वेदांता ने ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के दिग्गज डेविड रीड को नए सेमीकंडक्टर बिजनेस का सीईओ नियुक्त किया

मुंबई, 08 फरवरी, 2023- वेदांता ने आज अपने सेमीकंडक्टर बिजनेस के सीईओ के रूप में डेविड रीड को नियुक्त करने की घोषणा की। उन्हें एक अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर फैब यूनिट और सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और टेस्टिंग यूनिट स्थापित करने का जिम्मा सौंपा गया है।

सेमीकंडक्टर उद्योग में 35 साल के अनुभवी डेविड के व्यापक अंतरराष्ट्रीय अनुभव में वेफर फैब्रिकेशन, रिसर्च और डेवलपमेंट, असेंबली और टेस्टिंग, टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट और पैकेजिंग, और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के साथ एक कंपलीट सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम की स्थापना शामिल है। जर्मनी, जापान, सिंगापुर, यू.एस., इटली और फिलीपींस जैसे कई भौगोलिक क्षेत्रों में फैले करियर में, उन्होंने व्यवसाय बढ़ाने, राजस्व बढ़ाने, शेयरधारक मूल्यों को वितरित करने, संयुक्त उद्यमों को क्रियान्वित करने और विजेता टीमों के निर्माण के लिए एक प्रतिष्ठा स्थापित की है। डेविड ने टैक्नोलॉजी की बड़ी कंपनियों के विकास और लाभ रणनीतियों को तैयार करते हुए कई कंपनियों के निदेशक मंडल में काम किया है।

डेविड इससे पहले एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स के साथ थे, जहां वे ग्लोबल ऑपरेशंस के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर कार्य कर रहे थे। वह फ्रीस्केल सेमीकंडक्टर के साथ विलय के हिस्से के रूप में एनएक्सपी में चले गए, जहां उन्होंने निर्माण कार्यों के लिए सीनियर वाइस प्रेसीडेंट के रूप में कार्य किया था। इससे पहले, डेविड ग्लोबल फाउंड्रीज में वाइस प्रेसीडेंट और जनरल मैनेजर थे। उन्होंने 1984 में टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स में अपने करियर की शुरुआत की, जहां उन्होंने 26 साल तक दुनिया भर में कई तरह की लीडिंग भूमिकाएं निभाईं। उन्होंने ऑस्टिन कॉलेज से स्नातक की डिग्री, टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और डलास विश्वविद्यालय से एमबीए की उपाधि प्राप्त की है।

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘वेदांता में डेविड रीड का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। उन्होंने पूरे वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग को पहचान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनकी विशेषज्ञता और अनुभव हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत में एक स्थायी घरेलू इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफेक्चरिंग इकोसिस्टम बनाने में मदद करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ इस महत्वपूर्ण यात्रा को शुरू कर दिया है।’’

अपनी नियुक्ति के बारे में टिप्पणी करते हुए डेविड रीड ने कहा, ‘‘वेदांता का सेमीकंडक्टर बिजनेस ग्लोबल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए एक वाटरशेड डेवलपमेंट है, और मैं इसका हिस्सा बनने पर बेहद उत्साहित हूं। मैं अत्यधिक प्रतिभाशाली और प्रतिबद्ध पेशेवरों की एक विविध टीम का नेतृत्व करने के लिए तत्पर हूं और इस ऐतिहासिक प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए उनके साथ काम करूंगा।’’

सितंबर 2022 में, वेदांता ने भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैब यूनिट, एक डिस्प्ले फैब यूनिट और एक सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और टेस्टिंग यूनिट स्थापित करने के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

वेदांता ने हाल ही में भारत के सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए 30 जापानी कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। वेदांता समूह की कंपनी अवानस्ट्रेट इंक. टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल फोन और ऑटोमोटिव डिस्प्ले में इस्तेमाल होने वाले एलसीडी ग्लास सबस्ट्रेट्स के विकास और निर्माण में अग्रणी है। टोक्यो में मुख्यालय वाली इस कंपनी का संचालन कोरिया और ताइवान में है।

About Manish Mathur