नाभा पावर ने देश के सभी थर्मल पावर प्लांट्स के बीच शीर्ष रैंकिंग हासिल

राजपुरा (पटियाला), 28 सितंबर 2022: अपने असाधारण प्रदर्शन को जारी रखते हुए, लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के स्वामित्व एवं संचालन वाली कंपनी, नाभा पावर लिमिटेड (एनपीएल) ने अब देश के सभी थर्मल पावर प्लांट्स (तापीय विद्युत संयंत्रों) के बीच शीर्ष रैंकिंग हासिल कर ली है। चालू वित्त वर्ष के शुरुआती पांच महीनों के दौरान इसके परिचालन प्रदर्शन के आधार पर इसे यह रैंकिंग हासिल हुई।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राजपुरा थर्मल पावर प्लांट अप्रैल-अगस्त 2022 की अवधि के दौरान भारत के सभी थर्मल प्लांटों में 93.42% के उच्चतम प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) पर संचालित है। इसी अवधि के दौरान, राष्ट्रीय औसत 65.26 फीसदी रहा। यह एनपीएल द्वारा अपने इतिहास में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

परिचालन प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, नाभा पावर के मुख्य कार्यकारीश्री एसके नारंग ने कहा, “नाभा पावर अपनी परिचालन दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार की दिशा में लगातार काम कर रहा है। एनपीएल ने लगातार सर्वोत्तम कोटि के परिचालन और रखरखाव पद्धतियों को अपनाना जारी रखा हैइस प्रकार यह पंजाब प्रदेश में पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएलको सबसे सस्ती बिजली की आपूर्ति करने में सक्षम रहा है। इसने यह सुनिश्चित किया है कि संयंत्र योग्यता क्रम में शीर्ष पर बना रहे जिसने इसे देश में उच्चतम पीएलएफ हासिल करने में सक्षम बनाया है।

उन्होंने आगे कहा, “कोयला खदानों से ~1400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नॉन-पिटहेड संयंत्र होने के बावजूदएनपीएल राष्ट्रव्यापी कोयला संकट के दौरान भी सीईए मानदंडों के अनुसार कोयले के स्टॉक को बनाए रखने में सक्षम था। इसलिए यह उपलब्धि हमारे लिए बेहद संतुष्टि की बात है।”

नाभा पावर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ थर्मल प्लांटों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है और इसने ऊर्जा क्षेत्र में 30 से अधिक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं, उनमें से कुछ उल्लेखनीय हैं – विद्युत मंत्रालय द्वारा “राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार”, सीआईआई द्वारा “नेशनल एनर्जी लीडर अवार्ड” और “उत्कृष्ट ऊर्जा कुशल यूनिट अवार्ड” एवं 2017, 2018, 2019 लगातार तीन वर्ष और वर्ष 2022 में भी आईपीपीएआई द्वारा “सर्वश्रेष्ठ आईपीपी अवार्ड“।

प्लांट 143 दिनों से लगातार काम कर रहा है जबकि यूनिट #2 पिछले 176 दिनों से लगातार काम कर रही है, इस प्रकार पंजाब राज्य को निर्बाध और विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति हो रही है। प्लांट ने चालू धान सीजन के दौरान 100 प्रतिशत उपलब्धता बनाए रखते हुए पंजाब की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में भी योगदान दिया।

About Manish Mathur