जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल ‘जिफ’ पन्द्रहवां जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल

6 जनवरी को शाम 4:30 बजे उठेगा दुनिया के सबसे अनूठे पन्द्रहवें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल का पर्दा

दो बार के ग्रेमी विनर रिकी केज़, हॉलीवुड स्टार पामेला जय स्मिथ और सुमति राम के निर्देशन में जिया नाथ और सनातन चक्रवर्ती प्रस्तुत करेंगे अमीर खुसरो को समर्पित नृत्य रचना

फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे भी करेंगी समारोह में शिरकत

जानी-मानी अभिनेत्री, निर्देशक और स्क्रीन प्लेराइटर अपर्णा सेन को दिया जाएगा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

फिक्शन फिल्मों में दुनिया का सबसे बड़ा काम्पीटेटिव फिल्म फैस्टिवल है ‘जिफ’

पिछले साल शुरू हुई उद्घाटन के दिन अवार्ड सैरेमनी की परंपरा इस बार भी जारी रहेगी। ऐसा करने वाला ‘जिफ’ है दुनिया का पहला फिल्म फैस्टिवल

रैड कार्पेट पर आयोजित होगा भव्य उद्घाटन समारोह

इंडियन पैनोरमा की 12 फुल लैंथ फिल्मों सहित 61 फुल लैंथ फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

दिखाई जाएंगी 63 देशों की 282 फिल्में

जयपुर, 4 जनवरी, 2023। देश दुनिया का लोकप्रिय पांच दिवसीय जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल ‘जिफ’ शुक्रवार 6 जनवरी को शाम 4:30 बजे महाराणा प्रताप सभागार में शुरू होगा। रैड कार्पोट पर होने वाले इस भव्य उद्घाटन समारोह में दो बार के ग्रेमी विनर रिकी केज़, हॉलीवुड स्टार पामेला जय स्मिथ और सुमति राम उद्घाटन समारोह के मुख्य आकर्षण होंगे। इस मौके पर इन हस्तियों के निर्देशन में जिया नाथ और सनातन चक्रवर्ती अमीर खुसरो को समर्पित नृत्य रचना प्रस्तुत करेंगे। जयपुर में ऐसा आयोजन पहली मर्तबा किया जा रहा है जिसमें दुनिया के इतने नामी कलाकार एक साथ सिने प्रेमियों से मुखाबित होंगे।

अपर्णा सेन नवाजी जाएंगी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से
भारत की जानी-मानी अभिनेत्री, स्क्रीन प्ले और फिल्म निर्देशक अपर्णा सेन को इस बार जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। अपर्णा सेन फिल्म निर्देशक , पटकथा लेखक और अभिनेत्री हैं जो बंगाली सिनेमा में अपने काम के लिए जानी जाती हैं । उन्हें एक अभिनेत्री और फिल्म निर्माता के रूप में कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें नौ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार , पांच फिल्मफेयर पुरस्कार और तेरह बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार शामिल हैं। कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए, भारत सरकार ने उन्हें देश के चैथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से भी सम्मानित किया है।

कमलेश पांडे और हनु रोज करेंगे अपर्णा का सम्मान
अपर्णा सेन को ये अवार्ड 6 जनवरी को शाम 4.30 बजे से महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में रैड कार्पेट पर होने वाले उद्घाटन समारोह के तहत दिया जाएगा। अपर्णा को ये सम्मान ज्यूरी के सदस्य और स्क्रीन प्ले राइटर कमलेश पांडे तथा जिफ के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज प्रदान करेंगे। इस मौके पर ज्वाला और चालबाज जैसी फिल्मों के निर्देशक पंकज पाराशर सहित देश विदेश के दो सौ से भी अधिक निर्माता, निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर मौजूद रहेंगे।

जिफ के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि जिफ ने गत वर्ष फिल्म फैस्टिवल्स के इतिहास में यह पहली बार स्क्रीनिंग से पहले ही अवार्डों की घोषणा करने की परंपरा शुरू की थी जिसे इस साल भी बरकरार रखा गया है। इसके तहत उद्घाटन के दिन ही सभी पुरस्कृत फिल्मों को अवार्ड वितरित कर दिए जाएंगे।

ऐसा करने से फिल्म प्रेमियों को 7 जनवरी से जयपुर के मालवीय नगर स्थित जीटी सैंट्रल के आयनॉक्स में बेस्ट फिल्में देखने का ऑप्शन मिल जाएगा और लोग अपनी पसंद के अनुसार फिल्मों का आनन्द ले सकेंगे। जिफ इस साल अपनी स्थापना का पन्द्रहवां जश्न मना रहा है। 6 जनवरी को उद्घाटन के बाद 7 से 10 जनवरी तक चयनित और पुरस्कृत फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान कुल 63 देशों की 282 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें इंडियन पैनोरमा की 12 फुल लैंथ फिल्मों सहित 61 फुल लैंथ फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी। ये वो फिल्में हैं जिनका जिफ की ओर से देश के पांच शहरों में पहली बार आयोजित किए गए ‘टॉर्च कैम्पेन’ के तहत प्रचार प्रसार किया गया था। इसके अलावा 28 फुल लैंथ डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन, वेब सीरीज़, शॉर्ट एनीमेशन फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

उद्घाटन समारोह में कई हस्तियां देंगी अवार्ड
उद्घाटन समारोह में फिल्मों तथा कला, साहित्य, संस्कृति, सिनेमा और समाज सेवा से जुड़ी अनेक हस्तियां 13 कैटेगिरी में दिए जाने वाले कुल 122 अवार्ड विनर्स को पुरस्कृत करेंगी।

राजस्थान की 16 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग
जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के पन्द्रहवें संस्करण के दौरान राजस्थान के सक्रिय और चर्चित 13 फिल्मकारों की फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें तीन राजस्थानी भाषा की फुल लैंथ फिल्मों नीरज खंडेलवाल की मिंजर, दीपांकर प्रकाश की नानेरा, अनिल भूप की सुभागी तथा हेमंत सिरवी की हिंदी फिल्म गोडलिया सहित 12 शॉर्ट कैटेगिरी की फिल्में शामिल हैं।

फिल्मों से मानसिक योग थीम पर भी होगी कई फिल्मों की स्क्रीनिंग
हनु रोज ने बताया कि फिल्मोत्सवों के इतिहास में पहली बार जिफ सिने प्रेमियों के लिए एक अनूठी थीम लाया है जिसका नाम है ‘फिल्मों से मानिसक योग’। फैस्टिवल के दौरान 7 से 9 जनवरी को ऑयनॉक्स के ऑडी-5 ‘इनसिगनिया’ में सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक इस थीम पर भारत सहित दुनियां के 4 देशों कनाडा, ईरान, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के फिल्मकारों की ऐसी कुल 28 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी जिन्हें देखकर व्यक्ति के मन मस्तिश्क को सुकून और शांति की अनुभूति होगी या वो इस तरह महसूस करना शुरू कर सकेगा। 7 और 8 जनवरी को 11-11 और 9 जनवरी को 6 फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी. समाज और दुनियां में इस समय विभाजन और मानसिक तनाव की स्थिति बढ़ती जा रही है ऐसे में हम फिल्मों की माध्यम से लोगों को मानसिक योग और सुकून की अनुभूति देने का प्रयास करेंगे। फिल्म फैस्टिवल के बाद जिफ पूरी दुनियां में ऐसी फिल्मों को प्रोत्साहित करने का अभियान भी चलाएगा।

7 से 9 जनवरी को जयपुर फिल्म मार्केट भी होगा खास

जिफ के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि इस दौरान ऑयनॉक्स के ऑडी-6 में 7 से 9 जनवरी को सुबह 11 से शाम 5.00 बजे तक जयपुर फिल्म मार्केट की गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। पहले दिन सुबह 11 बजे भारतीय सिनेमा कल, आज और कल पर चर्चा होगी. दोपहर 2.00 बजे से ‘चलेंजिज़ ऑफ फिल्म मेकिंग फ्रॉम वूमैन्स एंड मैन्स पर्सपैक्टिव्स’, फिल्म फाइनेंस, प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन, दोपहर 3 बजे से ऑफ्टर थिएटर एंड ओटीटी, फ्यूचर टैक्नोलॉजी फॉर वाचिंग फिल्म्स तथा शाम 4 बजे से ‘वेब सीरीज़ वाला आया है’ विषय पर चर्चाएं होंगी। इसमें फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, , फिल्म निर्माता रिंकी भुयान सरमा, रंग दे बसंती के लेखक कमलेश पांडे और जलवा, चालबाज फिल्मों के निर्देशक पंकज पाराशर, गजनी और दंगल के सहायक विनय वैकुल, फिल्म्स डिवीजन के डायरेक्टर के एस श्रीधर, बांग्ला देशी फिल्म मेकर प्रसून रेहमान, यु के की फिल्म मेकर फिलिप्पा फ्रेसबी और OTT Zee5 की चीफ कंटेंट ऑफिसर निमिशा पण्डे आकर्शण का केन्द्र होंगे।

8 जनवरी को दोपहर 12 बजे ‘हंग्री ऑडियन्स: न्यू जैनर्स इन ओटीटी बाय BBC स्टूडियोज़’ विषय पर चर्चा BBC स्टूडियोज़ के जनरल मैनेजर समीर गोगटे, दोपहर 2 बजे ‘मास्टर क्लास बाय पंकज पाराशर और हलीवुड से फिल्म लेखक पामेला जय स्मिथ’ का आयोजन, 3 बजे ए चैट विद डायरेक्टर्स, राइटर्स एंड स्टार्स का आयोजन तथा शाम 4 बजे रीजनल सिनेमा ऑफ इंडिया विद स्पेशल रफ्रैन्स टू राजस्थानी सिनेमा विशय पर चर्चा आयोजित की जाएगी। शाम 7 बजे जिफ की विश्वप्रसिध्द इंटरनेशनल को प्रोडक्शन मीट का आयोजन होगा. इसमें 18 देशों के फिल्मकार भाग लेने जयपुर पहुचं रहे हैं.

9 जनवरी को दोपहर 12 बजे से अजय ब्रह्मात्ज की पुस्तक ‘और कुछ पन्ने कोरे रह गए-इरफान’ पर अजय ब्रह्मात्ज से स्क्रीन प्ले राइटर रामकुमार सिंह चर्चा करेंगे। इसी दिन दोपहर 12.30 बजे ‘बर्थ सैटेंनरी सैलीब्रेशन ऑफ लेजेंड्री फिल्म मेकर सत्यजीत रे’ पर चर्चा, दोपहर 2 बजे से ‘ग्लोबल फिल्म टूरिज़्म समिट’ और इंडियन स्टेटस की फिल्म ट्यूरिज्म पॉलिसीज पर चर्चा का आयोजन, दोपहर 3 बजे ‘डू वी नीड फिल्म सिटी इन दी करेंट सीनेरियो’, 3.35 बजे सपोर्टिंग द वॉइस ऑफ इरान थ्रू इरानियन म्यज़िक प्ले किया जाएगा, इसका मकसद ईरान की महिला आवाज को सपोर्ट करना है तथा शाम 4 बजे बॉलीवुड सिंगर रवीन्द्र उपाध्याय की लाइव परफॉर्मेंस होगी।

ये रहेगा फिल्मों की स्क्रीनिंग का शिड्यूल

फिल्मों की स्क्रीनिंग 7 से 10 जनवरी तक जीटी सैंट्रल के आयनॉक्स की पांच अलग अलग स्क्रीन्स पर की जाएगी। फिल्मों की स्क्रीनिंग का समय सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक रहेगा। विस्तृत शिड्यूल जिफ की वेबसाइट http://jiffindia.org/ पर देखा जा सकता है।

इस साल से जिफ ओपनिंग और क्लोजिंग फिल्मों को फेस्टीवल से हटाने की घोषणा करता है. बदलते दौर में अब इसकी कोइ जरुरत नहीं रह गयी है.

About Manish Mathur