अभिनव समाधानों के साथ आपके किचन को उत्सव के लिए तैयार करना

यह साल का वह समय फिर से है, जब अधिकांश भारतीय दोस्तों और परिवारों के लिए पार्टियों की मेजबानी करते हैं और ढेर सारा घर का खाना खाते हैं! मेहमानों के आने के साथ, यह आमतौर पर ऐसा समय होता है जब घरों में पेंट खत्म हो जाता है और नई साज-सज्जा शामिल हो जाती है। होम रीमॉडलिंग के दायरे में घर के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक या घर का प्रमुख हिस्सा या ‌दिल रसोईघर है। यही कारण है कि रसोई को उत्तम और कार्यात्मक बनाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। यह न केवल उत्पादकता बढ़ाता है बल्कि हमारी सभी उत्सव भंडारण जरूरतों के लिए जगह भी बनाता है।

त्योहारों के मौसम की शुरुआत के साथ, त्योहारी बदलाव के लिए अपनी रसोई की तैयारी शुरू करने का समय आ गया है। गृहणियों, कामकाजी व्यक्तियों और मिलेनियल को जीवन को आसान बनाने के लिए विशेष रूप से मॉड्यूलर रसोई और भंडारण नवाचारों के लिए आकर्षित किया जाता है। वे स्थान की कमी को ध्यान में रखते हुए अपनी जीवन शैली पर अधिक जोर देते हैं। गोदरेज लॉक्स की क्रांतिकारी स्किडो (SKIDO) रेंज के कुछ अभिनव समाधान यहां दिए गए हैं जो आपकी रसोई को उत्सव के लिए तैयार करने में आपकी मदद करेंगे।

किचन की सफाई करें :

उत्सव का समय वार्षिक उत्सव सफाई अनुष्ठान का भी समय होता है। अपने घर में मेहमानों की मेजबानी करते समय एक बेदाग और सुव्यवस्थित रसोई होने से बहुत फर्क पड़ता है क्योंकि यह गारंटी देता है कि सब कुछ अपने इच्छित स्थान पर है, जिससे तैयारी, खाना बनाना और सफाई करना आसान हो जाता है और आपको मेहमानों के साथ अधिक समय बिताने की अनुमति मिलती है। अपने कटलरी और प्लेट्स को दराज में एडजस्टेबल पार्टिशन का उपयोग करके अच्छी तरह और व्यवस्थित रखने से कटलरी अव्यवस्था समाप्त हो जाएगी।

बेकार सामानों को अपनी रसोई से हटा दें

हम अक्सर अपने कई अतिरिक्त कांच के बर्तनों और बड़े बर्तनों को बक्सों में पैक कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमारे घरों में किसी का ध्यान नहीं जाता है। अपनी रसोई से वह सब कुछ त्याग दें जो आपकी शैली या उपयोगिता के अनुरूप नहीं है। यह आपकी रसोई के दिखने के तरीके को बदलने का समय है, चाहे वह डिश टॉवल के साथ हो या अप्रयुक्त उपकरणों के साथ। अव्यवस्था दूर होने के साथ अलमारियाँ में अधिक जगह होगी। मेजेनाइन स्तर की ट्रे को एकीकृत करके उन कई भंडारण कंटेनरों को फिर से स्थापित करें जो साफ-सफाई लाते हैं। इसकी विशेषता दराज में ऊर्ध्वाधर स्थान का स्मार्ट उपयोग है।

भंडारण के लिए हर कोने का उपयोग करें:

सीमित भंडारण स्थान के साथ रसोई को व्यवस्थित करने के बारे में सोचते समय प्रत्येक वर्ग इंच की जगह का अधिकतम लाभ उठाना महत्वपूर्ण है। उत्सव मिठाई, नमकीन, पेय पदार्थ, और अन्य और रसोई के सामान के भंडारण का समय है। इसलिए उन्हें व्यवस्थित तरीके से संजोने की आवश्यकता है। अपने सभी खाने को एक स्लाइड-आउट पेंट्री में स्टोर करना आसान है, जिसमें ऊपर और नीचे के दराज किनारे से बाहर स्लाइड करते हैं, जिससे आपको सामग्री की पूरी दृश्यता और अंदर की चीजों तक आसान पहुंच मिलती है।

हर जरूरत के लिए अभिनव समाधान:

भारतीय व्यंजनों की जटिलता के कारण, विभिन्न प्रकार के पैन, कड़ाही, तवा, मसाला बॉक्स, प्लेट, थाली और अन्य बर्तनों की जरूरत होती है। विदेशों में बनाई जाने वाली टोकरियाँ और सहायक उपकरण इनमें से किसी को भी समायोजित नहीं कर सकते हैं। एक अच्छी दिखने वाली रसोई आकर्षक है, लेकिन नवीन समाधानों के साथ उपयोग में आसान रसोई अधिक महत्वपूर्ण है। किचन की सभी कार्यात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए, गोदरेज किचन फिटिंग्स ने भारतीय रसोई के लिए SKIDO (स्मार्ट किचन ड्रॉअर्स एंड ऑर्गेनाइजर्स) नामक अभिनव समाधान पेश किए हैं, जिसमें दराज, आयोजक, कोने समाधान, अंडरसिंक समाधान और अनाज भंडारण की एक श्रृंखला शामिल है।

About Manish Mathur