भारत में एमएसएमई क्रेडिट गैप पाटने के लिए सह-उधार और आपूर्ति शृंखला वित्तपोषण के लिए यूबी ने यू ग्रो कैपिटल के साथ किया रणनीतिक गठबंधन

चेन्नई, 06 अगस्त, 2022: कर्ज की तलाश, निष्पादन और पूर्ति करने वाले दुनिया के पहले पॉसिबिलिटी प्लेटफॉर्म यूबी ने यू ग्रो (U GRO) के साथ अपनी नवीनतम साझेदारी की घोषणा की है।  यह एक नई पीढ़ी का लेंडिंग-ए-ए-सर्विस (लाएएस) व्यवसाय है। यू ग्रो प्रौद्योगिकी के प्रभावी इस्तेमाल से देश में अंतिम एमएसएमई तक को कर्ज दिलाने में मदद करता है। इस साझेदारी में क्रमशः ग्रो-एक्सस्ट्रीम और ग्रो-लाइन प्लेटफॉर्म के साथ यूबी को.लेंड और यूबी फ्लो का एकीकरण  भी देखने को मिलेगा। इस दोहरी साझेदारी के परिणामस्वरूप, यू ग्रो कैपिटल यूबी के प्लेटफॉर्म पर कई भागीदारों के साथ सहजता से खोज करने, लाइव होने और सहयोग करने के लिए यूबी के पूर्ण स्टैक ऑपरेटिंग सिस्टम का लाभ उठाएगा। यह गठबंधन उत्पाद-आधारित इंटरऑपरेबिलिटी का एक आदर्श उदाहरण है जो एक बार के एकीकरण के साथ कई ऋण उत्पादों तक त्वरित पहुंच को सक्षम बनाता है।

इस गठबंधन के माध्यम से, यू ग्रो कैपिटल को यूबी को.लेंड के बैंकों, वित्तीय संस्थानों और फिनटेक के विशाल नेटवर्क तक पहुंच हासिल होगी, जो एकल एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) एकीकरण के माध्यम से देश में कम सेवा वाले क्षेत्रों में ऋण का विस्तार और तेजी लाने में मदद करेगा। यूबी और यू ग्रो कैपिटल का एक साझा मिशन डाटा-केंद्रित, प्रौद्योगिकी-सक्षम दृष्टिकोण के साथ मिलकर क्षेत्र में गहरी विशेषज्ञता का निर्माण करके एमएसएमई के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों का समाधान करना है। यूबी फ्लो के माध्यम से, यू ग्रो कैपिटल एंकर कॉरपोरेशन के चैनल पार्टनर्स को क्रेडिट पाइपलाइन का वित्तपोषण करने में सक्षम होगा। ये अनिवार्य रूप से एमएसएमई हैं जिनके नकदी प्रवाह और कार्यशील पूंजी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इस साझेदारी के बारे में यूबी के संस्थापक और सीईओ गौरव कुमार ने कहा: यूबी में हम एक प्रौद्योगिकी-संचालित क्रेडिट इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से देश में वित्तीय समावेश को तेज करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो खोज, निष्पादन और पूर्ति को शक्ति प्रदान करता है। हम देश में असेवित और कम सेवा वाले क्षेत्रों को कर्ज तक पहुंच प्रदान करके भारत में एमएसएमई के लिए कर्ज के अंतर को पाटने के साझा दृष्टिकोण के साथ यू ग्रो कैपिटल के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।

अपनी नई साझेदारी पर यू ग्रो कैपिटल के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, शचींद्र नाथ ने कहा, हमारे डाटा-तकनीक दृष्टिकोण के साथ, हम शीर्ष राष्ट्रीय बैंकों के साथ सह-ऋण साझेदारी शुरू करने में सक्षम थे। सह-ऋण के रूप में जो यह एक प्रयोग शुरू हुआ, उसने पूरे उद्योग में गति और स्वीकृति प्राप्त की है। यह बड़े बैंकों का पैमाना, चपलता और फुर्तीली साझेदारियों की पहुंच के साथ, ऋण देने वाले उद्योग के संक्रमण का आधार बनने जा रहा है। यूबी के तकनीकी-सक्षम क्रेडिट इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ, हम एमएसएमई के लिए ‘अनसुलझे समाधान’ के अपने मिशन तक पहुंचने के लिए अपनी पहलों को तेजी देने में सक्षम होंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू की गई सह-उधार या सह-उत्पत्ति ग्राहक की जरूरतों को संयुक्त रूप से वित्तपोषित करने के लिए दो वित्तीय संस्थानों, जैसे बैंक और एक एनबीएफसी के सहयोग के लिए एक ढांचा प्रदान करती है। बैंक के कम लागत वाले फंड और एनबीएफसी की ऑन-ग्राउंड क्षमताओं-सोर्सिंग और सर्विसिंग विशेषज्ञता के साथ, यह गठबंधन दोनों कर्जदाताओं की ताकत का लाभ उठाता है, जिससे यह सभी हितधारकों के लिए एक विजयी प्रस्ताव बन जाता है। यूबी द्वारा आसान मैच-मेकिंग और पार्टनरशिप के साथ, लोन प्रोसेसिंग सहज हो जाती है। एनबीएफसी/एचएफसी/फिनटेक के साथ, यू ग्रो कैपिटल यूबी को.लेंड पर अपने निवेश को ट्रैक कर सकता है। यह उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए सभी अनुपालन आवश्यकताओं का भी ध्यान रखता है।

About Manish Mathur