आईनॉक्स विंड ने गुजरात में भारत की पहली * 3.3 मेगावाट, अत्याधुनिक, नई पीढ़ी के विंड टर्बाइन को सफलतापूर्वक चालू किया

नोएडा, 28 सितंबर, 2022: भारत के अग्रणी पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता, आईनॉक्स विंड ने आज गुजरात राज्य के तालुका जसदोन, जिला राजकोट के गांव रणपर्दा में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल की उपस्थिति में भारत के पहले 3.3 मेगावाट पवन टरबाइन को चालू करने की घोषणा की। प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध AMSC के साथ विकसित क्रांतिकारी 3.3 मेगावाट पवन टरबाइन में 100 मीटर ट्यूबलर टॉवर और 146 मीटर रोटर ब्लेड हैं – जो अपनी श्रेणी में सबसे बड़े में से एक है। यह पवन टरबाइन ऊर्जा की न्यूनतम संभव लागत में से एक प्रदान करता है जिससे भारतीय बाजार में एक स्थायी बढ़त प्रदान करता है। नई पवन टरबाइन 2030 तक भारत के माननीय प्रधान मंत्री के गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा संसाधनों से 50% विद्युत शक्ति के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए समर्पित है।

माननीय मुख्यमंत्री ने इस उपलब्धि के लिए आइनॉक्स विंड लिमिटेड को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा, “मैं सौराष्ट्र और पूरे गुजरात के निवासियों के लिए अपनी शुभकामनाएं भेज रहा हूं। साथियों, गुजरात के लिए यह उपलब्धि बहुत महत्वपूर्ण है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण पृथ्वी के पर्यावरण में कई बदलाव आए हैं। आने वाले वर्षों में हम ग्लोबल वार्मिंग के नकारात्मक प्रभावों को नकारते हुए हरित ऊर्जा का तेजी से उपयोग करने जा रहे हैं। हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने देश में 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है। इस इच्छा को पूरा करने के लिए अपरंपरागत रास्तों के माध्यम से सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और हाइब्रिड ऊर्जा के उपयोग से देश के पर्यावरण में सुधार होगा और उसी के लिए एक माहौल बनाया गया है। आज गुजरात में, कच्छ में, भारत का सबसे बड़ा 30 गीगावाट सौर और पवन संकर अक्षय ऊर्जा पार्क चालू हो रहा है। हमारे आदरणीय श्री नरेंद्रभाई मोदी की दूरदर्शिता ने गुजरात को अक्षय ऊर्जा के मामले में सर्वश्रेष्ठ राज्य बना दिया है। इतना ही नहीं, श्री नरेंद्र भाई मोदी ने प्रगति के साथ-साथ हमें पर्यावरण स्थिरता का रहस्य भी दिया है और हरित ऊर्जा के क्षेत्र में विशेष प्रोत्साहन दिया है। पवन ऊर्जा के वादे को पूरा करने की दिशा में आईनॉक्स विंड की पहल गुजरात में इस सपने को पूरा करने की दिशा में एक बड़ी छलांग है। एक बार फिर, मैं आइनॉक्स विंड लिमिटेड और इस परियोजना से जुड़े सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं भेज रहा हूं।

इस अवसर पर उपस्थित आइनॉक्स जीएफएल ग्रुप के कार्यकारी निदेशक श्री देवांश जैन ने माननीय मुख्यमंत्री को उनकी गरिमामयी उपस्थिति के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, “आईनॉक्स जीएफएल ग्रुप में यह हमारे लिए गर्व का क्षण है। मेक इन इंडिया और आत्मानिर्भर भारत की समृद्ध क्षमता का दोहन करते हुए, राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है। आईनॉक्स जीएफएल ग्रुप हरित प्रौद्योगिकियों में भी सबसे आगे है और ईवी, सौर, हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे हरित उद्योगों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे रहा है।

यह टरबाइन न केवल हमारे माननीय प्रधानमंत्रियों के आत्म निर्भर भारत के विजन को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है, बल्कि अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को भी प्राप्त कर रहा है। हमारा मानना है कि यह आईनॉक्सजीएफएल ग्रुप में एक नई यात्रा की शुरुआत है और हम माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखेंगे और भारत की इस महत्वपूर्ण विकास यात्रा का हिस्सा बनेंगे।

इस अवसर पर मौजूद आइनॉक्स विंड के सीईओ श्री कैलाश ताराचंदानी ने कहा, “आईनॉक्स के लिए, यह हमारी अब तक की यात्रा में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। क्रांतिकारी 3.3 मेगावाट टर्बाइन को विशेष रूप से भारतीय कम पवन क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने आकार, क्षमता और प्रतिस्पर्धा के कारण यह अत्याधुनिक डब्ल्यूटीजी भारतीय बाजार में गेम चेंजर साबित होगा। यह नया उत्पाद ऊर्जा की लागत को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा और इसकी कॉम्पैक्ट डिजाइन को देखते हुए उत्पादन, परिवहन और रसद के साथ-साथ स्थापना में लागत बचत होगी। यह उत्पाद भारत में व्यावसायिक रूप से जनवरी 2023 से उपलब्ध होगा।

About Manish Mathur