टीयर I शहरों से 50% सोने में निवेश करते हैं, 38% डिजिटल सोने के दावों के लिए झुकाव दिखाते हैं एक्सिस माई इंडिया की रिपोर्ट

-मेट्रो शहरों में लोकप्रिय है गोल्ड इन्वेस्टमेंट, डिजिटल गोल्ड जागरुकता बढ़ रही है
• -सर्वेक्षण के लिए टियर I शहर – बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, जयपुर
• -टियर-1 का मानना है कि सोना सबसे अच्छा निवेश है
• -टियर I शहरों में डिजिटल निवेश उच्चतम (27%)
• -टीयर I शहरों से 50% सोने में निवेश
• -टियर I शहरों के 39% ने कहा कि वे केवल विश्वसनीय ब्रांडों से ही सोना खरीदेंगे
• -टियर I शहरों के 46% लोग जानते हैं कि वे डिजिटल सोने में रुपये में निवेश कर सकते हैं। 1
• -टियर I से 38% डिजिटल गोल्ड में निवेश करेंगे अगर सरकार सम‌र्थित कोई कंपनी हो।
• -डिजिटल गोल्ड 24 कैरेट में निवेश की अनुमति देता है, टीयर I शहरों में जागरूकता उच्चतम (43%)
• (% जनसंख्या सर्वेक्षण उत्तरदाताओं को दर्शाती है)

15 अक्टूबर 2022, मुंबई: अग्रणी उपभोक्ता डेटा इंटेलिजेंस कंपनी एक्सिस माई इंडिया ने भारत की निवेश व्यवहार रिपोर्ट लॉन्च की है।  इसमें निवेश के विभिन्न रूपों, प्रमुख बाधाओं और निवेश निर्णय लेने के लिए ड्राइवरों के प्रति भारतीय उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण को समझने के लिए एक व्यापक अध्ययन किया गया है। विभिन्न निवेश साधनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, रिपोर्ट सोने के निवेश के प्रति ग्राहकों की राय और ‘डिजिटल गोल्ड’ जैसे नए युग के उपकरणों की बढ़ती प्रवृत्ति का खुलासा करती है।
निवेश करने वाली भारतीय आबादी के 65% में से 66% टियर-1 शहरों से संबंधित हैं, जबकि महानगरों में रहने वाले 74% और टियर-2 शहरों में 51% लोग हैं। निवेश के पीछे प्रेरणा परिवार और बच्चों की सुरक्षा और उसके बाद मुनाफा है, जिसमें मेट्रो में 58% और टियर I और II शहरों से प्रत्येक में 40% की प्रवृत्ति है।
एक श्रेणी के रूप में सोने को टियर-1 शहरों में निवेश विकल्प के रूप में सबसे अधिक भरोसा मिलता है क्योंकि वहां आबादी का एक बड़ा वर्ग है जो अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सोना खरीदता है। सर्वेक्षण में पाया गया कि टियर -1 शहरों में 36% लोग सजावट या गहनों के बजाय निवेश के लिए सोना खरीदते हैं। 41% पुरुषों की तुलना में 65% महिलाएं निवेश के साथ सोने में अधिक निवेश करती हैं।
रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, एक्सिस माई इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, प्रदीप गुप्ता ने कहा, “टियर -1 शहरों में आबादी का एक बड़ा हिस्सा सोने में निवेश करने के लिए जुड़ा हुआ है और इसके डिजिटल समकक्ष के बारे में जागरूकता काफी अधिक है। ट्रस्ट फैक्टर के कारण टियर -1 और टियर 2 शहरों में सरकार समर्थित कंपनी में विश्वास सबसे अधिक है। अधिक डिजिटल हस्तक्षेप के लिए अपार अप्रयुक्त क्षमता है क्योंकि निवेश करने की प्रेरणा दूसरों की तरह ही रहती है। ”

सर्वे के प्रमुख अँश-
-महानगरों, टियर I और टियर II में 53% निवेश के लिए सोना सबसे ‘पसंदीदा’ रूप है, इसके बाद म्यूचुअल फंड (41%) का स्थान आता है। सोने में 50% निवेश के साथ टियर I दूसरा बहुमत बनाता है।
-देश भर में निवेश पैटर्न ‘वर्तमान में’ गोल्ड, म्यूचुअल फंड और FD की ओर केंद्रित है। टियर 1 प्रमुख रूप से सोने (50%) में निवेश करता है, इसके बाद म्यूचुअल फंड (46%) और सावधि जमा (37%) का स्थान आता है।
-डिजिटल गोल्ड निवेश पैटर्न में वृद्धि 3% वृद्धि की संभावना को उजागर करती है। टियर 1 शहर महानगरों और टियर II शहरों की तुलना में म्यूचुअल फंड (40%) में अधिक निवेश दर्शाते हैं, लेकिन मेट्रो और टियर I की तुलना में डिजिटल गोल्ड में कम निवेश करते हैं।
-निवेश के साधन के रूप में सोना महिलाओं (65%) में पुरुषों के मुकाबले (41%) अधिक है।
भारत में डिजिटल निवेश का दायरा
-भारत तेजी से डिजिटल होता जा रहा है, देश भर के 24% लोगों ने किसी न किसी रूप में डिजिटल निवेश (27%) की कोशिश की है।
-डिजिटल निवेश करने वालों में से – 50% ने एमएफ में निवेश किया है, शेयरों में 40% और सोने में महत्वपूर्ण 35% (ई-कॉमर्स से खरीदा गया सोना और डिजिटल सोना दोनों)
-क्रिप्टोकरेंसी में केवल 10% निवेश करते हैं।
-देश की प्रवृत्ति टीयर I शहरों के साथ प्रतिध्वनित होती है जहां 55% म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं, 43% शेयर / स्टॉक में और 33% सोने में।
-महिलाओं (19%) की तुलना में पुरुषों (28%) में डिजिटल निवेश की पहुंच अधिक है। जनसंख्या स्तर के अनुसार डिजिटल निवेश की पैठ कमोबेश समान है जो छोटे शहरों में भी डिजिटल के बढ़ते उपयोग को दर्शाता है।
-डिजिटल निवेश के विभिन्न साधनों में, सोना (ई-कॉमर्स से खरीदा गया सोना और डिजिटल सोना दोनों) प्रमुख रूप से (46%) 35-44 वर्ष की उम्र के लोगों द्वारा खरीदा जाता है,
-सावधि जमा/आवर्ती जमा मुख्य रूप से 45-54 वर्ष की उम्र तक (31%) लिए जाते हैं और क्रिप्टोकरेंसी प्रमुख रूप से 18-24 वर्ष की उम्र तक (21%) खरीदी जाती है

पसंदीदा निवेश के रूप में सोना
-सोना खरीदने के बारे में सोचते समय सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है गहने (54%) और शादी (37%)। सोने को आपात स्थिति के लिए निवेश के रूप में भी माना जाता है (30%)
-त्योहारी सीजन या शादी के दौरान 57% सोना खरीदते हैं, जिनमें से केवल 52% टियर 1 से हैं और 46% को अपने माता-पिता या परिवार से किसी न किसी रूप में सोना विरासत में मिला है, जिनमें से 39% टियर 1 शहरों से हैं।
-टियर I शहरों के 39% ने कहा कि वे केवल विश्वसनीय ब्रांडों से ही सोना खरीदेंगे
-देश भर में एक महत्वपूर्ण 76% ने उल्लेख किया कि वे केवल विश्वसनीय ब्रांडों से सोना खरीदते हैं, जो कि सोने की खरीद के समय ट्रस्ट के महत्व को दर्शाता है।
-आपातकालीन उपयोग के लिए सोने का उपयोग करने का यह कारक पुरुषों (24%) की तुलना में महिलाओं (35%) में अधिक है।
डिजिटल गोल्ड- निवेश के अवसर का एक आकर्षक रूप
-35% लोग डिजिटल गोल्ड को निवेश के साधन के रूप में जानते हैं, जिनमें से 38% टियर 1 शहरों से हैं
-55% निवेश करने वालों में पुरुष और 45% महिलाएं हैं। इसके अलावा उच्च आय समूहों और मेट्रो और टियर 1 शहरों में जागरूकता है
-महानगरों में पॉप स्तर के अनुसार 11%, टियर- I में 11% और टियर- II में 8% पहले ही डिजिटल सोने में निवेश कर चुके हैं जो पॉप-स्तर में इसकी बढ़ती पहुंच को दर्शाता है
-डिजिटल गोल्ड तेजी से निवेश का एक आकर्षक रूप है, जिसमें 10% लोग पहले से ही इसे आजमा चुके हैं, जो सामान्य रूप से निवेश करते हैं और 7% समग्र स्तर पर 25-44 आयु वर्ग में निवेश करते हैं।
-निवेश करने वाले सभी लोगों में से एक इरादे के नजरिए से, 13% भविष्य में डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं।
डिजिटल गोल्ड पर जागरूकता
-समग्र स्तर पर डिजिटल गोल्ड पर जागरूकता मुख्य रूप से सोशल मीडिया (53%) के कारण है, जो वर्ड ऑफ माउथ की शक्ति को दर्शाता है, इसके बाद टीवी/प्रिंट/आउटडोर (42%), परिवार और दोस्तों (38%) जैसे मास मीडिया का स्थान है।
-85% लोग जानते हैं कि डिजिटल सोना एक नए जमाने का निवेश साधन है जो आपको 24 कैरेट में निवेश करने की अनुमति देता है। यह जागरूकता टीयर I शहरों में सबसे अधिक 43% है
-73% इस बात से अवगत हैं कि कोई 24 कैरेट शुद्धतम सोने के सिक्कों और सोने की छड़ों/यदि आवश्यक हो, के लिए डिजिटल सोने को भुना सकता है। यह जागरूकता टियर I शहरों में सबसे अधिक 44% है
-64% लोग जानते हैं कि वे डिजिटल गोल्ड में एक रुपये के मूल्य के भी सोने रो फोन के माध्यम से खरीद सकते हैं। यह जागरूकता टीयर I शहरों में सबसे अधिक 46% है
डिजिटल गोल्ड निवेश की भविष्य की संभावनाएं
डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की पुरुष क्षमता 54% है जबकि महिला की 50% / युवाओं की डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की क्षमता 63% है जो उच्च आयु समूहों की ओर घट जाती है
-सभी शहरों में डिजिटल गोल्ड में लगभग 60% निवेश की संभावना है
-डिजिटल गोल्ड पर कम जागरूकता के बावजूद, भारत सरकार समर्थित कंपनी लोगों के लिए डिजिटल गोल्ड में निवेश करना आसान बनाती है
-सभी आय समूहों में से लगभग 50% का मानना है कि भारत सरकार समर्थित कंपनी उनके लिए डिजिटल गोल्ड में निवेश करना आसान बनाएगी।
-टियर I से 38% जवाब देने वालों ने कहा कि अगर सरकार है तो वे डिजिटल गोल्ड में निवेश करेंगे। भारत समर्थित कंपनी जो निवेश को आसान बनाती है।
यह सर्वेक्षण 5000 उत्तरदाताओं के बीच एक स्तरीकृत यादृच्छिक नमूना दृष्टिकोण का उपयोग करके आयोजित किया गया था और प्रश्नावली को CAPI, CATI और CAWI के संयोजन के माध्यम से प्रशासित किया गया था। भौगोलिक विभाजन के संदर्भ में, सर्वेक्षण में 36% महानगर (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता) शामिल थे। 39% टियर- I शहर (बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, जयपुर), और 25% टियर- II शहर (चंडीगढ़, विजाग, कोयंबटूर, गुड़गांव, लुधियाना) था। लगभग समान प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए इसमें 52% पुरुष और 48% महिला प्रतिभागी थे। नमूने के आयु समूह में 47%  लोग 25-34 वर्ष के, 22% लोग 35-44 वर्ष के, 18% लोग 18-24 वर्ष के और 13% लोग 45 वर्ष और उससे अधिक की उम्र के थे।

About Manish Mathur