बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुडनाइट प्रोडक्ट्स के ट्रेडमार्क और कॉपीराइट उल्लंघन के लिए हीरक इंडस्ट्रीज के खिलाफ एक पक्षीय विज्ञापन अंतरिम आदेश पारित किया

जयपुर, 11 अक्टूबर, 2022: गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल)की घरेलू कीटनाशक श्रेणी में मार्केट लीडर गुड नाइट ने हाल ही में हीरक इंडस्ट्रीज के खिलाफ कार्रवाई की है, जो कथित तौर पर भारत का सबसे शक्तिशाली लिक्विड वेपोराइजर गुड नाइट गोल्ड फ्लैश की रंगीन नकल का निर्माण कर रही है। हीरक इंडस्ट्रीज ने समान पैकेजिंग के साथ उत्पाद को ‘प्रोटेक्ट गोल्ड प्लस’ नाम दिया है। जीसीपीएल ने कॉपीराइट और ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक मुकदमा दायर किया था और 15 सितंबर, 2022 को आदेश प्राप्त किया था। कोर्ट रिसीवर ने राजस्थान और ओडिशा में राज्य पुलिस विभाग की मदद से हीरक इंडस्ट्रीज के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

अतिरिक्त विशेष रिसीवरों ने संयुक्त छापेमारी कार्रवाई के लिए 29 सितंबर ’22 को उदयपुर, राजस्थान में हीरक के कारखाने और जाटनी ओडिशा में गोदाम इकाई का दौरा किया। जटनी गोदाम में छापेमारी के परिणामस्वरूप लगभग 4000 गोल्ड प्लस लिक्विड वेपराइज़र रिफिल और अन्य पैकेजिंग सामग्री जब्त की गई, जबकि उदयपुर कारखाने में छापेमारी में गोल्ड प्लस लिक्विड वेपराइज़र रिफिल के लगभग 35000 बाहरी कार्टन और भारी मात्रा में पैकेजिंग सामग्री की जब्ती हुई। यह मुकदमा दोनों पक्षों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में चलेगा।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के मुख्य विपणन अधिकारी सोमश्री बोस अवस्थी ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा, “देश भर में नकली उत्पादों का प्रसार एफएमसीजी उद्योग के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। नकली या एक जैसे दिखने वाले उत्पादों से कंपनी की बिक्री कम होती है और राजस्व का नुकसान होता है। ऐसे उत्पाद न केवल अवैध हैं, बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और खतरनाक भी हैं और उपभोक्ताओं के लिए एक समझौता अनुभव की ओर ले जाते हैं। गोदरेज कंज्यूमर अपने राजस्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नवोन्मेषी उत्पादों को विकसित करने के लिए निवेश करता है जो ग्राहकों को बेहतर सेवा देना जारी रखते हैं और गुडनाइट, घरेलू कीटनाशक श्रेणी में एक मार्केट लीडर, ऐसा ही एक उदाहरण है। हम अपने वितरण नेटवर्क, स्थानीय प्राधिकरणों और उपभोक्ताओं के सहयोग से नियमित रूप से अपने उत्पादों की गुणवत्ता की जांच करते हैं। राज्य पुलिस अधिकारियों के साथ यह पहल राज्य में नकली गुडनाइट उत्पादों के स्थानीय निर्माताओं को फटकार लगाएगी।

बाजार में उपलब्ध नकली गुडनाइट रिफिल के आलोक में, लोगों को सस्ते उत्पादों से सावधान रहने की जरूरत है और वास्तविक बिक्री चालान के साथ ही उत्पादों को खरीदना चाहिए। अगर लोगों को किसी डुप्लीकेट गुडनाइट उत्पादों पर संदेह है या कोई थोक व्यापारी/खुदरा विक्रेता उनमें काम कर रहा है, तो वे care@godrejcp.com पर लिखकर या 1800-266-0007 पर कॉल करके मामले की रिपोर्ट जीसीपीएल को कर सकते हैं।

गुडनाइट भारत का सबसे बड़ा घरेलू कीटनाशक ब्रांड है, जिस पर करोड़ों परिवारों का भरोसा और प्यार है। ब्रांड में इनडोर और आउटडोर रिपेलेंट्स की एक श्रृंखला है जो उपयोगकर्ताओं को मच्छरों और वेक्टर जनित बीमारियों से बचाती है। गुडनाइट सर्वोत्तम मच्छर सुरक्षा संरक्षक प्रदान करने और नकली और नकली उत्पादों के खिलाफ नियमित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

About Manish Mathur