्स ने ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने पर लगातार जोर दिया है, जिसने हमेशा बाजारों के विस्तार में अवसरों का नेतृत्व किया है। अपने 125वें वर्ष में हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम न केवल अपने डिजिटल लॉक्स व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, बल्कि अपने आर्किटेक्चरल फिटिंग वर्टिकल को भी बढ़ा रहे हैं। आधुनिक डिजाइन और प्रौद्योगिकी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यहीं पर हम अपने प्रयासों को सभी श्रेणियों में केंद्रित करेंगे। हमने आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स बिजनेस में 400 करोड़ रुपये के राजस्व को पार करने की योजना बनाई है और वित्त वर्ष 23 में 1000 करोड़ का कुल राजस्व जबकि अगले 5 वर्षों के भीतर दो गुना से अधिक की वृद्धि का लक्ष्य है।

आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनर (एआईडी) समुदाय के कल्याण को बढ़ावा देकर ब्रांड इस बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जीएलएएफएस ने गोदरेज वैल्यू को-क्रिएटर्स क्लब (जीवीसीसी) की घोषणा की, जो अपनी तरह की पहली पहल है। भारत भर में सहायता समुदाय।

गोदरेज लॉक्स वर्तमान में एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और मध्य पूर्व के 24 देशों को निर्यात करता है। यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉकिंग समाधान प्रदान करता है। कंपनी को विदेशी बाजार से अपनी हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है और वह इन बाजारों में आर्किटेक्चरल हार्डवेयर और किचन सिस्टम सेगमेंट में प्रवेश करने की भी योजना बना रही है।

About Manish Mathur