अपना ऐप ने कैसे तमन्ना को बनाया आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर

नेपोलियन हिल ने ठीक ही कहा था, ‘‘लगातार कोशिश और संघर्ष से ही आपको सफलता मिलती है।’’ तमन्ना की कहानी भी कुछ इसी तरह की है, जिन्होंने साबित कर दिखाया कि अगर आप मन लगाकर जीतोड़ कोशिश करें तो आपको अपना लक्ष्य हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।
तमन्ना राजस्थान के खूबसूरत शहर बीकानेर से हैं। वे ज़्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है, इसके अलावा काम का अनुभव न होने के कारण उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही थी। उन्होंने कई कंपनियों को अपना रेज़्युमे भेजा, ढेरों इंटरव्यू दिए, लेकिन उन्हें सही नौकरी नहीं मिली। धीरे-धीरे उनकी उम्मीद खोने लगी थी।
निराश होने के बावजूद उन्होंने अपने जीवन की तमन्ना को नहीं छोड़ा। वह हर संभव अवसर की तलाश में जुटी रहीं। फिर एक दिन उन्हें अपनी मेहनत का फल मिल ही गया, जब एक दोस्त ने उन्हें अपना ऐप पर नौकरी ढूंढने की सलाह दी। शुरूआत में तमन्ना ऐप डाउनलोड करने से हिचक रहीं थीं, लेकिन फिर उन्होंने सोचा कि एक बार कोशिश तो करनी ही चाहिए। उन्होंने तुरंत इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर कर लिया और अलग-अलग जॉब रोल्स के ऐप्लीकेशन्स भेजने लगीं। उन्हें अपना ऐप का यूज़र इंटरफेस बहुत अच्छा लगा।
वे ऐप पर विभिन्न जॉब ओपनिंग्स देखती रहती थीं, उन्हें महसूस हुआ कि यहां ऐसी बहुत सी नौकरियां हैं जो उनके लिए उपयुक्त हैं। उन्होंने इनमें से कुछ नौकरियों के लिए आवेदन किया और कुछ ही दिनों के अंदर उन्हें यश रीटेल से जवाब आया। एम्प्लॉयर ने उन्हें 3 दिन के प्रशिक्षण का विकल्प दिया, इन तीन दिनों के दौरान उन्होंने खूब मन लगाकर काम किया। उनके बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स से एचआर प्रभावित हो गए और उन्हें पार्ट-टाईम नौकरी ऑफर की गई, वह भी इसी तरह का काम करना चाहती थी। वे खुश थीं कि आखिरकार उन्हें अपनी पसंद की अच्छे वेतन वाली नौकरी मिल गई थी।
‘‘अपना ऐप डाउनलोड करते ही मुझे बहुत सारी जॉब्स के अवसर मिले, मुझे पता चला कि मैं क्या क्या काम कर सकती हूं।बाकी कोई और ऐप समझ ही नहीं आई, कैसे अपने लिए जॉब्स ढूंढनी हैं? अप्लाई कैसे करना है? पर अपना ऐप ‘इस्तेमाल में आसान’ है, जैसी जॉब चाहिए थी, यहां मुझे वैसे ही ऑप्शन्स भी मिले।’’ तमन्ना ने बताया।
तमन्ना की तरह अपना ऐप ने लाखों अन्य यूज़र्स को अपनी पसंद और स्किल्स के अनुसार अच्छे वेतन वाली नौकरी ढूंढने में मदद की है।

About Manish Mathur