जेके लक्ष्मी सीमेंट परिवहन के लिए ग्रीन एलएनजी ट्रकों को अपनाने वाली भारत की पहली सीमेंट कंपनी बनी

नेशनल, 29 दिसम्बर, 2022: भारत के सबसे प्रतिष्ठित सीमेंट ब्राण्ड्स में एक जेके लक्ष्मी सीमेंट- ने पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

आज राजस्थान के सिरोही प्लांट में आयोजित एक समारोह के दौरान कंपनी ने 10 एलएनजी ट्रकों को सूरत स्थित कंपनी की ग्राइंडिंग युनिट के लिए रवाना किया गया। इसके साथ, जेके लक्ष्मी सीमेंट अपने उत्पादों के परिवहन के लिए हरित एलएनजी ट्रकों को अपनाने वाली पहली भारतीय सीमेंट कंपनी बन गई है। कंपनी आने वाले साल में इन एलएनजी ट्रकों की संख्या को और अधिक बढ़ाएगी। समारोह के दौरान कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी एवं महत्वपूर्ण हितधारक मौजूद थे।

जेके लक्ष्मी सीमेंट हमेशा से अपने संचालन में उर्जा-प्रभावी तरीकों को अपना कर कार्बन उत्सर्जन को कम करने में योगदान देती रही है। अपने इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए जेके लक्ष्मी सीमेंट ने परिवहन हेतु एलएनजी ट्रक उपलब्ध कराने के लिए ग्रीन लाईन लॉजिस्टिक्स के साथ साझेदारी की है। इन एलएनजी ट्रकों का निर्माण पुणे स्थित ब्लू एनर्जी मोटर्स द्वारा किया जाता है।

इस पहल के बारे में बात करते हुए श्री अरूण शुक्ला, प्रेज़ीडेन्ट एवं डायरेक्टर, जेके लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमारे देश ने दशक के अंत तक अपनी अर्थव्यवस्था से कार्बन उत्सर्जन को 45 फीसदी से भी कम करने तथा 2070 तक शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा है। जेके लक्ष्मी सीमेंट इस दृष्टिकोण को पूरी तरह से समर्थन देता है, क्योंकि हम स्थायी एवं ज़िम्मेदाराना विकास में भरोसा रखते हैं, जो समाज और पर्यावरण को लाभान्वित करे। हमने कार्बन के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष उत्सर्जन को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। स्थायी परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए एलएनजी ट्रकों को अपनाना इसी दिशा में हमारा महत्वपूर्ण कदम है, ऐसा करने से हर ट्रक के द्वारा कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन में सालाना 35,000 किलोग्राम की कमी आएगी। यह कदम देश के सीमेंट परिवहन उद्योग के लिए गेम-चेंजर साबित होगा और सर्कुल इकोनेामी के निर्माण को बढ़ावा देगा।’’

हाल ही के वर्षों में जेके लक्ष्मी सीमेंट ने कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने के लिए कई परियोजनाएं की हैं। ब्राण्ड ने उर्जा दक्षता में सुधार लाने और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए विशेष अभियान ‘ग्रीन पहल, बेहतर कल’ की शुरूआत भी की थी।

समाज के प्रति ज़िम्मेदार कंपनी होने के नाते, जेके लक्ष्मी सीमेंट अपने संचालन में ईएसजी नियमों का अनुपालन करती है। अपनी सभी गतिविधियों में कंपनी अपने उपभोक्तओं एवं अन्य हितधारकों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और सर्वश्रेष्ठ उत्पादों के साथ निरंतर इनोवेशन्स की ओर आगे बढ़ रही है।

 

About Manish Mathur