आईएचसीएल अपने पोर्टफोलियो में रिकार्ड विस्तार के साथ विकास के पथ पर तेज़ी से अग्रसर

मुंबई, 26 अगस्त, 2022ः भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटेलिटी कंपनी इंडियन होटल्स लिमिटेड (आईएचसीएल) अपने तीव्र विस्तार को जारी रखे हुए है, कंपनी ने पिछले 24़ महीनों में 27 नए होटल खोले हैं और 50 नए होटलों के साथ उद्योग जगत के अग्रणी क़रार किए हैं। इस अवधि यानि 2020 और 2021 के दौरान आईएचसीएल ने सबसे ज़्यादा संख्या में होटलों के साथ क़रार किया है, जिसके चलते कंपनी के पोर्टफोलियो में 5,500 से अधिक कमरे शामिल हो गए हैं।
भारतीय उपमहाद्वीप में फैला कंपनी का व्यापक फुटप्रिन्ट

. आईएचसीएल की भारत के 100 से अधिक स्थानों में मौजूदगी है।
. देश के 36 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में से 31 में कंपनी का व्यापक फुटप्रिन्ट है।
. प्रख्यात गंतव्यों जैसे गोवा, राजस्थान, केरल, भूटान, नेपाल में कंपनी का समृद्ध इतिहास है और हाल ही में अंडमान द्वीप समूह एवं उत्तर-पूर्वी भारत भी इस सूची में शामिल हो गए हैं।
. आईएचसीएल प्रमुख पर्यटन गंतव्यों जैसे दीव और लक्षदीप को भी विकसित कर रहीहै, हाल ही में कंपनी ने इन दोनों गंतव्यों में दो-दों होटलों के लिए लैटर ऑफ अवॉर्ड प्राप्त किए हैं।
. कंपनी प्रमुख पर्यटन सर्किट जैसे हिमालय, आध्यात्मिक एवं सफ़ारी सर्किट का विकास जारी रखे हुए है।
. आईएचसीएल भारत की एक मात्र हॉस्पिटेलिटी कंपनी है जिसके होटल विश्वस्तरीय गंतव्यों जैसे लंदन एवं न्यूयॉर्क तथा श्री लंका, दुबई, मालदीव्स और दक्षिण अफ्रीका में भी हैं।

विभिन्न सेगमेन्ट्स को लक्षित करने वाले विविध ब्राण्डस्केप

. अपनी आह्वान 2025 रणनीति के अनुरूप आईएचसीएल ने 242 होटलों के मौजूदा पोर्टफोलियो को बढ़ाकर 300 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।
. प्रतिष्ठित लक्ज़री ब्राण्ड और दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्राण्ड ताज, 100 होटलों तक विकसित किया जाएगा।
. प्रमुख बाज़ारों में विश्वस्तरीय मौजूदगी के साथ ब्राण्ड ताज प्रमाणित पैलेस, सिटी होटल, विश्वस्तरीय रिज़ॉर्ट, सर्विस्ड रेज़ीडेन्स और सफारी आदि पेश करता है।
. आधुनिक और विशिष्ट अनुभव प्रदान करने वाले ब्राण्ड विवांता और सेलेक्यूशन्स अपने पोर्टफोलियो को 75 होटलों तक पहुंचाएंगे।
. जिंजर- जो लीन लक्स मार्केट में क्रान्तिकारी बदलाव ला रहा है- विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए 125 होटलों तक पहुंच जाएगा।
. भारत के पहले ब्राण्डेड होमस्टे पोर्टफोलियो ‘अमा स्टेज़ एण्ड ट्रेल्स’ की प्रॉपर्टीज़ की संख्या 2025 तक 500 के आंकड़े तक पहुंच जाएगी।

विकास के प्रति ज़िम्मेदार दृष्टिकोण

. आईएचसीएल अपने पोर्टफोलियो में संरचनात्मक बदलाव लाते हुए स्वामित्व/ लीज़ और प्रबंधित होटलों के 50ः50 मिश्रण को सुनिश्चित करेगी, यह आंकड़ा अभी 54ः46 है।
. इसमें ताज, सेलेक्यूशन्स और विवांता होटलों के मैनेजमेन्ट अनुबंध शामिल होंगे, जबकि जिंजर का विस्तार मुख्य रूप से ऑपरेटिंग लीज़ के माध्यम से किया जाएगा।
. आईएचसीएल लम्बी अवधि के विकास को ध्यान में रखते हुए सामरिक सम्पत्तियों में स्मार्ट निवेश जारी रखेगी जैसे जिंजर सांताक्रूज़ और केवड़िया में दो आगामी होटल।
. इस निवेश के लिए पूंजी- सामरिक साझेदारियों, मौद्रीकरण एवं सरलीकरण- द्वारा प्राप्त की जाएगी।
. सामरिक सम्पत्तियों के रखरखाव पर ध्यान केन्द्रित करते हुए आईएचसीएल प्रतिष्ठित ताज मालाबार रिज़ॉर्ट एण्ड स्पा, कोचीन को अपने दायरे में बरक़रार रखेगी।

आईएचसीएल के तीव्र विकास पर बात करते हुए श्री पुनीत छटवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर, आईएचसीएल ने कहा, ‘‘आईएचसीएल ने हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में तेज़ी से विकसित होते हुए अपने पोर्टफोलियो का विस्तार जारी रखा है, पिछले 24 महीनों के दौरान हर माह दो क़रार किए गए हैं। तेज़ी से होटल खुलने की वजह से कंपनी के विकास को गति मिली है। अपने असेट लाईट मॉडल के चलते आईएचसीएल 2025 तक अपने पोर्टफोलियो को 300 होटलों तक पहुंचाने की स्थिति में है, जिससे कंपनी अच्छा मुनाफ़ा दर्ज करेगी। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में भी हमें अपने साझेदारों से पूरा सहयोग मिलता रहेगा, जिन्होंने हममें भरोसा बनाए रखा है।’’

सुमा वेंकटेश, एक्ज़क्टिव वाईस प्रेज़ीडेन्ट- रियल एस्टेट एण्ड डेवलपमेन्ट, आईएचसीएल ने कहा, ‘‘पिछले दो सालों के दौरान भारत में सबसे ज़्यादा संख्या में हुए क़रार, हमारे ब्राण्ड्स की क्षमता की पुष्टि करते हैं। आईएचसीएल निवेशकों के लिए पसंदीदा साझेदार बनी हुई है, जिसके चलते हम विभिन्न परियोजनाओं के लिए दीर्घकालिक साझेदारियां कर रहे हैं। हमारे समझौतों को लम्बी अवधि के लिए नवीनीकृत किया जाना इस बात को दर्शाता है कि हमारे हितधारक आईएचसीएल का महत्व देते हैं।’’

आईएचसीएल सामरिक साझेदारियों के माध्यम से विश्वस्तरीय बाज़ारों में अपनी स्थिति को सशक्त बनाएगी। इसी दृष्टिकोण के तहत दुबई में ताज एक्ज़ोटिका रिज़ॉर्ट एण्ड स्पा खोला जा रहा है।

About Manish Mathur