दिवगी टॉर्कट्रांसफर सिस्टम्स लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल की

दिवगी टॉर्कट्रांसफर सिस्टम्स लिमिटेड (दिवगी) ने अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी“) बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के पास दाखिल किया है।

दिवगी भारत की ऐसी चंद ऑटोमोटिव कंपोनेंट कंपनियों में से हैं, जिनके पास सिस्टम लेवल ट्रांसफर केस, टॉर्क कपलर और डुअल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (“डीसीटी”) समाधान विकसित करने और प्रदान करने की क्षमता है। क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार, यह कंपनी भारत से वैश्विक ओईएम का विनिर्माण और निर्यात करने वाली एकमात्र कंपनी है, और भारत में टॉर्क कप्लर्स की एकमात्र निर्माता है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों (“ईवी”) के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम विकसित करने और प्रदान करने में भी सक्षम है।

कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने की योजना है, जिसमें 5 रु. अंकित मूल्य के कुल 2,000 मिलियन रु. तक के इक्विटी शेयर (“फ्रेश इश्यू”)‌ और विक्रेता शेयरधारकों द्वारा 31,46,802 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (“ऑफर फॉर सेल“) शामिल है।

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी भारत में ऑटोमोटिव ओईएम को ट्रांसफर केस सिस्टम की आपूर्ति करने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक है और भारत में यात्री वाहन निर्माताओं को ट्रांसफर केस सिस्टम की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता है।

कंपनी ने नए निर्गम से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग अपनी विनिर्माण सुविधाओं के उपकरण/मशीनरी की खरीद के लिए पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण, जो अनुमानतः 1,533.38 मिलियन रु. है, और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव दिया है।

ऑफर फॉर सेल में ओमान इंडिया ज्वाइंट इन्वेस्टमेंट फंड II के 17,50,000 इक्विटी शेयर, एनआरजेएन फैमिली ट्रस्ट (इसके कॉर्पोरेट ट्रस्ट द्वारा प्रतिनिधित्व, एनट्रस्ट फैमिली ऑफिस लीगल एंड ट्रस्टीशिप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड) के 11,54,000 इक्विटी शेयर, भारत भाचंद्र दिवगी के 49,430 इक्विटी शेयर, संजय भालचंद्र दिवगी के 40,460 इक्विटी शेयर, आशीष अनंत दिवगी के 104,020 इक्विटी शेयर, अरुण रामदास इदगुंजी के 33,660 इक्विटी शेयर और किशोर मंगेश कलबाग के 15,232 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

इंगा वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

About Manish Mathur