सेपांग में रेपसोल होण्डा टीम के लिए सुरक्षित पॉइन्ट्स

मलेशिया, 27 अक्टूबर, 2022ः मलेशियाई जीपी की ऊर्जा से भरी शुरूआत में मार्क मार्कीज़ और पोल एस्परगारो ने रविवार को पूरे जोखिम के बीच पॉइन्ट्स स्कोर करते हुए अपने आप को सुरक्षित स्थिति में स्थापित कर लिया।
प्रत्याशित आंधी-तूफान सेपांग इंटरनेशनल सर्किट तक नहीं पहुंचा एवं 20 लैप की मोटो जीपी रेस पूरी हो गई, इस बीच आसमान बादलों से ढका था और हवा में काफी नमी थी। ग्रिड के फ्रंट रो से शुरूआत करने के बाद मार्कीज़ ने पहले संकरे मोड़ पर पॉज़िशन खोने से पहले प्रभावशाली शुरूआत की।
रु93 शुरूआती लैप्स के लिए ग्रुप का नेतृत्व कर रहे थे और टॉप पांच में अपनी स्थिति बनाई। सातवें लैप तक वे सुजुकी राइडरों और आठ बार विश्व चैम्पियन रह चुके बेजे़च्ची के साथ मुकाबला करते रहे, लेकिन मिलर के आते ही ये तीनों पीछे छूट गए। रेस के अंत तक उनके बीच पांचवे स्थान के लिए मुकाबला जारी रहा, तभी मार्कीज़ लाईन पार कर सातवें स्थान पर पहुच गए, इस तरह चोट से ठीक होने के बाद उन्होंने लगातार चौथी बार टॉप-टैन में फिनिश किया है।
वहीं पोल एस्परगारो ने भी इतनी ही मजबूती से रेस शुरू की और एफपी1 की पैनल्टी की वजह से खोई हुई स्थिति को तुरंत हासिल किया। अपनी टीम के साथी की तरह एस्परगारो ने भी शुरूआती लैप्स में अपनी स्थिति को बरक़रार रखने के लिए कड़ा मुकाबला किया और शेष पाइन्ट्स स्कोर करेन के लिए मुकाबला जारी रखा। 14वें स्थान से आगे बढ़कर रु44 ने दो और पॉइन्ट्स हासिल किए और अब वैलेन्सिया में होण्डा आरसी 213 वी के लिए तैयार हैं।
रेस के लिदन रैड बुल के सह-संस्थापक डाइट्रिच मेटशिट्ज़ के दुःखद निधन का यादगार दिवस भी था।
अब मोटो जीपी विश्व चैम्पियनशिप की एक ही रेस बाकी है। 2023 सीज़न से पहले रेपसोल होण्डा टीम को पूरे जोर-शोर के साथ तैयारी करनी है। उनके पास रेपसोल होण्डा टीम कलर्स में पोल एस्परगारो के साथ फाइनल रेस करने का मौका है।

मार्क मार्कीज़ (सातवंे)
‘‘जैसा कि मैंने कल कहा, हमने क्वालिफाइंग में उम्मीद से बेहतर परफोर्मेन्स दिया, रेस में मुझे लगभग ऐसी ही उम्मीद थी। हमने सर्वश्रेष्ठ संभव परिणाम हासिल करने के लिए अपनी ओर से 100ः फीसदी कोशिश की, हमने बहुत अच्छी शुरूआत की, किंतु मेरी स्पीड लीडर्स तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं थी। मैंने अपनी जगह बनाने की कोशिश की, मैं बेवजह कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था और मुझे रेस से कुछ अच्छी जानकारी मिली। मैंने हर संभव प्रयास किया जैसा कि मुझे होण्डा ने कहा था, इसलिए मुझे उम्मीद है कि वे इस जानकारी का उपयोग कर वे अपने भविष्य में सुधार लाएंगे। मुश्किल सप्ताहान्त के बाद अब हम वैलेन्सिया के लिए तैयारी कर सकते हैं, क्योंकि यहां हम अपनी बाईक का स्तर साफ देख सकते हैं। मुझे लगता है कि हम वैलेन्सिया में ज़्यादा करीब होंगे।’’

पोल एस्परगारो (14वां)
‘‘आज का दिन मुश्किल था, खासतौर पर तापमान को देखते हुए। आज पिछले सालों जैसी गर्मी नहीं थी, लेकिन उमस बहुत ज़्यादा थी। हमने पी20 में शुरूआत की और पहले ही लैप में हमें उग्र परफोर्मेन्स देकर अपनी स्थिति को मजबूत बनाना था। आखिरकार हमने यहां दो पॉइन्ट्स स्कोर किए और छह स्थान हासिल किए। अब हमारा पूरा ध्यान वैलेन्सिया पर है, जहां मैं पहले मजबूत रहा हूं। मुझे लगता है कि यह हमारी बाईक के लिए भी बेहतर होगा।’’

About Manish Mathur