वेदांता केयर्न ऑयल एंड गैस ने निक वॉकर को सीईओ नियुक्त किया

नई दिल्ली, 27 जनवरी 2023- वेदांता ग्र्रुप की भारत की सबसे बड़ी निजी तेल और गैस खोज और उत्पादन कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस ने निक वॉकर को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 5 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गई है।

इस नियुक्ति से पहले श्री वॉकर लुंडिन एनर्जी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर कार्यरत थे, जो यूरोप की प्रमुख स्वतंत्र ई एंड पी कंपनियों में से एक है। पहले बीपी, टैलिसमैन एनर्जी और अफ्रीका ऑयल जैसी कंपनियों में काम करने के बाद निक के पास टैक्नीकल, कॉमर्शियल और एक्जीक्यूटिव लीडरशिप रोल में 30 से अधिक वर्षों का समृद्ध और विविध अंतरराष्ट्रीय अनुभव है।

श्री वॉकर की नियुक्ति की घोषणा करते हुए वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम वेदांता के केयर्न ऑयल एंड गैस कारोबार के सीईओ के रूप में निक का स्वागत करते हैं और उनके साथ मिलकर आने वाले वर्षों में कंपनी के विकास को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। निक का वैश्विक अनुभव और ऊर्जा क्षेत्र में अविश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड सही विशेषज्ञता प्रदान करेगा, वो भी ऐसे समय में जबकि केयर्न डेवलपमेंट और सस्टेनेबिलिटी के अगले चरण में प्रवेश कर रहा है।’’

श्री निक वॉकर केयर्न की रणनीति के सभी पहलुओं का नेतृत्व करेंगे, जिसमें तेजी से व्यापार वितरण के लिए वैश्विक भागीदारों के साथ रणनीतिक गठजोड़ का विकास शामिल है। वह इनोवेशन और डिजिटलीकरण पर ध्यान देने के साथ सर्वाेत्तम श्रेणी की तेल और गैस संबंधी टैक्नोलॉजी और प्रक्रियाओं को अपनाने का अभियान चलाएंगे, ताकि केयर्न के कारोबार में परिवर्तन को संभव बनाया जा सके।

केयर्न ऑयल एंड गैस भारत के घरेलू कच्चे तेल और गैस उत्पादन को बढ़ाने के लिए भारत के उत्पादन में 50 फीसदी योगदान करने और भंडार और संसाधनों को जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। सबसे तेजी से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में, भारत तेल आयात में उल्लेखनीय कमी के माध्यम से ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करना चाहता है। वर्तमान में तेल की राष्ट्रीय खपत का 85 प्रतिशत हिस्सा आयात किया जाता है।

About Manish Mathur