अशोक लेलैंड ने तीसरी तिमाही में दमदार प्रदर्शन किया शुद्ध लाभ 62 गुना बढ़कर रु.361 करोड़

चेन्नई, 06 फरवरी, 2023: हिंदुजा समूह के भारतीय प्रमुख अशोक लीलैंड ने वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में एमएचसीवी बाजार हिस्सेदारी 33% हासिल की, जो पिछले साल 26.1% थी। अशोक लेलैंड की इस दौरान घरेलू एमएचसीवी वोल्यूम 28221 था जो एक साल पहले 16667 की तुलना में 69% की वृद्धि हुई है। तिमाही के लिए राजस्व 9,030 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले 5535 करोड़ था। तिमाही के लिए कर पश्चात लाभ (पीएटी) रु.361.3 करोड़ रहा। पिछले साल इसी अवधि में 5.8 करोड़ रुपये था।

Q3 FY’23 के लिए अशोक लेलैंड का घरेलू LCV वॉल्यूम 16405 रहा। यह एक साल पहले की तीसरी तिमाही में 14,233 की तुलना में 15 फीसदी अधिक है।

कंपनी ने रुपये का EBITDA रिपोर्ट किया। वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में 797 करोड़ (8.8%) रुपये रहा जो एक साल पहले समान अविध में 224 करोड़ था।

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 2043 करोड़ रुपये का कर्ज था। वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में डेट इक्विटी 0.3 गुना थी जबकि वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में यह 0.4 गुना थी।

कंपनी ने सभी तीन खंडों – MDV, ICV और LCV में वृद्धि देखी। पार्टनर सुपर, बड़ा दोस्त I1 और I2 वेरिएंट के लॉन्च के साथ कंपनी ने MHCV और LCV दोनों सेगमेंट में अपने मजबूत पोर्टफोलियो का विस्तार किया। कंपनी ने AVTR रेंज – भारत का पहला मॉड्यूलर ट्रक प्लेटफॉर्म – के लिए मजबूत मांग देखी और इस मांग में और सुधार होने की उम्मीद है, जो आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि को दर्शाता है। एलसीवी सेगमेंट में, दोस्त और बड़ा दोस्त दोनों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। आगे बढ़ते हुए, ई-कॉमर्स द्वारा लास्ट-माइल कनेक्टिविटी की मांग से एलसीवी ट्रक वॉल्यूम को समर्थन मिलने की संभावना है। कंपनी ने देश भर में 57 नए आउटलेट खोलकर अपने व्यापक नेटवर्क का भी विस्तार किया। आफ्टर-मार्केट और पावर सॉल्यूशंस बिजनेस जैसे अन्य व्यवसाय कंपनी की शीर्ष पंक्ति में मजबूती से योगदान देना जारी रखे हुए हैं।

अशोक लेलैंड के कार्यकारी अध्यक्ष श्री धीरज हिंदुजा ने कहा, “हम शुद्ध लाभ में महत्वपूर्ण सुधार के साथ-साथ पूरे भारत में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि हासिल करने में सफल रहे हैं। हमारी टीम अपनी बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करने के साथ-साथ बेहतर प्राप्तियों का पीछा करना जारी रखती है। यह, इनपुट लागतों के अनुकूलन पर हमारे निरंतर ध्यान के साथ, हमें बेहतर वित्तीय प्रदर्शन हासिल करने में मदद मिली है। जिंस कीमतों में नरमी भी सकारात्मक रही है। उद्योग का विकास जारी है और वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में मजबूत मात्रा देखी गई है। हम भविष्य को लेकर आश्वस्त और आशावादी बने हुए हैं क्योंकि व्यापक आर्थिक कारक लगातार अनुकूल बने हुए हैं। हमारे मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ, हम अपनी वैश्विक बाजार विस्तार रणनीति को तेज कर रहे हैं।

श्री शेनु अग्रवाल, एमडी और सीईओ, अशोक लीलैंड ने कहा, “मौजूदा तिमाही में हमारे वॉल्यूम में निरंतर वृद्धि, बेहतर प्राप्ति और कम इनपुट लागत का संगम देखा गया, जिससे हमें उच्च लाभप्रदता के साथ-साथ बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिली। अशोक लीलैंड में, हमारा लक्ष्य अपने न्यूजेन उत्पादों और एक प्रतिभाशाली टीम द्वारा संचालित वक्र से आगे रहना है और लाभप्रद और स्थायी रूप से विकास करना जारी रखेंगे।

About Manish Mathur