डिजिटल फर्स्ट और डिजिटल ओनली प्रोडक्ट्स ऑफर करने के लिए इंडसइंड बैंक ने की एम2पी के साथ साझेदारी

मुंबई 4 अगस्त, 2022- इंडसइंड बैंक ने एम्बेडेड एपीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर में ग्लोबल स्तर पर अग्रणी एम2पी फिनटेक के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी भुगतान और ऋण समाधानों में ग्राहकों को बेहतर ऑफर प्रदान करने के लिहाज से की गई है। पिछले साल बैंक ने ‘इंडसइंड बैंक – डिजिटल 2.0’ रणनीति के हिस्से के रूप में ग्राहकों के लिए एक अनूठा और महत्वपूर्ण ऑफर लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की थी। बैंक अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स की व्यापक रेंज का और विस्तार करते हुए डिजिटल फर्स्ट और डिजिटल ओनली बिजनेस मॉडल बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

बैंक एनालिटिक्स द्वारा समर्थित एम2पी की अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाएगा, ताकि पेमेंट्स और लेंडिंग में हाइपर-पर्सनलाइज्ड ऑफरिंग प्रदान की जा सके, जिससे ये समाधान भारत में अपनी तरह का पहला साबित हो सके।

बैंक की डिजिटल यात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सुश्री चारु माथुर, हेड-डिजिटल बैंकिंग एंड स्ट्रैटेजी, इंडसइंड बैंक ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत और अनुभवों पर आधारित एंड टू एंड डिजिटल वैल्यू प्रीपोजीशन को लॉन्च करने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप, हम इस इकोसिस्टम में विभिन्न कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं। इस तरह हमारा प्रयास है कि हम अपने ग्राहकों के लिए पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट से संबंधित बेहतरीन सॉल्यूशंस पेश कर सकें और साथ ही पेमेंट्स, लेंडिंग और वेल्थ मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी उनके लिए इनोवेटिव प्रोडक्ट्स ला सकें। एम2पी फिनटेक के साथ हम अब अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने में कामयाब हो सकेंगे और इस तरह उन्हें एपीआई नेटिवनेस और इसकी कंपोजिबिलिटी का लाभ भी मिलेगा। सही अर्थों में देखा जाए तो एम2पी हमारे इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम साबित होगा और इसके सहयोग से हम अपने ग्राहकों को बैंकिंग और पेमेंट्स संबंधी वे तमाम सुविधाएं दे पाएंगे, जिनकी उन्हें तलाश रहती है।’’

एम2पी फिनटेक के को-फाउंडर और सीईओ मधुसूदन आर ने कहा, ‘‘हम इंडसइंड बैंक के साथ उनकी डिजिटल यात्रा को और आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं। साझा तौर पर हम बेहतरीन तकनीक को सामने ला रहे हैं जिसे हमने बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए वर्षों से सावधानीपूर्वक तैयार किया है। मुझे विश्वास है कि यह कार्यक्रम उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करते हुए फिनटेक की सर्वाेत्तम पेशकश के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।’’

बैंक ने पूरे एशिया में सैकड़ों फिनटेक के बीच एम्बेडेड ग्राहक यात्रा को सक्षम बनाने में एम 2 पी के अनुभव को अलग से पहचाना। एम2पी के पूरी तरह लैस एपीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिये बैंक के लिए अब यह संभव है कि वह अपने ग्राहको के लिए नए और इनोवेटिव प्रोडक्ट विकसित कर सके। यह साझेदारी बैंक के सीबीएस की मजबूती और बेहतर गवर्नेंस के साथ नवीनतम टैक्नोलॉजी को एक साथ लाएगी। एम2पी की पहुंच और प्लेटफॉर्म एक्जीक्यूशन के साथ बैंक की क्षमताओं मंे भी अपूर्व बढ़ोतरी होगी, जिनका फायदा दोनों भागीदारों को हासिल होगा।

About Patrika Jagat