एयर इंडिया ने ग्राहकों को आनंदायक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी उद्योग अग्रणी सेल्सफोर्स के साथ सहयोग किया

नई दिल्ली, मार्च 15, 2023: भारत की प्रमुख एयरलाइन और स्टार एलायंस सदस्य, एयर इंडिया ने आज अपने ग्राहक सेवा प्रौद्योगिकी स्टैक को बदलने के लिए सेल्सफोर्स के साथ अपने कार्य-सहयोग की घोषणा की। सेल्सफोर्स के साथ अपने सहयोग के माध्यम से, एयर इंडिया ऑनलाइन, जमीनी और हवाई इन सभी प्रमुख टचपॉइंट्स में ग्राहकों को अनुकूल अनुभव प्रदान कर सकेगा। सेल्सफोर्स के साथ मिलकर काम करते हुए, सभी टचपॉइंट्स पर ग्राहकों के साथ सीधा व्यवहार करने वाले एयर इंडिया के कर्मचारियों को इस कदर सशक्त बनाया जाएगा जिससे वो इसके ग्राहकों को एकीकृत डेटा प्लेटफॉर्म और एआई-सहायता वाले उपकरणों के साथ उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर सकें।
ग्राहक सेवा के लिए मजबूत आधार का निर्माण और अग्रणी नवाचारों के माध्यम से विश्व स्तरीय सुखद और पेशेवर ग्राहक अनुभव को डिजाइन करना, एयर इंडिया द्वारा शुरू किए गए Vihaan.AI पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ग्राहकों के साथ व्यवहार की मात्रा में तीव्र वृद्धि की संभावना वाली एयर इंडिया की महत्वाकांक्षी विकास योजना को देखते हुए, मजबूत और स्केलेबल तकनीकी समाधानों को लागू करना अनिवार्य हो जाता है, जिसमें नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों को शामिल किया गया है। सेल्सफोर्स के साथ एयर इंडिया का काम इस उपलब्धि को सक्षम करेगा।
एयर इंडिया के चीफ डिजिटल और टेक्नोलॉजी ऑफिसर, डॉ. सत्या रमास्वामी ने कहा, “सभी टचप्वाइंट्स पर अपने ग्राहकों को सुखद अनुभव प्रदान करना हममें से प्रत्येक एयर इंडियन की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। हमें अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को सक्रियतापूर्वक समझने में सक्षम होना चाहिए और पूरी तत्परता से उनका ख्याल रखना चाहिए। जब चीजें अपेक्षा के अनुरूप नहीं होती हैं, तो हम चाहते हैं कि हम अपने ग्राहकों के सामने आने वाली चुनौतियों का शीघ्र समाधान कर सकें और उन्हें व्यापक हल प्रदान कर सकें। एक ऐसा स्केलेबल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म होना हमारे व्यवसाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जिससे हम उपरोक्त को प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम हो सकें। हमें सिलिकॉन वैली के अग्रणी सेल्सफोर्स के साथ काम करने और आइंस्टीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं और एकीकृत ग्राहक डेटा प्लेटफॉर्म का लाभ उठा पाने की खुशी है। इससे हम अपने ग्राहकों को विश्वस्तरीय सेवा प्रदान कर सकेंगे।”

सेल्सफोर्स इंडिया की चेयरपर्सन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा, “आज, किसी भी महत्वाकांक्षी कंपनी/संगठन द्वारा अपनी व्यावसायिक रणनीति में प्रौद्योगिकी पर प्रमुखता से जोर दिया जा रहा है। यह एक बल गुणक है, और विकास प्रदान करने एवं बेहतर मूल्य देने की दृष्टि से एक उत्प्रेरक है। एयर इंडिया के लिए, यह परिवर्तन एक ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है और अनेकानेक लोगों के लिए – एक भावनात्मक यात्रा। हम ग्राहक अनुभव की पुनर्कल्पना करने एवं इसे उत्कृष्ट बनाने हेतु एयर इंडिया के इस प्रयास में उनके साथ जुड़कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”
एयर इंडिया के चीफ कस्टमर एक्सपीरियंस और ग्राउंड हैंडलिंग ऑफिसर, श्री राजेश डोगरा ने कहा, “एयर इंडिया में, हम अपने ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध हैं। अपने ग्राहकों को विश्व स्तरीय, ओमनी-चैनल अनुभव प्रदान करने की हमारी रणनीति के अनुरूप, हम सेल्सफोर्स के साथ विभिन्न सेवा सुविधाओं को पेश करने के लिए काम कर रहे हैं जिनसे हम हमारे ग्राहकों के साथ आसानीपूर्वक जुड़ सकेंगे। हमारा संपर्क केंद्र वास्तविक उड़ान से पहले और बाद में ग्राहक की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संपर्क केंद्र और अन्य चैनलों में सेल्सफोर्स की हमारी तैनाती कई टचपॉइंट्स पर सहज, उपयोगी और व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव प्रदान करने के हमारे प्रयास की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है।”
सेल्सफोर्स द्वारा प्रयोग में लाई जा रही प्रोद्योगिकी के जरिए एयर इंडिया अपने संपर्क केंद्र, मोबाइल, वेब, चैटबॉट, ईमेल, सोशल मीडिया और अन्य चैनलों पर ग्राहकों के साथ व्यवहार को ट्रैक कर सकेगा, ताकि हम एक ही स्रोत से ग्राहक के सवालों एवं उनकी चुनौतियों के लिए प्रभावी हल प्रदान कर सकें। इससे ग्राहकों के साथ सीधा व्यवहार करने वाले एयर इंडिया के कर्मचारियों और इसकी स्वचालित प्रणालियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों की मदद से उनकी चुनौतियों पर सक्रियता से काम करने और उन्हें ट्रैक करते हुए सफलतापूर्वक हल प्रदान करने में सहायता मिलेगी। इस प्रौद्योगिकी शुरुआत के सबसे बड़े लाभों में से एक है – एकीकृत ग्राहक डेटा प्लेटफॉर्म में ग्राहकों के 360 डिग्री व्यू की उपलब्धता जिससे एयर इंडिया अपने ग्राहकों के विचारों को गहराई से समझ सकेगा। इसके बाद इस ज्ञान का लाभ पूरे ग्राउंड, ऑनलाइन और इन-द-एयर टचप्वाइंट्स में ग्राहकों के साथ व्यवहार को समृद्ध करने के लिए लिया जाएगा।
और अधिक जानकारी के लिए कृपया www.airindia.in पर जाएं

About Manish Mathur