आईडीबीआई बैंक ने ई-एससीएफ समाधानों के लिए अपने पहले फिनटेक पार्टनर के रूप में वाय नेटवर्क सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (वायना नेटवर्क) के साथ समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया

मुंबई11 अक्टूबर, 2022: आईडीबीआई बैंक ने ई-एससीएफ (एंड-टू-एंड डिजिटलाइजेशन) सेवाओं के लिए अपने पहले फिनटेक पार्टनर के रूप में वाय नेटवर्क सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (वायना नेटवर्क) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में आपूर्ति श्रृंखला वित्त (एससीएफ) की पैठ के विकास में योगदान करना हैजो सकल घरेलू उत्पाद के 1% से कम है और बकाया बैंकिंग संपत्ति का केवल 5% योगदान देता है।

आईडीबीआई बैंक के पास एक मौजूदा सीएमएस और ई-ट्रेड प्लेटफॉर्म है और ई-एससीएफ की शुरुआत के साथ बैंक का लक्ष्य कॉर्पोरेट बैंकिंग और एमएसएमई ग्राहकों को संपूर्ण डिजिटल समाधान प्रदान करना है. इस प्लेटफॉर्म से कागजी कार्रवाईऔर लेन-देन प्रसंस्करण समय को कम करने की उम्मीद हैजबकि पूरे ग्राहक को एक सहज अनुभव प्रदान किया जाएगा।

बैंक के स्थापना दिवस के अवसर पर ई-एससीएफ कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुएआईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओश्री राकेश शर्मा ने कहाहालांकि परंपरागत रूप से बैंकों ने विभिन्न बाधाओं और चुनौतियों के कारण आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण पर कार्यशील पूंजी ऋण देना पसंद किया हैलेकिन वर्तमान संदर्भ मेंफिनटेक ने सभी हितधारकों के बीच बातचीत को डिजिटल बनाकर एससीएफ सेगमेंट में क्रांति ला दी है। प्रौद्योगिकी प्रक्रिया को अधिक कुशललचीलापारदर्शी बना रही है और अंतिम उपयोगकर्ताओं को मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान कर रही है।”

सहयोग पर टिप्पणी करते हुए आईडीबीआई बैंक के उप प्रबंध निदेशक जे. सैमुअल जोसेफ ने कहा, “भारत में मौजूदा आपूर्ति श्रृंखला वित्त बाजार 60,000 करोड़ रुपये का है और इसके 17% प्रति वर्ष बढ़ने की उम्मीद है। हमने मौजूदा एससीएफ बाजार में उपलब्ध अवसर का लाभ उठाने के लिए इस साझेदारी की मांग की है। हमारी मुख्य रणनीति के एक हिस्से के रूप मेंहम अपने कॉर्पोरेट बैंकिंग और एमएसएमई ग्राहकों के लिए मूल्य बनाने के लिए अभिनव समाधानों के साथ विस्तार करने के नए तरीकों के साथ विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में संलग्न हैं। हम एक सफल यात्रा के लिए वायना नेटवर्क के साथ जुड़ने की आशा करते हैं।

About Manish Mathur