लीड ने छोटे शहरों में स्‍टूडेंट्स का आत्‍मविश्‍वास बढ़ाया; मशहूर टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ नेतृत्व और सहयोग पर विशेष मास्टरक्लास का आयोजन किया

मुंबई, 16 सितंबर, 2022: भारत की प्रमुख स्कूल एडटेक कंपनी लीड ने आज ओलंपिक पदक विजेता और मशहूर टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ नेतृत्व और सहयोग पर एक विशेष मास्टरक्लास की घोषणा की। कंपनी भारत के छोटे शहरों में विद्यार्थियों की आत्मविश्वास पैदा करने वाले मौकों और अवसरों तक पहुंच बनाने पर फोकस कर रही है जोकि अन्‍यथा उनके लिए उपलब्‍ध नहीं होते हैं। इसके साथ ही लिएंडर भारत में 400 से अधिक कस्बों और शहरों में लीड-संचालित स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए शिक्षक और गाइड बन गए, क्योंकि उन्होंने विद्यार्थियों के साथ अपने जीवन और करियर की सीखों को साझा करते हुए सफल नेतृत्व और सहयोग के मंत्रों से उन्हें परिचित कराया। सहयोग और सफल नेतृत्व ऐसी दो विशेषताएं हैं जो उन्हें टेनिस के इतिहास में सर्वाधिक सफल डबल युगल खिलाड़ियों में से एक बनाती है।

लीड विद्यार्थियों के साथ अपने जुड़ाव के बारे में लिएंडर पेस ने कहा, “मैं लीड के मास्टरक्लास का हिस्सा बनकर खुश हूं। नेतृत्व सहानुभूति, करिश्मा, संचार और समस्या-समाधान का सही संयोजन है। आज की दुनिया में, स्कूलों को कम उम्र से ही 21वीं सदी में विकसित होने, नेतृत्व, सहयोग और संचार जैसे आत्मविश्वास-निर्माण कौशल का सम्मान करने में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करना चाहिए और इस प्रकार जीवन के हर पहलू में सफलता के लिए एक ठोस नींव का निर्माण करना चाहिए।’’

लीड के सहसंस्थापक और सीईओ सुमीत मेहता ने कहा, “टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के सहयोग से लीड द्वारा किए गए शोध के मुताबिक विद्यार्थियों में आत्‍मविश्वास पैदा करने के लिए उनका अवसरों से सामना होना सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारक है। लीड द्वारा मास्टरक्लास के साथ, भारत के टियर 2 और अन्य शहरों में विद्यार्थियों के पास अब महानगरों में उनके साथियों के समान ही जोखिम और अवसर हैं, और वे लिएंडर पेस जैसे प्रसिद्ध विषय विशेषज्ञों से भविष्य के आत्मविश्वास-निर्माण कौशल सीख सकते हैं। मास्टरक्लास हर बच्चे के लिए उत्कृष्ट शिक्षण को सुलभ और किफायती बनाने के लिए लीड के मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसमें स्थान या पृष्ठभूमि कोई मायने नहीं रखती।”

लिएंडर पेस ने जीवन में सफलता के लिए अपने गुप्त मंत्रों का खुलासा किया, जिसमें दक्षता में सुधार, टीम की गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझने और दैनिक जीवन की स्थितियों में भावनात्मक बुद्धिमत्ता का लाभ उठाने के तरीके शामिल हैं।

लीड की मास्टरक्लास छोटे शहरों के स्कूली विद्यार्थियों को सीखने का समग्र अनुभव प्रदान करने के लिए भारत की पहली पहल है। यह बच्‍चों को विशेषज्ञों और मशहूर हस्तियों से सीधे सीखने का अवसर देती है। व्यक्तिगत प्रतिभा और झुकाव के आधार पर, लीड की मास्टरक्लास श्रृंखला इन छात्रों को बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करती है और जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनमें आत्मविश्वास पैदा करती है। पिछले मास्टरक्लास सत्रों का नेतृत्व बैडमिंटन की प्रमुख खिलाड़ी साइना नेहवाल, टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा और महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर जैसी हस्तियों ने किया है। लीड की नवीनतम मास्टरक्लास अभिनेतानिर्देशक आर. माधवन के नेतृत्व वाले पिछले संस्करण के बाद लाई गई है, इसमें व्यक्तित्व विकास और विकास की मानसिकता के निर्माण पर फोकस किया गया था, और यह क्‍लास बेहद सफल रही थी।

About Patrika Jagat