भारतपे ने अपनी टीम को किया और मजबूत: सीआईएसओ, हेड- इंटरनल ऑडिट और हेड-कम्प्लायंस की नियुक्ति

नई दिल्ली, 26 जनवरी, 2023- भारत की प्रमुख फिनटेक कंपनी भारतपे ने आज कॉर्पोरेट गवर्नेंस, कम्प्लायंस और डेटा सुरक्षा को लगातार बेहतरीन करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार तीन प्रमुख नियुक्तियों की घोषणा की। कंपनी ने अंबुज भल्ला को अपना चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर (सीआईएसओ) नियुक्त करने की घोषणा की। सूचना सुरक्षा और साइबर सुरक्षा डोमेन में एक हस्ती अंबुज को सूचना सुरक्षा के साथ-साथ डेटा गोपनीयता और सुरक्षा पर मजबूत ध्यान देने के साथ प्रौद्योगिकी में करीब 2 दशकों का अनुभव है। भारत पे ने राहुल भाटिया को हेड- इंटरनल ऑडिट के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की। वित्तीय सेवा क्षेत्र में गवर्नेंस, रिस्क और कम्प्लायंस (जीआरसी) के क्षेत्र में लगभग 17 वर्षों के अनुभव के साथ राहुल फाइनेंस सर्विस इंडस्ट्री में एक मशहूर नाम है। साथ ही, कंपनी ने रविंदर ओबेरॉय को हेड-कम्प्लायंस के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। रविंदर वित्तीय सेवाओं, बैंकिंग के साथ-साथ बीमा कंपनियों में 23 साल के समृद्ध अनुभव के साथ उद्योग के दिग्गज हैं।
अंबुज भारतपे ग्रुप के लिए मजबूत आईटी सुरक्षा और साइबर सुरक्षा ढांचे के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे। राहुल ऑडिट कमेटी के साथ मिलकर काम करेंगे और कंपनी के लिए गवर्नेंस और इंटरनल ऑडिट ढांचे की स्थापना के लिए जिम्मेदार रहेंगे। रवींद्र कम्पालयंस कार्य को स्थापित करने और नियामक निकायों के साथ संबंधों को मजबूत करने की जिम्मेदारी निभाएंगे।
अंबुज बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, विमानन और दूरसंचार और प्रौद्योगिकी सेवाओं सहित उद्योगों में समृद्ध अनुभव रखने वाले एक अनुभवी पेशेवर है। भारतपे में शामिल होने से पहले, अंबुज इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड में साइबर सुरक्षा के हेड थे, जहां उन्होंने कंपनी—वाइड नेटवर्क और सिस्टम सेफ्टी, डेटा सेफ्टी, वल्नरेबिलिटी मैनेजमेंट, आइडेंटिटी और एक्सेस मैनेजमेंट सहित महत्वपूर्ण एंड-टू-एंड सेफ्टी ऑपरेशन का नेतृत्व किया। इससे पहले, अंबुज ने रिजर्व बैंक इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी के साथ काम किया, जो भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी, जिस पर रिजर्व बैंक और इसके विनियमन वाली संस्थाओं की साइबर सुरक्षा और आईटी आवश्यकताओं को पूरा करने की जिम्मेदारी थी। अंबुज भारती एयरटेल लिमिटेड से भी जुड़े रहे हैं।
राहुल चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) के पूर्व छात्र हैं। अपने करियर के दौरान, उन्होंने फाइनेंशियल सर्विसेज – प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (नॉर्थ) के लिए रिस्क एडवाइजरी प्रैक्टिस का नेतृत्व किया है, जिसमें उन्होंने बैंकों, एनबीएफसी और फिनटेक के लिए इंटरनल, रिस्क और मैनेजमेंट प्रबंधन ऑडिट का मैनेजमेंट किया है। भारतपे में शामिल होने से पहले, वह टाइड के लिए रिस्क और कम्प्लायंस कार्य का नेतृत्व कर रहे थे, जो एक एसएमई-केंद्रित फाइनेंशियल प्लेटफार्म है। उन्होंने केपीएमजी और मैक्वेरी बैंक के साथ भी काम किया है।
रविंदर ओबेरॉय के पास बैंकिंग, बीमा और वित्तीय सेवाओं में लगभग 23 वर्षों का व्यापक अनुभव है, जिसमें रिटेल फाइनेंशियल-क्रेडिट, क्रेडिट कार्ड और बीमा के सभी क्षेत्र शामिल हैं। उनके पास डिजिटल ऋण देने, इंटरनल ऑडिट, रिस्क मैनेजमेंट और ऑपरेशन प्रोसेसिंग प्रक्रियाओं सहित आरबीआई रेगुलेटरी कम्प्लायंस में डोमेन विशेषज्ञता है। भारतपे में शामिल होने से पहले, वह आय फाइनेंस के साथ वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम कर रहे थे और लेखा परीक्षा, अनुपालन, सतर्कता और धोखाधड़ी प्रबंधन कार्यों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न भूमिकाओं और क्षमताओं में रेलिगेयर, जीई कैपिटल इंडिया, एबीएन एमरो बैंक और मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस के साथ भी काम किया है। रविंदर सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएट हैं और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स(बी कॉम) किया है।
इन नई नियुक्ति पर बात करते हुए भारत पे के संस्थापक शाश्वत नकरानी ने कहा, ‘भारतपे पिछले 4+ वर्षों में तेज गति से बढ़ी है। हमने बेजोड़ प्रोडक्ट दिए हैं, जिन्होंने देश के फिनटेक परिदृश्य को नई परिभाषा दी है। हम अपना आईपीओ तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ऐसे में हमारे लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि डेटा गोपनीयता, साइबर सुरक्षा, कॉर्पोरेट प्रशासन और अनुपालन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। मुझे भारतपे टीम में इन अनुभवी पेशेवरों का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और मुझे विश्वास है कि अपने विशिष्ट डोमेन में उनका विविध अनुभव और गहन ज्ञान हमें न केवल उन्नत सुरक्षा आर्किटेक्चर के साथ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास फिनटेक उत्पाद बनाने में सक्षम करेगा, बल्कि यह पूरे संगठन में मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन और अनुपालन सुनिश्चित करेगा। मैं इन तीनों लीडर के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि हम भारतपे को देश भर में लाखों लोगों के भरोसेमंद ब्रांड के रूप में आगे ले जा रहे हैं।
भारतपे की चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर (सीएचआरओ) स्मृति हांडा ने कहा, ‘भारतपे के लिए, कर्मचारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं और हमारा लक्ष्य असाधारण प्रतिभा वाली एक टीम का निर्माण करना है जो भारतपे को विकास के अगले चरण में मदद कर सके। मैं भारतपे परिवार में अंबुज, राहुल और रविंदर का स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं। मुझे विश्वास है कि सूचना सुरक्षा क्षेत्र में अंबुज का समृद्ध अनुभव हमारे सभी उत्पादों में उच्चतम स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतपे टीम का मार्गदर्शन करेगा। साथ ही, राहुल और रविंदर कॉरपोरेट गवर्नेंस की अपनी गहरी समझ और वित्तीय सेवा कंपनियों के अनुपालन के साथ हमें एक ऐसा बिजनेस बनाने में सक्षम करेंगे जो आईपीओ के लिए तैयार है।’
भारतपे के बारे में – भारतपे की स्थापना 2018 में भारतीय व्यापारियों के लिए वित्तीय समावेशन को एक वास्तविकता बनाने की दृष्टि से की गई थी। वर्ष 2018 में भारतपे ने देश का पहला यूपीआई इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड को लॉन्च किया, जो पहली शून्य MDR भुगतान स्वीकृति सेवा है। 2020 में कोविड के बाद भारतपे ने भारत का एकमात्र जीरो एमडीआर कार्ड स्वीकृति टर्मिनल – भारत स्वाइप भी लॉन्च किया। वर्तमान में 400+ शहरों में 1 करोड़ व्यापारियों की सेवा करते हुए, कंपनी UPI ऑफ़लाइन लेनदेन में अग्रणी है, प्रति माह 18 करोड़ + UPI लेनदेन प्रोसैस करती है (वार्षिक लेनदेन प्रोसैस मूल्य यूएस $ 24 बिलियन से अधिक का भुगतान)। कंपनी ने पहले ही 450,000 से अधिक व्यापारियों को ₹8500 करोड़ के करीब के ऋण वितरण की सुविधा प्रदान की है। भारतपे का POS व्यवसाय अपनी मशीनों पर सालाना 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के भुगतान की प्रक्रिया करता है। भारतपे ने अब तक इक्विटी में US$ 650 मिलियन से अधिक जुटाए हैं। कंपनी के प्रमुख निवेशकों की सूची में टाइगर ग्लोबल, ड्रैगनीर इन्वेस्टमेंट ग्रुप, स्टीडफास्ट कैपिटल, कोट्यू मैनेजमेंट, रिबिट कैपिटल, इनसाइट पार्टनर्स, स्टीडव्यू कैपिटल, बीनेक्स्ट, एम्प्लो और सिकोइया कैपिटल शामिल हैं। जून 2021 में, कंपनी ने 100 मिलियन से अधिक सदस्यों वाली देश की सबसे बड़ी मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम कंपनी PAYBACK India के अधिग्रहण की घोषणा की। सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (सेंट्रम) और भारतपे के कंसोर्टियम को स्मॉल फाइनैंस बैंक (एसएफबी) स्थापित करने के लिए अक्टूबर, 2021 में भारतीय रिजर्व बैंक ने लाइसेंस प्रदान किया। भारतपे ने अक्टूबर में पोस्टपे के लॉन्च के साथ बाय नाउ पे लेटर सेगमेंट में भी अपनी शानदार एंट्री की।

About Manish Mathur