एल एंड टी ने 2022 इंफ्रास्ट्रक्चर एंड गोइंग डिजिटल अवार्ड्स में अंतर्राष्ट्रीय सम्मान हासिल किया

बेंगलुरु, 26 नवंबर, 2022: लार्सन एंड टुब्रो के वाटर एंड एफ्लुएंट ट्रीटमेंट (डब्ल्यूईटी) बिजनेस ने कर्नाटक में अपने जल और अपशिष्ट जल परियोजना के लिए 2022 इंफ्रास्ट्रक्चर एंड गोइंग डिजिटल अवार्ड्स, लंदन में वैश्विक सम्मान हासिल किया है। यह प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार अभिनव डिजिटल टेक्नोलॉजी को उपयोग में लाने वाली बुनियादी अवसंरचनात्मक परियोजनाओं को दिया जाता है।

बेंगलुरु में नादप्रभु केम्पेगौड़ा लेआउट टाउनशिप के लिए एल एंड टी की परियोजना ने ‘जल और अपशिष्ट जल’ श्रेणी में फाइनल में जगह बनाई, जिसकी घोषणा 11-सदस्यीय स्वतंत्र जूरी पैनल द्वारा की गई। नैस्डैक-सूचीबद्ध और वैश्विक इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर कंपनी, बेंटले सिस्टम्स ने इसका आयोजन किया था। यह परियोजना बेंगलुरु में एनपीकेएल टाउनशिप क्षेत्र में पीने योग्य पानी वितरित करेगी, सीवरेज एकत्र करेगी और पाइप प्रणाली के माध्यम से एक पुनर्नवीनीकरण जल नेटवर्क बिछाएगी।

 

प्रोजेक्ट टीम ने डिजिटल तकनीक की मदद से इंजीनियरिंग उत्पादकता में 25% तक की वृद्धि की है और मानकीकृत डिजिटल मॉडल के साथ 50% इंजीनियरिंग मानव घंटे की बचत की है। अकेले सीवर और पानी के नेटवर्क के लिए, प्रौद्योगिकी समाधानों का उपयोग करने से परियोजना के 80% इंजीनियरिंग श्रम घंटे बच गए और टीम को रिकॉर्ड छह महीने में इंजीनियरिंग कार्य पूरा करने में मदद मिली।

 

पुरस्कार जीतने पर वाटर एंड एफ्लुएंट ट्रीटमेंट के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और हेड, श्री के. अशोक कुमार ने कहा, “एल एंड टी के डिजिटल परिवर्तन की यात्रा लगभग 3-4 साल पहले शुरू हुई थी, और हम उत्पादकता में सुधार, बर्बादी को कम करने, लागत में कटौती, निष्पादन के समय को कम करने और हमारी समग्र परिचालन क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न डिजिटल समाधान अपना रहे हैं। यह पुरस्कार भारत में पानी के बुनियादी ढांचे को परिभाषित करने और डिजिटलीकरण पर हमारे निरंतर जोर देने के क्षेत्र में हमारे नेतृत्व की उचित मान्यता है।”

 

डब्ल्यू ई टी प्रोजेक्ट ने शीर्ष तीन में जगह बनाई। जूरी पैनल द्वारा 12 पुरस्कार श्रेणियों में से विजेता परियोजनाओं का चयन किया। पुरस्कारों के लिए 47 देशों के 180 संगठनों से 300 नामांकन प्राप्त हुए थे।

 

एल एंड टी का डब्ल्यू ई टी व्यवसाय शहरी और ग्रामीण जल आपूर्ति, जल उपचार संयंत्रों, औद्योगिक जल आपूर्ति और पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग के लिए उपचार संयंत्रों, अपशिष्ट जल उपचार और नेटवर्क, गाद प्रबंधन, सिंचाई परियोजनाओं, अलवणीकरण संयंत्रों, ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड क्षेत्रों के विकास के लिए उपयोगिता बुनियादी ढांचा, और रिसाव का पता लगाने के साथ निर्बाध अनुकूलित जल आपूर्ति को कवर करने वाले महत्वपूर्ण जल बुनियादी ढांचे के निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी है।

 

About Manish Mathur