Sudhir Prajapati of HUL

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के परिणाम – जीसीपीएल ने 8% की वृद्धि के साथ वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 3,094 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की है।

मुंबई, 06 अगस्त 2022: उभरते बाज़ारों वाली अग्रणी एफ़एमसीजी कंपनी, गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने 30 जून 2022 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की
घोषणा की।

वित्तीय अवलोकन

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन का सारांश:

  • वित्तवर्ष 2023 कीपहलीतिमाहीमेंसमेकितबिक्रीमेंसाल-दर-साल 8% कीवृद्धिहुई; 3 सालोंकासीएजीआर10% रहा।
  • भारतीय कारोबार की बिक्री में साल-दर-साल 12% की वृद्धि हुई; 3 सालों का सीएजीआर 12% रहा।
  • साल-दर-साल आधार पर, इंडोनेशियाई बिक्री में भारतीय रुपए में 9%और स्थिर मुद्रा आधार पर 12% गिरावट दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 3 सालों का सीएजीआर -2% रहा।
  • साल-दर-साल आधार पर, अफ्रीका, यूएसए और मध्य-पूर्व बिक्री में भारतीय रुपए में और स्थिर मुद्रा आधार पर 12% सेवृद्धि दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 3 सालों का सीएजीआर 11% रहा।
  • साल-दर-साल आधार पर, लैटिन अमेरिका और सार्क बिक्री में भारतीय रुपए में 5% की गिरावट आई और स्थिर मुद्रा आधार पर 15% की वृद्धि दर्ज की गई; स्थिर मुद्रा में 3 सालों का सीएजीआर 28% रहा।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में समेकित ईबीआईटीडीए में साल-दर-साल आधार पर 13%कीगिरावट दर्ज हुई (वन-ऑफ के बिना)।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ में साल-दर-साल आधार पर 16% की गिरावट दर्ज की गई (असाधारण वस्तुओं और वन-ऑफ के बिना)।

प्रबंध निदेशक और सीईओ की टिप्पणी

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ, सुधीर सीतापति ने कहा:

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में हमारा कारोबारी प्रदर्शन स्थिर रहा है। 3 सालकेसीएजीआरकेसाथदोअंकोंमेंकुलबिक्रीमें 8% कीवृद्धि दर्ज की गई। हालाँकि, इस वृद्धि की वजह मूल्य-निर्धारण (प्राइसिंग) है। हमारा मानना है कि हमारे पोर्टफ़ोलियो के अपेक्षाकृत गैर-विवेकाधीन, बड़े पैमाने पर मूल्य-निर्धारण और बाजार हिस्सेदारी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत मध्यम अवधि में वॉल्यूम में वृद्धि वापस देखने को मिलेगी। हमारे समग्र ईबीआईटीडीए में 13% की गिरावट दर्ज की गई है (वन-ऑफ के बिना) जो मुख्य रूप से वैश्विक कमोडिटी में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति, अग्रिम विपणन निवेश तथा हमारे इंडोनेशियाई, लैटिन अमेरिकी एवं सार्क कारोबार में कमजोर प्रदर्शन की वजह से है। असाधारण वस्तुओं और वन-ऑफ के बिना पीएटी में 16% कीगिरावट दर्ज की गई है।

भौगोलिक नजरिए से, भारतमें 12% की स्थिरवृद्धि दर्ज हुई। अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व में हमारा कारोबारी प्रदर्शन वक्रीय ढंग से मजबूत रहा है, जिसने भारतीय रुपए में और स्थिर मुद्रा के संदर्भ में12% की वृद्धि को जारी रखा।  हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन कमजोररहा जहाँ भारतीय रुपए में 9% और स्थिर मुद्रा आधार पर 12% की गिरावट दर्ज की गई। अगर श्रेणियों के नजरिए से देखें तो भारत में पर्सनल केयर में हमारा प्रदर्शन निरंतर बना हुआ है जिसमें 25% कीवृद्धि दर्ज की गई है। होम केयर में हमारा प्रदर्शन नरम रहा है जिसमें 4% की गिरावट दर्ज की गई।

स्फीतिकारक दबाव में कमी के साथ, हम उपभोग और सकल मार्जिन में सुधार की उम्मीद करते हैं, इसके अलावा, निरंतर उच्च विपणन निवेश के साथ नियंत्रणीय लागत को कम करने पर भी हमारा ध्यान है।

हमारी बैलेंस शीट सकारात्मक बनी हुई है और हमारा शुद्ध कर्ज-इक्विटी (डेब्ट-टू-इक्विटी) अनुपात लगातार कम हो रहा है। हम इन्वेंट्री और व्यर्थ लागत (वेस्टेड कॉस्ट) को कम करने की दिशा में प्रयासरत हैं, और श्रेणी आधारित विकास के जरिए अपने पोर्टफ़ोलियो में लाभदायक और स्थायी वॉल्यूम वृद्धि दर्शाने के लिए इसे काम में ले रहे हैं।

हम उभरते बाजारों में उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध कराने के अपने उद्देश्य को लेकर सदैव प्रतिबद्ध हैं।

व्यवसाय अद्यतन – भारत

प्रदर्शन झलकियाँ

  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में, भारतीय बिक्री 12% सेबढ़कर1,814 करोड़ रुपए रही; मात्रा (वॉल्यूम) की दृष्टि से 6% की गिरावट दर्ज की गई।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में, ईबीआईटीडीए 4% की गिरावट के साथ 408 करोड़ रुपए रहा।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में, अपवाद और वन-ऑफ मदों के बिना शुद्ध लाभ 2% की गिरावट के साथ 319 करोड़ रुपए हो गया।

श्रेणी आधारित समीक्षा

होम केयर

होम केयर में 4% की गिरावट दर्ज की गई जहाँ 2 सालों का सीएजीआर 8% रहा।

हालाँकि, उच्च आधार और अपेक्षाकृत कममौसमकेकारण घरेलू कीटनाशकों में हमारा प्रदर्शन नरम रहा, लेकिन हमने बाजार में अपनी पैठ बनाने के साथ एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी को हासिल करना जारी रखा। हम सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए श्रेणी आधारित विकास पहलों को संचालित कर रहे हैं। हमने गुडनाइट लिक्विड वेपोराइज़र #NeendoKoNazarNaLage और हिट के लिए एक नया कैम्पेन लॉन्च किया है।  हमारे नॉन-मॉस्क्विटो पोर्टफोलियो में मजबूत वृद्धि गति स्थिर बनी हुई है।

श्रेणी में मामूली बढ़ोतरी के साथ एयर फ्रेशनर्स में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है, और हमने एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा है।  एयर पावर पॉकेट की प्रासंगिकता बढ़ाने और एयर मैटिक (‘अगरबाथरूम/कमरेबातकरसकतेहैं’) के माध्यम से प्रीमियमाइजेशन के लिए हमारी श्रेणी विकास पहल को उपभोक्ताओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है।

पर्सनल केयर

होम केयर में 25% की वृद्धि दर्ज की गई जहाँ 2 सालों का सीएजीआर 21% रहा।

पर्सनल वॉश एंड हाइजिन ने अपनी वृद्धि की गति बनाए रखते हुए दो अंको में बिक्री वृद्धि दर्ज की है, और इसके 2 सालों का सीएजीआर दो अंकों में रहा है। हमने एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी कोहासिल करना जारी रखा है, और श्रेणी विकास पहलों के जरिए बाजार में अपनी पैठ का विस्तार किया है। हम 45 रुपए मूल्य के किफायती और सस्टेनेबल रेडी-टू-मिक्स मैजिक बॉडीवॉश के लॉन्च के साथ अपने पैसा-वसूल और हरित संकल्प को मजबूत कर रहे हैं।

श्रेणी में मामूली बढ़ोतरी के साथ हेयर कलर्स में हमारी मजबूतवृद्धिदेखीगई जहाँ 2 सालों का सीएजीआर दो अंकों में रहा है।  मजबूत मार्केटिंग अभियानों के समर्थन से गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम लगातार अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए बाजार में हिस्सेदारी हासिल कर रहा है। इसके अलावा, 15 रुपए मूल्य वाली गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम के लिए शुरुआती प्रतिक्रिया उत्साहजनक है।

व्यवसाय अद्यतन – इंडोनेशिया

हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन स्थिर मुद्रा आधार पर 12% की बिक्री गिरावट के साथ कमजोर रहा।  हाइजिन (सैनिटर) को छोड़कर बिक्री में स्थिर मुद्रा आधार पर 4% की गिरावट दर्ज की गई।

हमने चैनल भागीदारों के साथ स्टॉक की मात्रा कम करना जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप बिकवाली पर लगभग एकसमान वृद्धि रही। ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल-दर-साल आधार पर 810बीपीएसकीगिरावट (सिकुड़न)दर्ज की गई, जो कि मुख्य रूप से कमोडिटी में उच्च मुद्रास्फीति, अग्रिम विपणन निवेश, हाई हाइजिन कंपरेटर और स्केल डिलेवरेज की वजह से है।  हमने श्रेणी आधारित विकास और सामान्य व्यापार वितरण विस्तार को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाना (बिल्डिंग ब्लॉक्स लगाना) जारी रखा हुआ है।

व्यवसाय अद्यतन – अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य-पूर्व

हमारे अफ्रीका, यूएसए और मध्य-पूर्व क्लस्टर में स्थिर मुद्रा आधार (3 सालों का सीएजीआर 11%) पर, 12% की दो अंकों की बिक्री वृद्धि दर्ज की गई है। दक्षिण अफ्रीका और पश्चिम अफ्रीका में हमारी मजबूत बिक्री वृद्धि लगातार बनी हुई है। हमारी ड्राई हेयर श्रेणी में मध्य-एकल अंक की वृद्धि दर्ज हुई है, जबकि एफएमसीजी श्रेणी में दो अंकों की वृद्धि देखी गई है। हालाँकि, ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल-दर-साल आधार पर 160 बीपीएस की गिरावट दर्ज की गई है, फिर भी हमने सतत विकास के लिए मार्केटिंग पहलों को शुरू करना जारी रखा है, और ड्राई हेयर एवं एफ़एमसीजी श्रेणियों में अपने निवेश को बढ़ाया है।

About Manish Mathur