वी लेकर आया सीईटी ग्रेजुएशन एवं सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं हेतु राजस्थान की सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री

राजस्थान की सरकारी नौकरियों के उम्मीदवारों के लिए लाईव क्लासेज़, मॉक टेस्ट और टेस्ट मटीरियल पेश किया

जयपुर, 22 नवम्बर, 2022: राजस्थान स्टाफ सलेक्शन बोर्ड ने 15 पदों के लिए तकरीबन 3000 उम्मीदवारों की भर्ती हेतु ग्रेजुएशन एवं सीनियर सैकण्डरी छात्रों के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) की शुरूआत की घोषणा की है। इसी के मद्देनज़र देश की विभिन्न सरकारी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वी सरकारी परीक्षा की तैयारी के अग्रणी संस्थान परीक्षा के साथ साझेदारी में वी ऐप के वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन प्लेटफॉर्म पर सर्वश्रेष्ठ अध्यापकों की ओर से व्यापक अध्ययन सामग्री एवं लाईव वर्चुअल क्लासेज़ लेकर आया है।

राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन एवं सैकण्डरी स्तर की परीक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार टेस्ट मटीरियल पेश करने के लिए वी परीक्षा के साथ साझेदारी में निःशुल्क डेली करेंट अफेयर्स क्विज़ पेश करता है, जिसमें हाल ही में हुई परीक्षाओं के सवाल को कवर किया जाता है। इसके अलावा यह लॉजिकल रीज़निंग, भूगोल, राजस्थान के इतिहास, भारत के इतिहास, भाषा, कम्प्यूटर, विज्ञान, भारतीय अर्थशास्त्र एवं सामान्य विज्ञान पर क्यूरेटेड स्पेशल वर्चुअल क्लासेज़ एवं टेस्ट मटीरियल भी पेश करता है।

ग्रेजुएशन स्तर की सीईटी परीक्षा 6 से 9 जनवरी 2023 को होनी है। सीईटी के माध्यम से राजस्थान स्टाफ सलेक्शन बोर्ड ने विभिन्न विभागों में प्लाटून कमांडर, ज़िलादार, पटवारी, जुनियर अकाउन्टेन्ट, तहसील रेवेन्यू अकाउन्टेन्ट, सुपरवाइज़र (महिला सशक्तीकरण), सुपरवाइज़र, सब-जुनियर और हॉस्टल सुप्रीटेंडेन्ट आदि के पदों के लिए भर्तियों की योजना बनाई है।

सीनियर सैकण्डरी स्तर की सीईटी परीक्षा के उम्मीदवार विभिन्न विभागों में फॉरेस्टर, हॉस्टल सुप्रीटेन्डेन्ट, क्लर्क ग्रेड 2, जुनियर असिस्टेन्ट, ज़मादार ग्रेड-2  और कॉन्स्टेबल पदों के लिए परीक्षा दे सकते हैं। सीईटी- सीनियर सैकण्डरी लैवल का ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन 18 नवम्बर 2022 को समाप्त होगा, जबकि परीक्षा 18, 19, 25 और 26 जनवरी 2023 को होगी।

वी ऐप पर सीईटी टेस्ट मटीरियल का लाभ उठाने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाईडः
वी ऐप पर जॉब सेक्शन पर क्लिक करें।
सरकारी नौकरी पर क्लिक करें।
प्रोफाइल का विवरण भरें।
परीक्षा का प्रकार चुनें।
अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
उस परीक्षा को चुनें, जिसके लिए आप तैयारी करना चाहते हैं।
टेस्ट मटीरियल के साथ तैयारी करना शुरू करें।
केन्द्र एवं राज्य सरकारी नौकरियों के उम्मीदवारों की मदद के लिए वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन विभिन्न श्रेणियों  जैसे स्टाफ सलेक्शन कमीशन, बैंकिंग, टीचिंग, डीफेन्स, रेलवे आदि में 150 से अधिक परीक्षाओं के अनलिमिटेड मॉक टेस्ट पेश करता है। यूज़र रु 249 प्रति वर्ष के मामूली सब्सक्रिप्शन पर इसका लाभ उठा सकते हैं। डेमो परीक्षा के लिए वी विभिन्न श्रेणियों में एक मुफ्त मॉक टेस्ट भी उपलब्ध कराता है।

वी के उपभोक्ता वी ऐप पर कभी भी कहीं भी वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन प्लेटफॉर्म के माध्यम से टेस्ट मटीरियल का एक्सेस पा सकते हैं। वी ऐप पर वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन  पर भारत का सबसे बड़ा जॉब सर्च प्लेटफॉर्म ‘अपना, अग्रणी इंग्लिश लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘एनगुरू’ और सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘परीक्षा’ शामिल हैं।

About Manish Mathur