भारतपे ने नलिन नेगी को चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया

नई दिल्ली, 05 अगस्त, 2022- भारत की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनियों में से एक भारतपे ने आज नलिन नेगी को अपना चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त करने की घोषणा की। अपनी नई भूमिका में नलिन भारतपे के लिए वित्तीय कामकाज का नेतृत्व करेंगे और मार्च 2023 तक कंपनी के ईबीआईटीडीए को सकारात्मक बनाने की दिशा में काम करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह कंपनी के लिए वित्तीय तैयारी का नेतृत्व करेंगे क्योंकि कंपनी आईपीओ की तैयारी कर रही है। नलिन भारतपे के सीईओ सुहैल समीर को रिपोर्ट करेंगे और भारतपे के बोर्ड के साथ मिलकर काम करेंगे। बैंकिंग और कार्ड उद्योग में अपने व्यापक अनुभव के अनुरूप, नलिन भारतपे में वरिष्ठ प्रबंधन टीम के साथ मिलकर काम करेंगे और कारोबार के सभी क्षेत्रों में कंपनी को आगे बढ़ाने  में मदद करेंगे।

इस साल भारतपे ने नेतृत्व संबंधी नियुक्ति की यह दूसरी घोषणा की है। अप्रैल 2022 में, कंपनी ने स्मृति हांडा को चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज आफिसर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी।

जीई कैपिटल और एसबीआई कार्ड जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों में 25 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ नलिन बैंकिंग और वित्तीय सेवा उद्योग में अत्यधिक सम्मानित नामों में से एक है। अपने हालिया कार्यकाल में नलिन 10 वर्षों से अधिक समय तक एसबीआई कार्ड (जिसे पहले जीई कैपिटल एसबीआई कार्ड के रूप में जाना जाता था) के सीएफओ थे, जहां उन्होंने मार्च 2020 में एसबीआई कार्ड के आईपीओ सहित कंपनी के लिए कई महत्वपूर्ण रणनीतिक पहलों का नेतृत्व किया, जिससे इसे भारत में स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने वाली पहली प्योर-प्ले क्रेडिट कार्ड कंपनी बनाया। इससे पहले, नलिन अमेरिकन एक्सप्रेस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, ईएक्सएल सर्विस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, नेस्ले इंडिया लिमिटेड और आईटीसी लिमिटेड से जुड़े रहे हैं। नलिन के पास दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य (ऑनर्स कोर्स) में स्नातक की डिग्री है। वह इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के एसोसिएट हैं।

नलिन की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए भारतपे के सीईओ, सुहैल समीर ने कहा, ‘‘भारतपे ठीक उसी तरह आगे बढ़ रहा है जैसी उसने कल्पना की थी और पिछले वर्ष की तुलना में हमारे कारोबार में तेजी से वृद्धि हुई है। इधर हम विकास के अगले चरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और साथ ही हम अपनी दोनों व्यावसायिक लाइनों-व्यापारी और उपभोक्ता में एक स्थायी और लाभदायक व्यवसाय के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसे दौर में मुझे विश्वास है कि नलिन का अनुभव हमारी तरह की एक नए जमाने की फिनटेक कंपनी के लिए एक बड़ी संपत्ति होगी। बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के बारे में उनका गहन ज्ञान हमें फ्यूचर रेडी फिनटेक उत्पादों को लॉन्च करने और उन्हें बेहतर बनाने में मदद करेगा। ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जो देश में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने के हमारे मिशन से जुड़े हैं। साथ ही, एसबीआई कार्ड को सूचीबद्ध करने का नलिन का अनुभव हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि हमारा लक्ष्य वित्त वर्ष 25 में सार्वजनिक होना है। मैं नलिन का टीम में स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं और भारतपे को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फिनटेक ब्रांडों में से एक बनाने के लिए नलिन के साथ साझेदारी करने के लिए उत्सुक हूं।’’

भारतपे के सीएफओ नलिन नेगी ने कहा, ‘‘भारतपे की विकास की कहानी शानदार और अभूतपूर्व रही है। लॉन्च के केवल 4 वर्षों में कंपनी लाखों ऑफलाइन व्यापारियों के लिए पसंदीदा और विश्वसनीय भागीदार बन गई है। यह भारत में डिजिटल भुगतान की शुरुआत करने वाली कंपनियों में शामिल रहा है और देश में एसएमई और ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए क्रेडिट अंतर को दूर करने में भी सबसे आगे रहा है। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतपे ने कुल 3600 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण उपलब्ध कराए हैं और भुगतान के मामले में वार्षिक आधार पर 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर के टीपीवी के आंकड़े को पार किया है। अगले कुछ साल रोमांचक हैं क्योंकि कंपनी का लक्ष्य लाभप्रदता को हिट करना और सार्वजनिक निर्गम के जरिये बाजार में उतरना, और भारत का पहला सही मायने में डिजिटल बैंक बनाना है। मैं कंपनी के विकास के अगले चरण के लिए भारतपे में सुहैल और नेतृत्व टीम के साथ साझेदारी करने के लिए उत्सुक हूं। मुझे उम्मीद है कि हम भारतपे में एक बड़ी सफलता की कहानी लिखेंगे- जो कि नए भारत के लिए एक केस स्टडी होगी।’’

About Patrika Jagat