श्री जी कृष्णकुमार ने भारत पेट्रोलियम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

मुंबई, 18 मार्च, 2023- एक ‘महारत्न’ और एक फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन  लिमिटेड (बीपीसीएल) ने आज घोषणा की कि श्री जी. कृष्णकुमार ने कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार संभाल लिया है।

श्री कृष्णकुमार ने बीपीसीएल में अपनी 36 साल की यात्रा में विविध फंक्शनल डोमेन में लीडरशिप संबंधी अनुभव के साथ उद्योग के दिग्गज के तौर पर पहचान बनाई है।

श्री कृष्णकुमार देश में फ्यूल रिटेलिंग इंडस्ट्री में जबरदस्त बदलाव लाने की दिशा में क्रांति लाने में बीपीसीएल के अग्रणी कार्य के केंद्र में रहे हैं। उन्होंने सुविधापूर्ण रिटेलिंग और प्रीमियम फ्यूल में संगठन के ग्राहक-केंद्रित उपक्रमों का नेतृत्व किया है। उन्होंने कंपनी में नई तकनीक और डिजिटल पहल शुरू करने की दिशा में भी ऐसे अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए, जो भारतीय तेल उद्योग में पहली बार हैं।

श्री कृष्णकुमार ने पेट्रो कार्ड, स्मार्टफ्लीट, स्पीड, इन एंड आउट जैसे विजेता ब्रांडों को विकसित किया और इन्हें आगे बढ़ाया है, जो बाजार में बीपीसीएल के अलग-अलग ग्राहक मूल्य प्रस्ताव में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहे हैं, और जो प्योर फॉर श्योर संबंधी कंपनी के वादे को भी मजबूत करते हैं।

बोर्ड में अपनी पदोन्नति से पहले बीपीसीएल के लुब्रिकेंट्स बिजनेस के प्रमुख के रूप में उन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मैक ब्रांड के महत्वाकांक्षी विकास का नेतृत्व किया। साथ ही, नए और उभरते औद्योगिक, कृषि, यात्री और वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट को कवर करने के लिए प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार का नेतृत्व किया। उन्होंने दोपहिया वाहनों के लिए क्विक ऑयल चेंज के लिए मैक ब्रांड – मैक क्विक के विस्तार को भी आगे बढ़ाया, जिसे  लाखों ग्राहकों द्वारा अपनाया गया है।

बीपीसीएल निरंतर सीखने और प्रतिभा के विकास पर अत्यधिक ध्यान देने के साथ एक ऐसे संगठन के रूप में खुद को गौरवान्वित महसूस करता है, जहां प्रतिभावान लोगों को लर्निंग के अनेक अवसर मिलते हैं। लर्निंग एंड डेवलपमेंट के प्रमुख के रूप में और बाद में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (एचआरडी) के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने संगठन में कौशल और नेतृत्व विकास में परिवर्तन लाने के लिए कई कदम उठाए। इनमें अनेक ऐसे कदम भी थे, जिनकी सहायता से बीपीसीएल ने नए मानक कायम किए। साथ ही संगठन में स्किलिंग और लीडरशिप डेवलपमेंट को विकसित करने की दिशा में भी उन्होंने लीडरशिप भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में ही बीपीसीएल ने उभरती चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करते हुए बिजनेस लैंडस्केप में बदलाव को अपनाया।

श्री कृष्णकुमार एनआईटी (पहले का क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज), तिरुचिरापल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की हैं और उन्होंने जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई से फाइनेंशियल मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की है।

वह एक उत्साही क्विज़र हैं और उन्हें आगे बढ़ना बहुत पसंद है। वह एक जज्बाती क्रिकेट प्रशंसक और गोल्फ खिलाड़ी भी हैं।

About Manish Mathur