सुजलॉन एनर्जी का राइट्स इश्यू खुला

सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड, क्षमता के अनुसार पवन घटक मैन्यू्फैक्चरिंग सेगमेंट में भारत के शीर्ष निर्माताओं में से एक और भारत में शीर्ष नवीकरणीय ओ एंड एम सेवा प्रदाताओं में से एक ने 11 अक्टूबर, 2022 को 1,200 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए अपना राइट्स इश्यू खोला है। राइट्स इश्यू के लिए पात्रता अनुपात 5:21 है (कंपनी के पात्र शेयरधारकों द्वारा धारित प्रत्येक 21 इक्विटी शेयरों के लिए पांच शेयर तय किया गया है। 4 अक्टूबर, 2022 की रिकॉर्ड तिथि के अनुसार)।

छह महाद्वीपों में फैले 17 देशों में एक फुट प्रिंट के साथ, सुजलॉन एनर्जी के पास पवन ऊर्जा ओईएम के रूप में सबसे बड़ा पवन स्थापित आधार है, जिसकी 30 जून, 2022 तक भारत में लगभग 13.45 गीगावाट स्थापित क्षमता है। यह भारत की लगभग 33% पवन ऊर्जा में योगदान देती है। यह क्षमता के मामले में भारत में सबसे बड़ा ओ एंड एम सेवा प्रदाता भी है। कंपनी की भारत के बाहर लगभग 5.96 गीगावॉट की स्थापित क्षमता भी है, जो 19.44 गीगावॉट की वैश्विक स्थापित क्षमता के साथ है।

विंड टर्बाइन जेनरेटर और उनके घटकों के निर्माण के लिए आवश्यक फोर्जिंग और फाउंड्री घटकों के निर्माण के लिए सुजलॉन के पास रणनीतिक स्थानों में पूरे भारत में 16 विनिर्माण सुविधाएं हैं। निष्पादन के लिए कंपनी के पास पहले से ही 700MW का ऑर्डर बुक है। 27 वर्षों में अपने स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड और लंबवत एकीकृत कम लागत वाली आपूर्ति श्रृंखला के कारण, सुजलॉन के कई ग्राहकों के साथ संबंध हैं, जिनमें बड़े स्वतंत्र बिजली उत्पादक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और प्रमुख संस्थान शामिल हैं।

कंपनी को उम्मीद है कि विकास वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) खंड द्वारा संचालित होगा, जो उच्च पीएलएफ परियोजनाओं के लिए पवन ऊर्जा के महत्वपूर्ण होने के कारण मजबूत गति प्राप्त कर रहा है। इसके अलावा, हाइब्रिड (सौर + पवन) बिजली का उद्भव भी एक प्रमुख चालक है, क्योंकि अधिकांश ग्राहक और उपयोगिताएँ उच्च पीएलएफ और अनुसूचित बिजली उपलब्धता पसंद करते हैं। अंत में, पवन ऊर्जा से 2030 तक लगभग 20GW क्षमता को चलाने की उम्मीद है, क्योंकि मौजूदा पवन क्षमताओं के पुनर्निर्माण की आवश्यकता होगी। सरकार की नीतियां पवन ऊर्जा क्षेत्र के लिए भी शुभ संकेत हैं, जिनमें भारत में पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक रिवर्स नीलामी को रोकने का सैद्धांतिक निर्णय भी शामिल है।

प्रमोटर्स और प्रमोटर ग्रुप ने आगामी राइट्स इश्यू में अपनी भागीदारी की फिर से पुष्टि की है, और यह भी घोषित किया है कि वे अपने अधिकारों के अधिकार की सीमा तक पूरी तरह से सदस्यता लेंगे। कंपनी के महत्वपूर्ण निवेशकों में से एक श्री दिलीप सांघवी ने भी स्टॉक एक्सचेंजों के साथ दायर एक प्रकटीकरण के अनुसार, अतिरिक्त शेयरों की सदस्यता के साथ राइट्स इश्यू में पूरी तरह से भाग लेने के अपने इरादे की पुष्टि की है। राइट्स इश्यू में सब्सक्रिप्शन की न्यूनतम सीमा नहीं है। कंपनी राइट्स इश्यू के माध्यम से जुटाई गई राशि का उपयोग सब्सक्रिप्शन स्तर पर ध्यान दिए बिना करने में सक्षम होगी।

राइट्स इश्यू की आय का उपयोग कंपनी के बकाया ऋण को कम करने के लिए किया जाएगा, जो बदले में बैलेंस शीट को मजबूत करेगा। ब्याज लागत को कम करेगा और लाभप्रदता में सुधार करेगा। यह बदले में कंपनी के लिए अपनी परियोजना निष्पादन को और बढ़ाने के लिए कार्यशील पूंजी को भी अनलॉक करेगा। प्रस्ताव के पत्र के अनुसार, कंपनी के पास वर्तमान में रु। 3,272 करोड़ का कर्ज है जिसका कुछ हिस्सा राइट्स इश्यू की आय का उपयोग करके चुकाया जाएगा।

सुजलॉन का लक्ष्य अपने देयता प्रबंधन कार्यक्रम के माध्यम से और गैर-प्रमुख संपत्तियों की बिक्री के माध्यम से अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करना जारी रखना है। कंपनी अधिक से अधिक परिचालन क्षमता प्राप्त करने और निश्चित लागत को कम करने की भी मांग कर रही है: (i) भारतीय बाजार में डब्ल्यूटीजी की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करना; (ii) अपने विभिन्न व्यावसायिक प्रभागों को पुनर्गठित करना; (iii) नए डब्ल्यूटीजी मॉडल विकसित करना जो भारतीय बाजार के लिए अनुकूलित हैं; (iv) भारत में ओ एंड एम सेवा कारोबार का विस्तार करना; और (v) कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित वित्त पोषण।

About Manish Mathur