DIVGI TORQTRANSFER SYSTEMS LIMITED का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम 01 मार्च, 2023 को खुलेगा

DIVGI TORQTRANSFER SYSTEMS LIMITED  (कंपनी’),  भारत में बहुत कम आपूर्तिकर्ताओं में से एक हैजिनके पास सिस्टम लेवल ट्रांसफर केसटॉर्क कपलर और डुअल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) समाधान विकसित करने और प्रदान करने की क्षमता है। यह भारत में ऑटोमोटिव ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (ओईएम) को ट्रांसफर केस सिस्टम की आपूर्ति करने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक है और भारत में यात्री वाहन निर्माता कंपनियों को ट्रांसफर केस सिस्टम की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता है। यह भारत से ग्लोबल ओईएम को ट्रांसफर केस सिस्टम का निर्माण और निर्यात करने वाली एकमात्र कंपनी हैऔर भारत में टॉर्क कपलर्स की एकमात्र निर्माता है। इसके पास इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम विकसित करने और प्रदान करने की क्षमता भी है और इस उद्देश्य के लिए व्यावसायिक पुरस्कार प्राप्त करने के अनुसरण में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम के प्रोटोटाइप को डिजाइन और विकसित करने की प्रक्रिया में है। यह उन कुछ कंपनियों में से एक है जो ग्लोबल ओईएम और टीयर वन ट्रांसमिशन सिस्टम आपूर्तिकर्ताओं को सिस्टम स्तर समाधान प्रदाता के साथ-साथ कंपोनेंट किट आपूर्तिकर्ता दोनों के रूप में सेवा प्रदान करती है।

कंपनी बुधवार, 01 मार्च, 2023 को ₹ 5 अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों का अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम खोलने का प्रस्ताव करती है। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में ₹ 180 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों के नए इश्यू (फ्रेश इश्यू’) और 39,34,243 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री की पेशकश (बिक्री के लिए प्रस्ताव’) शामिल हैं। एंकर निवेशक बोली लगाने की तिथि मंगलवार, 28 फरवरी, 2023 होगी। यह निर्गम शुक्रवार, 03 मार्च, 2023 को बंद होगा।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹560 से ₹590 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 25 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 25 शेयरों के शेयरों में बोली लगाई जा सकती है।

कंपनी ने नए इश्यू से हासिल होने वाली शुद्ध आय का उपयोग (ए) अपनी विनिर्माण सुविधाओं (पूंजीगत व्यय’) और (बी) सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्यों के लिए उपकरण/मशीनरी की खरीद के लिए पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए करने का प्रस्ताव दिया है (ऑब्जेक्ट्स ऑफ द इश्यू)।

बिक्री के प्रस्ताव में ओमान इंडिया ज्वाइंट इन्वेस्टमेंट फंड सेकंड के 22,50,000 तक इक्विटी शेयरएनआरजेएन फैमिली ट्रस्ट के 14,41,441 इक्विटी शेयर (इसके कॉर्पाेरेट ट्रस्टीएनट्रस्ट फैमिली ऑफिस लीगल एंड ट्रस्टीशिप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रतिनिधित्व), (इन्वेस्टर सेलिंग शेयरहोल्डर्स) और कंपनी के कुछ नॉन-प्रमोटर शेयरहोल्डर्स (अन्य नॉन-प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर्स) द्वारा 2,42,802 इक्विटी शेयर तक शामिल हैं।

इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (बीएसई’) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई’) में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव के प्रयोजनों के लिएबीएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है।

इंगा वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड और इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

कंपनी (ए) टॉर्क ट्रांसफर सिस्टम (जिसमें फोर-व्हील-ड्राइव (4डब्ल्यूडी) और ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) उत्पाद शामिल हैं) की व्यापक श्रेणियों के तहत विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण और आपूर्ति करती है; (बी) मैनुअल ट्रांसमिशन और डीसीटी के लिए सिंक्रोनाइज़र सिस्टमऔर (सी) मैनुअल ट्रांसमिशनडीसीटी और ईवी में टॉर्क ट्रांसफर सिस्टम और सिंक्रोनाइज़र सिस्टम के लिए उपर्युक्त उत्पाद श्रेणियों के लिए कंपोनेंट  का निर्माण करती है। साथ ही, (ए) ईवी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम; (बी) डीसीटी सिस्टमऔर (सी) रियर व्हील ड्राइव मैनुअल ट्रांसमिशन भी विकसित करती है।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कई प्रमुख घरेलू और ग्लोबल ओईएम जैसे टाटा मोटर्समहिंद्रा एंड महिंद्रा और वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं जैसे बोर्गवार्नर के साथ कंपनी के दो दशकों से अधिक समय से मजबूत और अच्छी तरह से स्थापित संबंध हैं। कंपनी अपने राजस्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा महिंद्रा एंड महिंद्राटाटा मोटर्सटोयोटा किर्लाेस्कर ऑटो पार्ट्सबोर्गवर्नर और एक रूसी ऑटोमोबाइल निर्माता जैसे चोटी के पांच ग्राहकों से प्राप्त करती है। 30 सितंबर, 2022 को समाप्त छह महीनों के लिए और वित्त वर्ष 2022, वित्तीय वर्ष 2021 और वित्त वर्ष 2020 को समाप्त छह महीनों के लिएइसके शीर्ष पांच ग्राहकों को माल की बिक्री से आय 92.66 प्रतिशत, 91.28 प्रतिशत, 92.86 प्रतिशत और माल की बिक्री से कुल आय का 86.94 प्रतिशत है।

प्रोडक्ट की सप्लाई के अलावाकंपनी ने एक जर्मन ऑटोमोटिव कंपनी के साथ एक प्रोडक्ट डेवलपमेंट एग्रीमेंट (पीडीए’) और एक टैक्नोलॉजी ट्रांसफर एग्रीमेंट (टीटीए’) किया है। पीडीए और टीटीए के क्रम मेंकंपनी भारत के लिए विशेष अधिकारों के तहत और भारत के बाहर के बाजारों के लिए नॉन-एक्सक्लूसिव अधिकारों के साथ डीसीटी एप्लीकेशंस के लिए महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स और सिस्टम को विकसित कर रही है। टीटीए के अनुसार लाइसेंसिंग व्यवस्था हस्ताक्षर करने की तारीख से 13 साल की अवधि के लिए 2033 तक जारी रहेगी। कंपनी ने 4 अक्टूबर, 2004 को बोर्गवर्नर के साथ एक लाइसेंस समझौता भी किया हैजिसे बाद में 1 मार्च, 2017 को नवीनीकृत किया गयाजो समझौते के नवीनीकरण की तारीख से सात साल की अवधि के लिए वैध है। कंपनी द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स और कंपोनेंट्स की सोर्सिंग के संबंध में एक जापानी ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखला कंपनी के साथ भी कंपनी ने एक विशेष वितरण समझौता भी किया है।

About Manish Mathur