अडानी सीमेंट के एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स ने आईकॉनएसडब्ल्यूएम – सीई एक्सेलेंस अवार्ड्स 2022 में प्लैटिनम पुरस्कार जीता

मुंबई, 07 दिसंबर 2022अडानी सीमेंट की सीमेंट और भवन निर्माण सामग्री कंपनियोंऔर अडानी समूह की घटकएसीसी लिमिटेड और अम्बुजा सीमेंट्स ने स्थिरतापूर्ण अपशिष्ट प्रबंधन और चक्रीय अर्थव्यवस्था पर आयोजित 12वें इंटरनेशनल कॉन्फरेंस एंड आईपीएलए ग्लोबल फोरम में प्लेटिनम अवार्ड जीते। यह कार्यक्रम श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटीतिरुपतिआंध्र प्रदेश में आयोजित किया गया था।

कंपनियों को अंबुजानगर और वाडी सीमेंट संयंत्रों में उनकी पूर्व – प्रसंस्करण और सह – प्रसंस्करण संयंत्रों के लिए सम्मानित किया गया। वाडी में से श्रेणियों में प्लेटिनम स्थान पर रहा और अंबुजानगर में से श्रेणियों में प्लेटिनम स्थान पर रहा। ये कंपनियां कृषिऔद्योगिकसार्वजनिक और नगरपालिका क्षेत्रों के लिए स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन समाधान प्रदान करती हैं। इन क्षेत्रों से अपशिष्ट को सह – प्रसंस्करण के माध्यम सेकंपनियां एक स्वच्छ वातावरण में योगदान दे रही हैं और वैकल्पिक ईंधन और कच्चे माल (एएफआरके साथ पारंपरिक ईंधन के प्रतिस्थापन के जरिए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर रही हैं।  सह – प्रसंस्करण ऊर्जा की रिकवरी और अपशिष्ट से सामग्री का पुनर्चक्रण सुनिश्चित करता हैऔर शून्य अवशेष छोड़ता है।

सीमेंट बिजनेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारीश्री अजय कपूर ने कहा“हम अपनी चक्रीय अर्थव्यवस्था पहल के लिए सम्मान प्राप्त होने से प्रसन्न हैं। हम हमेशा पर्यावरण संरक्षण में विश्वास करते हैं और एक स्थायी भविष्य के लिए जिम्मेदारी से अपशिष्ट को सह – प्रसंस्करण की दिशा में सबसे अच्छा योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

द इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट एंड सर्कुलर इकॉनमी (आईकॉनएसडब्ल्यूएम-सीई) सबसे बड़े वैश्विक प्लेटफार्मों में से एक है जो ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन, उपचार प्रौद्योगिकियों, संसाधन दक्षता प्रबंधन, नीति और रणनीतियों, नवाचार, चक्रीय अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और एसडीजी एवं कई अन्य संबंधित क्षेत्रों के विभिन्न पहलुओं से संबंधित है। आईकॉनएसडब्ल्यूएम-सीई कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाता है जिसमें सह – प्रसंस्करण में सीमेंट उद्योग द्वारा किए गए असाधारण योगदान को सम्मानित किया जाता है।

इस वर्ष के आयोजन के प्रमुख आयोजकों में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट, एयर एंड वाटर (आईएसडब्ल्यूएमएडब्ल्यू), श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति, आंध्र प्रदेश, सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड रिसोर्स एफिशिएंसी मैनेजमेंट, जादवपुर विश्वविद्यालय और इंटरनेशनल पार्टनरशिप फॉर एक्सपैंडिंग वेस्ट मैनेजमेंट सर्विसेज ऑफ लोकल अथॉरिटीज (आईपीएलए) शामिल थे।

About Manish Mathur