L-R --- Dean, Prof Rakesh Jain, MNIT Jaipur; Dr. N P Padhy, Director, MNIT Jaipur; Suresh Roy, MNIT Jaipur alumnus

उद्योग और संस्थान के बीच सामंजस्य स्थापित करने में एमएनआईटी जयपुर के एलुमनाई ने पेश किया आई3 मॉडल

जयपुर, 28 फरवरी, 2023: भारत के सबसे पुराने एनआईटी में से एक, मालविया नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) जयपुर ने अपने 1976 के बैच के एलुमनाई के प्रयासों को सराहा और पृरस्कृत किया। जिन्होंने उद्योग और शिक्षाविदों के बीच सामंजस्य के लिए ‘आई3’ की शुरुआत भी की। फेलिसिटेशन समारोह उद्योग-अकादमिया इंटरैक्शन प्रोग्राम I3 के दौरान हुआ, जिसे MNIT जयपुर द्वारा होस्ट किया गया था।

1976 के बैच के एक एमएनआईटी जयपुर एलुमनाई सुरेश रॉय ने इस कार्यक्रम में मौजूद थे और उन्होंने अपने अल्मा मेटर के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “एमएनआईटी जयपुर हमेशा एक सुंदर परिसर रहा है और कई वैश्विक और राष्ट्रीय कंपनियों के लिए श्रेष्ठ प्रतिभा के चयन का मंच रहा है। उत्कृष्ट प्रोफेसर विभिन्न क्षेत्र के अनुभव को लाते हैं जो छात्रों को बहतरीन इंजीनियर बनाते हैं। चूंकि वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं चुनौतीपूर्ण समय की ओर मार्च कर रही हैं, हमारे संस्थान को नयी प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए उद्योगों के समर्थन की आवश्यकता है। आई3 के कोर सदस्यों ने इस चुनौती को संबोधित करने के चार चरणों को रणनीतिक बनाया है – बातचीत, सहयोग, साझेदारी और ज्ञान साझाकरण। ”

उन्होंने आगे कहा, “एमएनआईटी जयपुर के अध्यक्ष डॉ. आर के त्यागी और एमएनआईटी जयपुर के निदेशक प्रो। एन पी पढ़ि, तकनीक की नई मांग सामने करने के लिए एक तरह से संस्थान को प्रगतिशील दिशा ले जा रहे हैं। हम, एलुमनाई नये स्नातकों को अधिक कुशल और उद्योग के लिए तैयार करने के लिए रणनीतिक कार्य करेंगे।”

अमेरिका में डिस्क ड्राइव मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए पायनियर्स में से एक, सुरेश रॉय ने कोरिया के कोरिया में पहली डिस्क ड्राइव लाइन को कॉम्पोर्ट में काम किया। इसी परियोजना ने राजस्व में $ 2 बिलियन उत्पन्न किया। सुरेश रॉय को सिस्को द्वारा यील्ड इम्प्रूवमेंट अवार्ड्स – फाइबर ऑप्टिक्स से भी सम्मानित किया गया, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के लिए लाखों डॉलर की बचत हुई। उन्हें Keysight में परीक्षण समय को कम करके लीन प्रोजेक्ट पहल के लिए भी मान्यता दी गई थी और CMW में EV के स्टार्टअप में शामिल थे।

अपने बैच के साथियों के साथ, रॉय ने उद्योग और संस्थान को करीब लाने के लक्ष्य के साथ ‘i of’ शुरू किया। MNIT जयपुर का एक पूर्व छात्र नेटवर्क है जो वैश्विक रूप से लगभग सभी देशों तक फैलता है, जिससे वैश्विक इंजीनियरिंग के रुझानों पर एक छाप छोड़ी जाती है।

Mnit Jaipur NIRF रैंकिंग -2022 में राष्ट्रीय स्तर पर 46 वें स्थान पर है और विश्व स्तरीय इंजीनियरों, प्रबंधकों, आर्किटेक्ट और वैज्ञानिकों का निर्माण करने वाली साठ वर्षों की एक समृद्ध विरासत है। संस्थान विभिन्न डोमेन में स्नातक, स्नातकोत्तर छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए सीखने के अवसर प्रदान करता है। MNIT जयपुर 2021-22 में ऑल इंडिया एडमिशन रैंक खोलने के आधार पर सभी एनआईटी के बीच दूसरे स्थान पर है और सभी भारत के प्रवेश रैंक के आधार पर हमेशा शीर्ष पांच एनआईटी में से एक है।

छात्र अध्ययन के अपने पाठ्यक्रमों के दौरान डोमेन ज्ञान और कौशल विकसित करते हैं, जिससे वे प्लेसमेंट के लिए सबसे अधिक मांग वाले लोग बन जाते हैं। 1976 के बैच के पूर्व छात्रों द्वारा की गई पहल उद्योग और शिक्षाविदों के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगी और बेहतर सहयोग और विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी।

About Manish Mathur