सेलिब्रेशन गार्डन में विशाल निःशुल्क दिव्यांग सहायता शिविर

जयपुर, 7 जनवरी 2023। नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर एवं अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 8 जनवरी को दिव्यांगजन की सेवार्थ जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित सेलिब्रेशन गार्डन में विशाल निःशुल्क दिव्यांग ऑपरेशनार्थ जांच-चयन नारायण कृत्रिम अंग व कैलिपर माप तथा उपकरण वितरण शिविर आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा एवं आयुर्वेद मंत्री सुभाष गर्ग दिव्यांगों को देंगे आशीर्वाद

नारायण सेवा संस्थान एवं अन्तर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 8 जनवरी को होने वाले सेवा शिविर में सैकड़ो दिव्यांगजन को लाभान्वित करने का लक्ष्य।

यह जानकारी शुक्रवार को आयोजित पिंक सिटी प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के कार्यकारी अध्यक्ष ध्रुवदास अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि दुर्घटना अथवा अन्य हादसों में हाथ-पांव गंवा चुके भाई-बहिनों के जीवन में कृत्रिम अंग के माध्यम से परिवर्तन लाने के लिए कृत्रिम हाथ-पैर एवं कैलिपर बनाने के लिए शिविर में ऑर्थोटिस्ट एवं प्रोस्थेटिक टीम माप लेगी। कृत्रिम अंग निर्माण के बाद एक और शिविर में उन्हें वितरण किया जाकर उन्हे पहनाने और चलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके 45 दिन बाद पुनः फॉलोअप शिविर होगा। जिसमें पुनः जांच की जाएगी कि उन्हे किसी प्रकार की असुविधा तो नहीं हो रही है। इसी तरह उन दिव्यांग बच्चों अथवा किशोर जन की विशेषज्ञ डॉक्टर जांच करेंगे, जिनके हाथ-पांव की विकृतियों को ऑपरेशन द्वारा सामान्य किया जा सकता है। इनके चयन के बाद संस्थान के उदयपुर स्थित हाॅस्पीटल में उनका निःशुल्क ऑपरेशन होगा। उदयपुर पहुंचने पर नारायण सेवा संस्थान द्वारा भोजन, आवास, दवा का समस्त खर्च वहन किया जाएगा।

शिविर के मुख्य संयोजक एवं वैश्य महासम्मेलन के संभागीय अध्यक्ष मनोहर लाल गुप्ता बताया कि शिविर में चयनित दिव्यांग भाई-बहिनों को सहायक उपकरण, ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, श्रवण यंत्र आदि भी प्रदान किए जांएगे। इस शिविर की खासियत यह है कि मौके पर ही डॉक्टर्स सहायक उपकरण के लिए चिन्हित कर भेंट करेंगे।
वैश्य महासम्मेलन के प्रदेशाध्यक्ष एन के गुप्ता ने दिव्यांगों से अपील करते हुए कहा कि एक ही स्पॉट पर दिव्यांगता निवारण की विभिन्न सेवाओं का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाएं। तथा समाज के सेवा भावी बंधुजन इस शिविर से जुड़कर इसे सफल बनायें।
वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश महामंत्री गोपाल गुप्ता ने बताया कि नेहरू मार्ग पर रेडफाॅक्स होटल के समीप स्थित सेलिब्रेशन गार्डन में प्रातः 8 बजे सेवा शिविर का शुभारंभ होगा जो सांय 5 बजे तक चलेगा। इसमें आने वाले दिव्यांगजन को अपना पासपोर्ट साइज फोटो,आधार कार्ड व दिव्यांगता प्रमाण पत्र लाने से सुविधा होगी। इस दिन दिव्यांगों एवं परिजनों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्था भी रहेगी। साथ ही मंगलम प्लस मेडिसिटी हॉस्पिटल द्वारा विभिन्न रोगों की निःशुल्क परामर्श एवं चिकित्सा जाँच की जाएगी।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद नारायण सेवा संस्थान के मीडिया प्रभारी विष्णु शर्मा हितैषी ने बताया कि पद्मश्री कैलाश ‘मानव‘ द्वारा 1985 में नारायण सेवा संस्थान की स्थापना की गई। तभी से यह संस्था दिव्यांगजन के शारीरिक, सामाजिक एवं आर्थिक पुनर्वास के क्षेत्र में कार्य कर रही है। अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल के प्रयत्नों से देश-विदेश में इसकी शाखाएं भी इसी क्षेत्र में कार्यरत हैं। इसे मानव सेवा का मंदिर कहा जा सकता हैं।

जहां चिकित्सा, शिक्षा, स्वास्थ्य, पुनर्वास सहित विभिन्न सेवाएं पूर्णतः निःशुल्क हो रही है। चारों हाथ-पांव से घिसट-घिसट कर जिंदगी जी रहें पूर्व पोलियोग्रस्त और जन्मजात दिव्यांगता के रोगियों की 80-90 सर्जरी प्रतिदिन हो रही है। इस दौरान उन्हें निःशुल्क भोजन और दवाईयां भी दी जाती है। सर्जरी से सकलांग हुए भाई-बहिनों को आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें स्वर्णिम भविष्य के लिए उन्हें मोबाईल, कम्प्यूटर, सिलाई और मेहंदी का व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर विभिन्न कम्पनीयों व संगठनों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे है।
इतना ही नहीं दिव्यांगों के सपनों को साकार करने के लिए दिव्यांग एवं निर्धन सामूहिक विवाह समारोह वर्ष में दो बार आयोजित कर उनकी खुशहाल गृहस्थी बसानें का माध्यम भी संस्थान बन रहा है। अब तक 38 सामूहिक विवाह आयोजित कर 2201 जोड़ों की गृहस्थी बसाई जा चुकी है।
संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी भगवान प्रसाद गौड़ ने बताया कि गरीब, अनाथ, दिव्यांग,एवं वंचितजनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के संकल्प के साथ मूक-बधिर, प्रज्ञा चक्षु, मानसिक विमंदित और अनाथ बच्चों को संस्कारवान बनाते हुए गुणवत्ता पूर्ण आवासीय सुविधाएं – शिक्षा, चिकित्सा, भोजन, कपड़े उपलब्ध कराते हुए कौशल विकास व हस्तशिल्प का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
संस्थान ने आर्थिक रूप से पिछड़े, आदिवासी और मजदूर वर्ग के लोगों को उनके बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतामुक्त करने के उद्धेश्य से नारायण चिल्ड्रन एकेडमी की स्थापना की गई है। जिसमें बच्चों को अत्याधुनिक तकनीक के साथ अंग्रेजी माध्यम से 5वीं तक के बच्चों को शिक्षा, भोजन, यातायात की मुफ्त सुविधा दी जा कर उनमें सर्वागीण विकास को सुनिश्चित किया जा रहा है।

इस दौरान वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश कोषाध्यक्ष एस के कालानी, प्रदेश महिला अध्यक्ष ज्योति खंडेलवाल, प्रदेश युवा अध्यक्ष जे डी माहेश्वरी, स्वागताध्यक्ष रमेश चंद्र लवानवाले, स्वागत मंत्री गिर्राज गोयल ,जिला अध्यक्ष सुधीर जैन व प्रदेश के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं नारायण सेवा संस्थान के सदस्यगण मौजूद रहे।

About Manish Mathur