ट्रूकॉलर और साइबरपीस फाउंडेशन नुक्कड़ नाटकों के जरिए साइबर सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां प्रदान की

जयपुर : दुनिया के अग्रणी वैश्विक संचार मंच, Truecaller ने जयपुर, राजस्थान में #TrueCyberSafe अभियान के तहत डिजिटल सुरक्षा पर केंद्रित पहला नुक्कड़ नाटक साइबरपीस फाउंडेशन, एक गैर-पक्षपातपूर्ण नागरिक समाज संगठन के साथ मिलकर आयोजित किया। ।एस। (विश्वविद्यालय माना जाता है)। संयुक्त प्रयास का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और लोगों को साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए प्रशिक्षित करना है जिससे समाज के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव तैयार किया जा सके। देश के विभिन्न हिस्सों में फरवरी 2022 से #TrueCyberSafe अभियान के तहत सुरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है और यह 10 लाख से अधिक नागरिकों तक पहुंच चुका है।

इस कार्यक्रम में वरिष्ठ कानून प्रवर्तन अधिकारी श्री राजीव शर्मा आई.पी.एस., अतिरिक्त डी.जी.पी. राजस्थान पुलिस अकादमी के उप निदेशक ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और साइबर पीस फाउंडेशन के सलाहकार लेफ्टिनेंट कर्नल अरविंद राजहंस विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि के मुख्य भाषण से हुई और इसके बाद छात्रों को साइबर खतरों और धोखाधड़ी के बढ़ते खतरे के बारे में शिक्षित करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के बाद विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के लिए #TrueCyberSafe प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया।

सुश्री प्रज्ञा मिश्रा, डायरेक्टर पब्लिक अफेयर्स, Truecaller ने कहा: “हमने फरवरी 2022 में #TrueCyberSafe अभियान शुरू किया और तब से ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से 10 लाख से अधिक नागरिकों को प्रशिक्षित किया है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से परे नागरिकों तक पहुंचने के हमारे प्रयासों में, हमने साइबर सुरक्षा के संदेश और महत्व को एक अभिनव, मजेदार और हल्के-फुल्के तरीके से जन-जन तक पहुंचाने के लिए संचार के माध्यम के रूप में नुक्कड़ नाटकों को नियोजित किया। हमें यकीन है कि नुक्कड़ नाटकों के दृश्यों को लोगों से बेहतर प्रतिक्रिया मिलेगी, जिससे उन्हें अपने दोस्तों और परिवार को अपने डिजिटल अनुभव को सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी।

राजस्थान में दर्शकों को संबोधित करते हुए, राजस्थान पुलिस अकादमी के अतिरिक्त डीजीपी। सह निदेशक श्री राजीव शर्मा आई.पी.एस. कहा, “रिपोर्ट के अनुसार, प्रति वर्ष 1.5 मिलियन साइबर हमले होते हैं, जिसका अर्थ है कि हर दिन लगभग 4000 साइबर हमले और हर घंटे लगभग 170 हमले होते हैं। इस समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका जागरूकता होना है। मुझे यकीन है कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, आईपैड रखने वाले सभी तकनीकी जानकार छात्र आसानी से उनका उपयोग कर सकते हैं लेकिन आज केवल उन उपकरणों का उपयोग करना जानना पर्याप्त नहीं है, जब भी आप ऑनलाइन हों चाहे फोन पर हों या लैपटॉप पर, आपको उन खतरों से अवगत होना चाहिए . जब तक आप इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए तैयार और जागरूक नहीं होंगे, तब तक स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। इसलिए जागरूक रहना और सीखते रहना हमारे लिए फायदेमंद है, क्योंकि तकनीक अपडेट होती रहती है। ट्रकर और सी.पी.एफ. हम राजस्थान में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहते हैं, जब उनके साथ ये प्रशिक्षण प्राप्त करने की बात आती है।

साइबरपीस – आज की जरूरत” के बारे में बोलते हुए, मेजर विनीत कुमार, वैश्विक अध्यक्ष और संस्थापक, साइबरपीस फाउंडेशन ने कहा: “साइबरपीस फाउंडेशन साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में जागरूकता फैलाने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहा है। मामलों की संख्या कम होने की उम्मीद में आज जयपुर के नागरिकों को यह जानकारी देते हुए हमें खुशी हो रही है। साइबरपीस फाउंडेशन और ट्रूकॉलर मिलकर वास्तव में परिवर्तनकारी सीखने का अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो व्यावहारिक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं और हम प्रतिभागियों के लिए सबक प्रदान करने के लिए तत्पर हैं। एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण साइबर स्पेस अपनाने के लिए।”

इस कॉलेज में प्रशिक्षण सत्र से पहले जनता का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें घोटालों और धोखाधड़ी के बारे में शिक्षित करने के लिए सिंधी कैंप बस स्टैंड, चांदपोल बाजार और जौहरी बाजार में देवरी जी के मंदिर जैसे प्रमुख स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया था। साइबर सुरक्षा को बचाने का संदेश दिया जा सकता है। नुक्कड़ नाटक कलाकारों के एक विशेष समूह द्वारा प्रस्तुत किए गए थे।

About Manish Mathur