रोशनी-2022 में देशभर से हजारों लोगों ने लिया हिस्सा

जयपुर, 19 दिसंबर।
जयपुर में आयोजित हुए रोशनी-2022 में देश-दुनिया के लोगों को डायबिटीज के प्रति किया अवेयर किया गया। बिडला ऑडिटोरियम में कार्यक्रम में दुनिया भर के गणमान्य लोग शामिल हुए। उन्हें डायबिटीज जैसी बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए जागरुक किया। साथ ही क्षेत्र विशेष में विशेष योगदान देने के लिए 4 प्रमुख हस्तियों को रोशनी अवार्ड से सम्मानित किया गया।
कार्यकारी अध्यक्ष अंकित खंडेलवाल ने बताया, कि रोशनी-2022 के लिए महीनों पहले स्कूल और कॉलेजों में प्रोटेक्ट योर फ्यूचर थीम पर युवाओं को जागरूक किया गया। साथ ही प्रोग्राम से दुनिया भर के एनजीओ, संस्थाएं और लोग जुड़े थे। कई देशों में पोस्टर लॉन्च किया गया था। प्रोग्राम से जुड़े सांवरमल जांगिड़ और नीलम मित्तल ने बताया, कि हेल्थ टॉक शो में डॉ. सुनील ने डायबिटीज और उसके लक्षण बताए। उन्होंने कहा, वर्तमान में डायबिटीज हर आयु बच्चों, युवा और बुजुर्गों में लगातार बढ़ती जा रही है।

ये हैं कारण:
विशेषज्ञों ने बताया, बदलती जीवन शैली, बदलता खान-पान, बढ़ता मानसिक तनाव, शहरीकरण, लंबी बैठक और डिजिटलाइजेशन की वजह से लाइफ स्टाइल बीमारियां जैसे मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, ह्रदय रोग, कैंसर बढ़ती जा रही हैं।

कमर की साइज से हार्ट की बीमारी:
विशेषज्ञों ने कहा, कमर की साइज और उम्र के बीच में कनेक्शन होता है। यदि कमर की एक इंच साइज बढ़ती है तो हार्ट अटेक की संभावनाएं 4% तक बढ़ती है। कमर की साइज बढ़ने से विसरल फैट शरीर में बढ़ता है। विसरल फैट बढ़ने से फैटी लीवर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है। इंटरनेट के चक्कर में लाइफ घनचक्कर हो गइ है। वहीं सेल्फी के चक्कर में सेल्फ केयर खत्म हो गई। इंटरनेट के चक्कर में नेटवर्थ कम हो गई।
ऐसे करें उपाय:
लाइफ स्टाइल में परिवर्तन व खान-पान को बदलकर इस कंट्रोल किया जा सकता है। नियमित व्यायाम, पैदल चलकर और तनाव पर नियंत्रण कर जीवन को स्वस्थ किया जा सकता है।

ये रहे सहयोगी:
डॉ. सुनील ढंड ने बताया, कार्यक्रम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एनजीओ, फोर्टी यूथ विंग, लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3233E1, रोटरी क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3054 के साथ इंटरनेशनल वैश्य महासम्मेलन, पूनम फाउंडेशन, विप्र फाउंडेशन, मालोदिया फाउंडेशन जुड़ी। सभी ने देश-दुनिया में रोशनी का पोस्टर लॉन्च किया था।

महंतों के आशीर्वाद से हुई शुरुआत:
प्रमुख मंदिरों के महंतों ने और एडीजी ट्रेफिक वीके सिंह व ओपी दंड के साथ दीप प्रज्वलन से कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद देश के जाने-माने डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ. सुनील ढंड ने लोगों के सवालों के जवाब दिए। एंकर अंकित खंडेलवाल ने सेशन को मॉडरेट किया।
डॉ. ऋतु ढंड ने बताया, कि प्रोग्राम में हजारों लोगों ने शिरकत की और भारत को डायबिटीज मुक्त बनाने के लिए संकल्प लिया। इस दौरान कार्यक्रम में सांवरमल जांगिड़, नीलम मित्तल, पंकज ओझा, सुरेश अग्रवाल, राहुल मालोदिया जगदीश सोमानी, लॉयन रोशन सेठी, रोटेरियन बलवंत सिंह चिराणा, भाविन सैनी, वेद खंडेलवाल, श्रीप्रकाश रावत, राहुल रावत, सर्वेश्वर शर्मा कैलाश खंडेलवाल, गोपाल गुप्ता उपस्थित रहे।

ये हुए सम्मानित:
पदमश्री गुलाबो आर्ट एंड कल्चर, पदमश्री मुन्ना मास्टर-गोसेवा व सोशल सर्विस, कमांडो दिगेंद्र सिंह डिफेंस केटेगरी और सीकर के सिंगर आसम अली को सम्मानित किया गया।
गौरतलब है हर साल विशेष कार्य करने के लिए देश भर से चंद लोगों को रोशनी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। इसके लिए हजारों लोगों ने नॉमिनेशन फॉर्म भरे थे, जिसमें से 4 लोगों को सम्मानित किया गया।

About Manish Mathur