इंदौर में आयोजित होने वाले पीबीडी सम्मेलन में प्रवासी राजस्थानी अमित कैलाश चंद्र लाठ को राष्ट्रपति करेंगी ’प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड से सम्मानित

जयपुर, 5 जनवरी 2023: इंदौर में 8 से 10 जनवरी को आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (पीबीडी) के 17वें संस्करण में प्रत्येक वर्ष की तरह राजस्थान फांउडेशन बढ़-चढ़ कर भाग ले रहा है। यह जानकारी कमिश्नर, राजस्थान फांउडेशन, श्री धीरज श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में विश्व भर से बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानी शिरकत करेंगे। इसके साथ ही राजस्थान सरकार की उद्योग मंत्री श्रीमती शंकुतला रावत और अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग, श्रीमती वीनू गुप्ता भी शिरकत करेंगी।

कमिश्नर, राजस्थान फाउंडेशन नेे आगे कहा कि राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदर्शी सोच और विज़न के अनुरूप प्रवासी राजस्थानियों को उनकी मातृभूमि से जोड़ने के उद्देश्य के तहत राजस्थान फाउंडेशन कार्यरत है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर यूरोप, यूएस, ब्रिटेन, दुबई, केन्या एवं अन्य देश जहां प्रवासी राजस्थानी बड़ी संख्या में कार्यरत है, वहाँ राजस्थान फाउंडेशन अपनी पहुँच बढ़ा रहा है। हाल ही में लांच की गई एनआरआर नीति के तहत राज्य के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास में एनआरआरएस (नॉन रेजिडेंट राजस्थानियों) को शामिल करने और उनके साथ लाभकारी संबंध बनाने की योजना बनाने का प्रस्ताव है।

पीबीडी सम्मेलन के अंतिम दिवस, 10 जनवरी को आयोजित समापन सत्र में भारत के माननीय राष्ट्रपति, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू पोलैंड के प्रवासी राजस्थानी अमित कैलाश चंद्र लाठ को व्यवसाय एवं सामुदायिक कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित करेंगी। इस वर्ष राष्ट्रपति द्वारा विभिन्न श्रेणियों में 27 पुरस्कार दिये जायेंगे।

सम्मेलन में कुवैत, केन्या, क़तर, म्यांमार, यूगांडा, पोलैंड, अमेरिका, इंग्लैंड, दुबई और अन्य कई देशों से प्रवासी राजस्थानी स्वयं अथवा प्रतिनिधिमंडल के साथ भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार (पीबीएसए) प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वाेच्च सम्मान है। यह पुरस्कार भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा अनिवासी भारतीयों, भारतीय मूल के व्यक्तियों अथवा उनके द्वारा स्थापित एवं संचालित संगठन/संस्थान की उत्कृष्ट उपलब्धियों पर पीबीडी के हिस्से के रूप में प्रदान किया जाता है।

About Manish Mathur