भारतीय स्टार्टअप्स के लिए आईसीआईसीआई बैंक का स्टार्टअप इकोसिस्टम बैंकिंग का ऑफर

मुंबई, 15 मार्च 2023ः आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि वह स्टार्टअप्स की बैंकिंग संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल और फिजिकल सॉल्यूशंस की एक पूरी रेंज प्रदान करता है। बैंक अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से इनोवेटिव सॉल्यूशंस प्रदान करता है। ये सभी सुविधाएं गुजरात स्थित उभरते वैश्विक वित्तीय और आईटी सेवा केंद्र गिफ्ट सिटी में स्थित शाखा में भी प्रदान की जाती हैं।

बैंक का स्टार्टअप इकोसिस्टम बैंकिंग ऑफर ट्रेजरी और लेनदेन बैंकिंग समाधान, ऋण समाधान, डिजिटल एकीकरण, एफडीआई और नियामक अनुपालन संबंधी सेवाएं प्रदान करता है। साथ ही यह कर्मचारियों और संस्थापकों के लिए व्यक्तिगत बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराता है।

आईसीआईसीआई बैंक अपने घरेलू नेटवर्क और न्यूयॉर्क, टोरंटो, लंदन, दुबई, सिंगापुर और हांगकांग में अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी के माध्यम से कॉम्प्रिहेंसिव सॉल्यूशंस प्रदान करता है। गिफ्ट सिटी में बैंक की उपस्थिति से इकोसिस्टम बैंकिंग को और विस्तार मिला है।

श्री राजेश राय, बिजनेस हेड- वेस्ट एंड साउथ, ब्रांच बैंकिंग, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘हमारा देश दुनिया में तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के रूप में उभरा है, जो देश की जीवंत और इनोवेटिव स्टार्टअप संस्कृति को रेखांकित करता है। आईसीआईसीआई बैंक में हम नए युग के इन कारोबारों को उनके विभिन्न चरणों में सुविधाजनक और टैक्नोलॉजी आधारित समाधानों के माध्यम से बेहतर सुविधा प्रदान करते हैं। हमारे व्यापक स्टार्टअप इकोसिस्टम बैंकिंग के माध्यम से, हम भारतीय स्टार्टअप्स की उभरती आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं और उनकी विकास यात्रा में उनका पसंदीदा बैंक बनने का लक्ष्य रखते हैं।’’

स्टार्टअप इकोसिस्टम बैंकिंग के हिस्से के रूप में बैंक ने स्टार्टअप्स के लिए एक समर्पित टीम बनाई है जो उन्हें शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है।

गिफ्ट सिटी शाखा में, बैंक विदेशी होल्डिंग कंपनियों और भारतीय स्टार्टअप्स की सहायक कंपनियों के लिए ग्लोबल फॉरेन करेंसी करंट अकाउंट (जीएफसीसीए) खोलने के लिए डिजिटल पेशकश करता है। आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने के एक कार्य दिवस के भीतर इस खाते को आसानी से शुरू किया जा सकता है। आम तौर पर इस काम में अभी कम से कम पांच दिन लगते हैं।

इकोसिस्टम बैंकिंग स्टार्टअप्स को स्पेशल नॉन रेजीडेंट रूपी (एसएनआरआर) खाता खोलने के साथ-साथ अमेरिकी डॉलर और भारतीय रुपए दोनों में जमा करने में मदद करता है। स्टार्टअप भी निर्बाध और कुशल पूंजी प्रवाह के लिए एस्क्रो, कस्टडी सेवाओं और फॉरेक्स सॉल्यूशंस का लाभ उठा सकते हैं।

बैंक कॉर्पाेरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी), इंस्टाबिज मोबाइल एप्लिकेशन, व्यापार से संबंधित लेनदेन के लिए ट्रेड ऑनलाइन, विक्रेता और कर भुगतान की सुविधा के लिए इंटीग्रेटेड पेमेंट सिस्टम प्लेटफॉर्म, और ई-कलेक्शंस और ई-मेंडेट्स समाधान के लिए अत्याधुनिक डिजिटल चैनल भी प्रदान करता है।

इसके अलावा, बैंक 250 से अधिक एपीआई के साथ एक ‘एपीआई डेवलपर पोर्टल’ भी प्रदान करता है, जो स्टार्ट-अप्स को सहज तरीके से इनोवेटिव कस्टमर सॉल्यूशंस तैयार करने में सक्षम बनाता है। यह आमतौर पर डिजिटल सहयोग के लिए आवश्यक बहुत कम समय लेता है, जिससे स्टार्टअप्स की उत्पादकता में काफी वृद्धि होती है।

About Manish Mathur