Photo shoot of Ajay Pareek, Chief Business Officer, Fullerton India Credit Company Ltd

फुलर्टन इंडिया ने वित्त वर्ष 2024 में अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बनाई, पूरे राजस्थान में नए अवसर पैदा करने का प्रयास

जयपुर, 11 फरवरी, 2023– देश की एक अग्रणी एनबीएफसी फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी ने राजस्थान में अपने नेटवर्क को वर्तमान 82 शाखाओं को 88 से अधिक शाखाओं तक विस्तारित करने और राज्य में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए वित्त वर्ष 2024 तक 280 से अधिक नए कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। फुलर्टन इंडिया का व्यवसाय चार कार्यक्षेत्रों में फैला हुआ है जो कि शहरी, ग्रामीण, डिजिटल और हाउसिंग फाइनेंस है। एक ओर कंपनी का शहरी व्यवसाय टीयर 2 ाम बाजारों में उपभोक्ताओं, रिटेल कारोबार, एमएसएमई और एसएमई की जरूरतों को पूरा करता है, दूसरी तरफ कंपनी का ग्रामीण व्यवसाय – ग्रामशक्ति – का उद्देश्य राज्य के ऐसे इलाकों के लोगों को सशक्त बनाना है, जिनके इलाकों में वित्तीय सेवाएं उपलब्ध ही नहीं हैं अथवा जिन्हें बहुत कम वित्तीय सेवाएं उपलब्ध हैं। इस दिशा में कंपनी अपने वित्तीय समाधानों के एक विस्तृत पोर्टफोलियो, जैसे महिलाओं के लिए ऋण, पर्सनल लोन, बंधक ऋण और दोपहिया ऋण इत्यादि के माध्यम से लोगों को सेवाएं प्रदान करती है। ग्राहक कंपनी की हाउसिंग फाइनेंस शाखा, गृहशक्ति से होम लोन, प्रॉपर्टी के एवज में लोन और डेवलपर फाइनेंसिंग भी चुन सकते हैं।

फुलर्टन इंडिया का डिजिटल कारोबार डिजिटल सुविधाओं का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक की जरूरतों को पूरा करता है, जो मर्चेंट कैश एडवांस, टर्म लोन, रिवॉल्विंग लाइन ऑफ क्रेडिट, बाय नाउ पे लेटर और सप्लाई चेन फाइनेंस जैसे प्रोडक्ट्स में से चुन सकते हैं। टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का लाभ उठाकर, फुलर्टन इंडिया ग्राहकों को लोन प्रोसेसिंग से लेकर डिस्बर्समेंट तक रियल टाइम, एंड-टू-एंड डिजिटल अनुभव प्रदान करता है, ताकि ग्राहकों को पूंजी ठीक तब हासिल हो सके, जब उन्हें उसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो।

राजस्थान में कंपनी 2.22 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। कंपनी लोगों के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए कई उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और यह कंपनी के डिस्बर्समेंट के आंकड़ों से स्पष्ट है। दिसंबर 2022 की समाप्त अवधि में, वित्त वर्ष 2022 के इसी अवधि की तुलना में शहरी बिजनेस के डिस्बर्समेंट में 104.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई; जबकि वित्त वर्ष 2022 की समान अवधि की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में दिसंबर में ग्रामीण व्यवसाय के तहत डिस्बर्समेंट में 53.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। हाउसिंग फाइनेंस से संबंधित व्यवसाय में कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 में इसी अवधि की तुलना में दिसंबर वित्त वर्ष 2023 में डिस्बर्समेंट में 133 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

राजस्थान में कंपनी की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए फुलर्टन इंडिया के चीफ बिजनेस ऑफिसर अजय पारीक ने कहा, ‘‘प्रदेशभर में उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता मजबूती से कायम है, क्योंकि हमारा मानना है कि आर्थिक विकास के लिए क्रेडिट, निर्विवाद तौर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूंकि राजस्थान की लगभग 75 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है, इसलिए हम इस समुदाय के वित्तीय समावेशन को सुविधाजनक बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम आने वाले वर्ष में शाखाओं के अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी निकटतम शाखा में जा सकें। हमारा लक्ष्य है कि राज्य में हमारे सभी प्रोडक्ट्स में वित्त वर्ष 2024 में हमारे डिस्बर्समेंट में 35-38 प्रतिशत की वृद्धि को हासिल करें।’’

हमारे ग्राहक और उनकी भलाई हमारे लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण है और हम अपनी विभिन्न सामाजिक पहलों के माध्यम से उनके जीवन में सकारात्मक रूप से बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। पशु विकास दिवस, देश का सबसे बड़ा मवेशी देखभाल कार्यक्रम, जो देश भर में मनाया जाता है, ऐसा ही एक प्रयास है। कंपनी 11 फरवरी को पशु विकास दिवस के अपने 5वें संस्करण का आयोजन कर रही है। इस दौरान राजस्थान में, किसानों और मवेशी मालिकों को आवश्यक पशु स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं और मार्गदर्शन प्रदान करने में मदद करने के लिए 49 स्थानों पर पशु देखभाल शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, ताकि वे अपने मवेशियों की उत्पादकता में सुधार कर सकें और अपनी आय बढ़ा सकें।

About Manish Mathur