इंस्टामोजो ट्रस्ट सर्वे से पता चलता है कि उत्पाद समीक्षाएं और सुरक्षित भुगतान डी2सी ब्रांडों के लिए ऑनलाइन उपभोक्ता विश्वास बढ़ाते हैं

राष्ट्रीय – 15 अक्टूबर 2022: अनुकूल उपयोगकर्ता अनुभव के कारण 70% से अधिक उपभोक्ता D2C ब्रांडों से खरीदारी करते हैं, यह D2C छोटे व्यवसायों के लिए भारत के सबसे बड़े पूर्ण-स्टैक डिजिटल समाधान प्रदाता, इन्स्टामोजो के नवीनतम सर्वेक्षण का संकेत देता है. कंपनी ने ग्राहकों के विश्वास को प्रभावित करने वाले कारकों को समझने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक अध्ययन किया. इसके अलावा, रिपोर्ट लंबे समय तक चलने वाले और लाभदायक उपभोक्ता संबंध बनाने के लिए D2C ब्रांडों के लिए विभिन्न विश्वास-निर्माण रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करती है. सर्वेक्षण के अनुसार, जबकि, 55% उत्तरदाताओं ने कहा कि वे महीने में कम से कम एक बार ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, उत्तरदाताओं में से 78% ने कहा कि वे उत्पाद का भौतिक मूल्यांकन करने में असमर्थता के कारण अभी भी ऑनलाइन खरीदारी करने से हिचकिचाते हैं.
ऑनलाइन खरीदारी की अनुकूलता के प्रमुख कारक बेहतर कीमत, छूट और ऑफ़र, आराम और सुविधा के साथ-साथ व्यापक विविधता वाले विकल्प थे.  .
खोज के चरण से भुगतान तक, उपभोक्ताओं को आगे बढ़ने की गति देने वाले प्रमुख कारण इरादे और समीक्षाएं थीं.
• आशय – 39% उपभोक्ताओं ने खरीदारी पूरी की क्योंकि उन्हें लगा कि उत्पाद उनकी आवश्यकता को पूरा करेगा
• समीक्षाएं – 49% खरीदारों ने खरीदारी पूरी की क्योंकि उत्पाद की पर्याप्त समीक्षाएं थीं
उपभोक्ता यात्रा में ड्रॉपआउट और कार्ट छोड़ने के सबसे बड़े कारणों को जिम्मेदार ठहराया गया था –
• 71% उपभोक्ताओं ने कहा कि खराब उपयोगकर्ता अनुभव वाली वेबसाइट कार्ट छोड़ने का एक प्रमुख कारण है
• 66% उत्तरदाताओं ने कहा कि उत्पाद की खराब समीक्षा बाहर निकलने का एक बड़ा कारण है
• 50% से अधिक उपभोक्ताओं ने कहा कि एक भुगतान प्लेटफ़ॉर्म जो सुरक्षित या पहचानने योग्य नहीं है, के परिणामस्वरूप ड्रॉपआउट हो जाएगा
इंस्टामोजो ट्रस्ट सर्वे रिपोर्ट 2022 पर टिप्पणी करते हुए, इंस्टामोजो के सीईओ और सह-संस्थापक, संपदा स्वैन ने कहा, “स्थायी ग्राहक के पोषण के लिए विश्वास बनाना सबसे महत्वपूर्ण अग्रदूत है- ब्रांड संबंध. आज, ई-कॉमर्स लेनदेन एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं, हालांकि, स्वतंत्र व्यवसायों के ऑनलाइन बढ़ने के लिए, इस बात की गहरी समझ होनी चाहिए कि उपभोक्ता क्या चाहते हैं और कैसे व्यवसाय बिना नकदी सबसे प्रभावी तरीके से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. जैसा कि सर्वेक्षण से पता चलता है, 55% उपभोक्ता महीने में कम से कम एक बार ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. यह आवृत्ति उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन खरीदने के लिए उनके आराम के स्तर को दर्शाती है. इसलिए, खरीदारी बंद करने और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए इष्टतम ऑनलाइन उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.”
संपदा ने आगे कहा, “स्वतंत्र डीटीसी ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए, उपभोक्ता जो चाहता है उसे पहचानना और उसे सरलतम तरीके से देना जादुई औषधि है. यह सफल ईकामर्स ब्रांड बनाने और ग्राहकों के साथ पारदर्शी दीर्घकालिक संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है. जैसा कि हम डीटीसी व्यवसायों के ऑनलाइन बदलाव को देखते हैं, हमारा लक्ष्य अगले वर्ष 7,00,000 से अधिक छोटे व्यवसायों की विकास यात्रा का समर्थन करना है, क्योंकि वे डिजिटल रूप से स्वतंत्र बनने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं.
नैनो उद्यमी के दृष्टिकोण से, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक ईकॉमर्स ब्रांड का निर्माण करते समय उन्हें और भी अधिक कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ता है. सर्वेक्षण के अनुसार ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ता विश्वास को प्रभावित करने वाले शीर्ष चार कारकों में शामिल हैं:
• प्रामाणिकता: व्यवसाय के मालिकों ने बताया कि कभी-कभी खरीदार उत्पादों की प्रामाणिकता के साथ-साथ विक्रेता की प्रामाणिकता के बारे में बहुत संशय में होते हैं. उत्तरदाताओं ने निर्दिष्ट किया कि एक विस्तृत ‘हमारे बारे में’ पृष्ठ, व्यावसायिक पते के साथ उत्पाद विवरण का वर्णन, और प्रमुख टीम के सदस्यों के संदर्भ महत्वपूर्ण हैं.
• व्यावसायिकता: इन नैनो व्यवसाय मालिकों के लिए एक चुनौती पेशेवर और व्यवस्थित तत्वों को अपनाना है, जैसे कि उचित ऑर्डर नंबर निर्दिष्ट करना, अनुमानित डिलीवरी विंडो देना और रिटर्न/रिफंड को बहुत पारदर्शी बनाना.
• डिजिटल साक्षरता: व्यवसाय में वर्षों के अनुभव के बावजूद, कई व्यवसाय अभी भी खरीदारों को कार्ट में उत्पाद जोड़ने का अनुभव करते हैं लेकिन ऑर्डर पूरा नहीं करते हैं. व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले विभिन्न ऑनलाइन भुगतान गेटवे/विकल्पों के बारे में जागरूकता की कमी विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में ऑनलाइन बिक्री के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है.
• भुगतान गेटवे: एक भुगतान गेटवे कैशलेस अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में कार्य करता है. हालांकि, छोटे व्यवसायों के लिए अधिक कुशल ग्राहक सहायता की आवश्यकता है. यदि खरीदार के पक्ष में भुगतान अटका हुआ है या विक्रेता की ओर से रसीद समय पर नहीं आती है तो छोटे व्यवसायों को तत्काल शिकायत निवारण की आवश्यकता होती है.
इंस्टामोजो अद्वितीय डू-इट-फॉर-मी समाधान प्रदान करता है. यदि कोई व्यवसाय अपने स्टोर का निर्माण नहीं करना चाहता है या DIY सेवाओं के साथ सहज नहीं है, तो इंस्टामोजो विशेषज्ञ टीम हाथ से चुनी गई विशेषताओं के साथ स्टोर बनाती है जो व्यवसाय के विकास का समर्थन करेगी और उन्हें बड़े पैमाने पर मदद करेगी. 2020 की शुरुआत में, कंपनी ने एक ई-कॉमर्स सक्षम GetMeAShop (GMAS) का अधिग्रहण किया.

About Manish Mathur