एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए शीघ्रतापूर्वक आसानी से ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई लाइट को सक्षम बनाया

मुंबई18 मार्च2023: भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी बैंक, एक्सिस बैंक ने आज यूपीआई लाइट लॉन्च किया। इस नए फीचर से ग्राहक 200 रुपये तक के छोटे ट्रांजेक्शंस के लिए सिर्फ एक बार टैप करके तुरंत भुगतान कर सकेंगे और उन्हें यूपीआई पिन के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्राहक यूपीआई ऐप में अपने लाइट खाते को प्रबंधित कर सकते हैं जहां वे उपलब्ध शेष राशि, पिछले लेन-देन देख सकते हैं और टॉप-अप कर सकते हैं।

यूपीआई लाइट समाधान को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा सितंबर, 2022 में लॉन्च किया गया था और एक्सिस बैंक इस नवाचार को अपनाने वाले प्रारंभिक बैंकों में से एक रहा है।

एक्सिस बैंक यूपीआई लाइट का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को अपने यूपीआई ऐप्स* में एक्सिस बैंक के लिए यूपीआई लाइट को सक्षम करना होगा। वे अपने ऐक्सिस बैंक खाते से अपने लाइट खाते में पैसा डालकर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में यूपीआई लाइट फीचर को सपोर्ट करने वाले यूपीआई ऐप्स में काम करेगी और उस यूपीआई ऐप्प में ग्राहकों का एक्सिस बैंक खाता होना चाहिए। इस सुविधा के लाभों में से एक यह है कि ग्राहक पीक आवर्स के दौरान बिना किसी परेशानी के छोटे मूल्य के कई लेनदेन भी कर सकते हैं।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, एक्सिस बैंक के प्रेसिडेंट और हेड – कार्ड्स एवं पेमेंट्ससंजीव मोघे ने कहा, “पिछले एक दशक में, भारत में डिजिटल भुगतान में तेजी से वृद्धि हुई है और डिजिटल भुगतान को अपनाया गया है। यह आसान उपयोग वाले उत्पादों के साथ तकनी क जगत में हुई प्रगतियों और और कैशलेस अर्थव्यवस्था के लिए सरकार द्वारा दिए जा रहे जोर से प्रेरित है। यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), जो कि भारत का रीयल-टाइम भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र है, एक ऐसी शक्ति बन गया है जिसका उपयोग बिना किसी रुकावट के दमदार तरीके से आगे बढ़ा है। एक्सिस बैंक हमेशा अपने ग्राहकों को यूपीआई के विभिन्न भुगतान प्रवाहों को उपलब्ध कराने में सबसे आगे रहा है। हमने समर्पित यूपीआई बुनियादी ढांचे और उच्च टीपीएस को संभालने की क्षमता के बल पर अपने यूपीआई विकास को लगातार जारी रखा है; हमारा उच्च टीपीएस उच्चतम अनुमोदन दरों में से एक है। हमें विश्वास है कि एनपीसीआई के यूपीआई लाइट फीचर को अपनाने से एडॉप्शन रेट और मजबूत होगा।”

प्रवीना राय, सीओओ, एनपीसीआई ने कहा, “यूपीआई लाइट बैंकों को कम संसाधनों का उपयोग करके बड़े पैमाने पर लेनदेन की प्रक्रिया करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे यूपीआई प्लेटफॉर्म तेज, किफायती और सुविधाजनक बन सकेगा। आखिरकार, ग्राहकों के लिए इसका सुपरफास्ट भुगतान अनुभव लाभपूर्ण साबित होगा।”

(*) वर्तमान में केवल दो यूपीआई ऐप यूपीआई लाइट का समर्थन कर रहे हैं और निकट भविष्य में अन्य यूपीआई ऐप इस समाधान को सक्षम करेंगे

About Manish Mathur