होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने 250,171 युनिट्स की बिक्री के साथ किया दिसम्बर 2022 का शानदार समापन

गुरूग्राम, 13 जनवरी, 2023ःवर्ष का शानदार समापन करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आज दिसम्बर 2022 के लिए अपने सेल्स के आंकड़ों की घोषणा की। कंपनी ने दिसम्बर 2022 में कुल 250,171 युनिट्स बेचीं। इसमें 233,151 युनिट्स की डोमेस्टिक सेल्स और 17,020 युनिट्स का निर्यात शामिल है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस माह में डोमेस्टिक सेल्स में 11 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, जब कंपनी ने 210,638 युनिट्स बेची थीं।
एचएमएसआई के परफोर्मेन्स पर बात करते हुए श्री आत्सुशी ओगाता, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘पिछले महीनों की तुलना में और साल-दर-साल बाज़ार गति पकड़ रहा है। त्योहारों का सीज़न अच्छा जाने और अच्छे मानसून के बाद परिवहन के निजी साधनों की मांग बढ़ी है, जिसके चलते बड़ी संख्या में उपभोक्ता हमारे स्टोर में आ रहे हैं और हमारे प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी ले रहे हैं। हमारा पूरा नेटवर्क आॅनलाईन एवं आॅफलाईन चैनलों के माध्यम से उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं प्रदान करता है, जिसके चलते आने वाले समय में हमें इसी विकास के जारी रहने की उम्मीद है। 2023 की शुरूआत के साथ, हमें विश्वास है कि उपभोक्ताओं की भावनाओं में और सुधार आएगा, साथ ही अर्थव्यवस्था एवं इन्फ्रास्ट्रचर में सुधार के प्रयासों के चलते इसी तरह का संवेग जारी रहेगा।’’

वर्ष 2022 के लिए होण्डा के मुख्य बिन्दुः
रैड विंग कारोबार में नई पेशकश और स्पेशल एडीशन्सः
ऽ स्पेशल एडीशन्स का लाॅन्चः कई पेशकश के साथ उपभोक्ताओं को लुभाते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने लिमिटेड डियो स्पोर्ट्स एडीशन, होण्डा शाईन सेलेब्रेशन एडीशन और 2022 एक्टिवा प्रीमियम एडीशन की घोषणा की।
ऽ प्रोडक्ट की उपलब्धियांः 125 सीसी सेगमेन्ट में निर्विवादित लीडरशिप का जश्न मनाते हुए होण्डा के ब्राण्ड शाईन ने भारत में 1 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा हासिल कर लिया। लोगों से मिले प्यार और सपोर्ट का ही परिणाम है कि आज पूर्वी क्षेत्र में 2 लाख से अधिक दोपहिया उपभोक्ता होण्डा ग्राज़िया 125 की सवारी कर रहे हैं।

होण्डा का प्रीमियम मोटरसाइकल कारोबार ‘‘बिग विंग’’
ऽ अफ्रीका ट्विनः एडवेंचर राइडिंग कम्युनिटी को संतोषजनक अनुभव प्रदान करते हुए एचएमएसआई ने भारत में नई 2022 अफ्रीका ट्विन एडवेंचर स्पोर्ट्स के लाॅन्च की घोषणा की।
ऽ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने जापान से पूर्णतया बिल्ट-अप (सीबीयू) रूट के ज़रिए भारत में 2022 गोल्ड विंग टूर का लाॅन्च किया।
ऽ 2022 सीबी300आर और सीबीआर650आर का किया लाॅन्चः होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने भारत में नियो-स्पोर्ट्स कैफ़े कैटेगरी से प्रेरित 2022 सीबी300आर का लाॅन्च किया। इसी के साथ, कंपनी ने नई 2022 सीबीआर650आर को दो आकर्षक रंगों- ग्राण्ड प्रिक्स रैड और मैट गनपाउडर ब्लैक मैटेलिक में लाॅन्च किया।
ऽ उपभोक्ताओं के जोश को और आगे बढ़ाते हुए एचएमएसआई ने नई पावरफुल और स्पोर्टी सीबी300एफ का लाॅन्च किया।
ऽ सीएसडी में माॅडल की उपलब्धताः सैन्यबलों के कर्मचारियों के लिए विशेष कीमतों पर दो नए माॅडल्स पेश करते हुए एचएमएसआई ने देश भर के 35 सीएसडी डिपो में हाईनैस सीबी350 ;भ्ष्दमेे ब्ठ350द्ध और सीबी350आरएस की उपलब्धता की घोषणा की।
ऽ प्रीमियम कारोबार नेटवर्क का विस्तारः होण्डा ने रुळवत्पकपद के जोश को आगे बढ़ाते हुए 2022 के दौरान कोलकाता, कुरनूल, इंदौर, पाॅन्डिचैरी, राजकोट, हैदराबाद, बेलगावी, होशियारपुर, पुणे, राजामुंदरी, आगरा, जोरहाट, गया, बैंगलोर, हुबली, अट्टिंगल, मुवात्तुपुझा, वरंगल, थोडुपुझा, मलप्पुरम, मदुराई सहित 31 नए शहरों में बिगविंग का उद्घाटन किया, साथ ही इसकी प्रीमियम मोटरसाइकल रेंज की सेल्स एवं सर्विस के लिए कई स्टोर खोले गए। उल्लेखनीय है कि अब उपभोक्ता देश भर में 100 से अधिक संचालित टचपाॅइन्ट्स पर सिल्वर विंग्स का बेजोड़ अनुभव पा सकते हैं।
ऽ होण्डा होमकमिंग फेस्टः हाईनैस सीबी350 ;भ्ष्दमेे ब्ठ350द्ध और सीबी350आरएस की पहली सालगिरह का जश्न मनाते हुए एचएमएसआई ने मनेसर (हरियाणा) में अपनी ग्लोबल रिसोर्स फैक्टरी में विशेष उपभोक्ता सराहना कार्यक्रम (कस्टमर अप्रीसिएशन इवेंट) का आयोजन किया, सीबी350सीरीज़ के मालिकों से इसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली।
ऽ सनचेज़र्स राईडः एचएमएसआई ने सनचेज़र्स के अगले संस्करण को हरी झण्डी दिखाकर रवाना कियाः लेह से 500 किलोमीटर की राईड ‘अ हायर चेज़’ के तहत 25 विशेषज्ञ राइडर अपनी होण्डा सीबी350 पर सवार होकर विभिन्न प्रकार के इलाकों से होकर सवारी कर रहे हैं, यह राईड उन्हें होण्डा सीबी350 की धरोहर का अनूठा अनुभव प्रदान कर रही है।

कारोबार एवं ब्राण्ड की उपलब्धियां
ऽ एचएमएसआई की भावी योजनाएंः एचएमएसआई ने भावी एवं वैकल्पिक परिवहन पर ध्यान केन्द्रित करते हुए अपने कारोबार में रूपान्तरण की योजनाओं का ऐलान किया है। कंपनी ने ‘मेकिंग इन इंडिया फाॅर द वल्र्ड’ यानि पूरी दुनिया के लिए भारत में निर्माण के दृष्टिकोण के साथ अपने मनेसर (हरियाणा) प्लांट को ग्लोबल रिसोर्स फैक्टरी के रूप में सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। अपने निर्यात फुटप्रिंन्ट को बढ़ाने के अलावा एचएमएसआई ईंधन प्रभावी उत्पादों के विकास को भी बढ़ावा दे रही है। कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में फ्लेक्स-फ्यूल टेक्नोलाॅजी को शामिल करने और इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करने की योजना बनाई है।
ऽ कारोबार की उपलब्धियांः पिछले सालों के दौरान तेज़ी से उपभोक्ताओं का प्यार और भरोसा जीतते हुए एचएमएसआई ने घोषणा की है कि इसके दोपहिया वाहनों की बिक्री का कुल आंकड़ा झारखण्ड में 10 लाख युनिट्स, महाराष्ट्र में 80 लाख युनिट्स, पश्चिम बंगाल में 20 लाख युनिट्स और उत्तर प्रदेश में 40 लाख युनिट्स को पार कर गया है। एचएमएसआई ने यह घोषणा भी की है कि होण्डा शाईन के उपभोक्ताओं की संख्या उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के केन्द्रीय राज्यों में 20 लाख की उल्लेखनीय उपलब्धि तक पहंुच गई है।
ऽ विदेशों में कारोबार का विस्तारः भारत में अपनी विश्वस्तरीय निर्माण क्षमताओं का लाभ उठाते हुए, एचएमएसआई ने अपनी 125 सीसी मोटरसाइककल एसपी125 को आॅस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड निर्यात करने की घोषणा की है।
ऽ एचएमएसआई का ज़ोनल आॅफिसः एचएमएसआई ने कोची में अपने नए ज़ोनल आॅफिस का उद्घाटन किया, जो केरल के दो सबसे बड़े मांग केन्द्रों में से एक है। कोची का यह नया ज़ोनल आॅफिसर केरल में एचएमएसआई का पहला और भारत में 24वां ज़ोन आॅफिस है।
ऽ फ्लोटिंग शोरूमः केरल के सबसे लोकप्रिय त्योहार ओनम के अवसर पर सभी भौगोलिक बाधाओं को दूर करते हुए एचएमएसआई ने अपनी तरह के अनूठे आउटडोर कैंपेन ‘फ्लोटिंग शोरूम इन द बैकवाॅटर्स आॅफ केरल’ का लाॅन्च किया।
ऽ कर्नाटक में विंड टरबाईन सिस्टमः  स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों (पवन एवं सौर) के द्वारा गैर-नवीकरणीय स्रोतों पर निर्भरता कम करने के प्रयासों को जारी रखते हुए एचएमएसआई ने जगलूर (देवनागरी ज़िला, कर्नाटक) में अपने तीसरे विंड टरबाईन सिस्टम का उद्घाटन किया।

काॅर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व
ऽ सम्मान/ मान्यताएंः एचएमएसआई को काॅन्फेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा प्रतिष्ठित ग्रीनको प्लेटिनम प्लस रेटिंग से सम्मानित किया गया, इसी के साथ एचएमएसआई इस प्रतिष्ठित रेटिंग को पाने वाली पहली एवं एकमात्र आॅटोमोबाइल कंपनी बन गई है। साथ ही, कंपनी को हरियाणा राज्य के सेफ्टी वैलफेयर एवं हेल्थ अवाॅर्ड्स में बेस्ट कैंटीन अरेन्जमेन्ट अवाॅर्ड से भी सम्मानित किया गया।
ऽ कौशल विकास केन्द्रः एचएमएसआई ने गवर्नमेन्ट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईटीआई) के साथ साझेदारी में बैंगलुरू (कर्नाटक), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश), उचाना (हरियाणा) और नई दिल्ली में कौशल विकास केन्द्रों का उद्घाटन किया।
ऽ मोबाइल मेडिकल युनिटः भारत को स्वस्थ राष्ट्र बनाने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध, एचआईएफ ने बताया कि यह भारत में अपनी मोबाइल मेडिकल युनिट्स (एमएमयू) के माध्यम से पिछले 6 सालों में 6 लाख से अधिक लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं की सुलभता में सुधार लाई है।
ऽ गवर्नमेन्ट सिविल हाॅस्पिटल में आॅक्सीजन प्लांटः लोगों के जीवन पर  सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के प्रयासों को जारी रखते हुए एचआईएफ ने उचाना, हरियाणा के गवर्नमेन्ट सिविल हाॅस्पिटल में आॅक्सीजन जनरेटिंग प्लांट की स्थापना की घोषणा की।
ऽ खुले में शौच की समस्या से मुक्ति दिलाने की पहलः सुरक्षित सेनिटेशन के लिए उचित बुनियादी सुविधाओं के निर्माण की आवश्यकता को समझते हुए एचआईएफ ने सुलभ सेनिटेशन मिशन फाउन्डेशन एवं विट्ठलपुर ग्राम पंचायत के सहयोग से गांव में 350 से अधिक घरों में शौचालयों का निर्माण किया।
ऽ विश्व पर्यावरण सप्ताहः बदलावकारी प्रयासों के माध्यम से प्रकृति के साथ तालमेल बनाए रखते हुए स्थायित्व के महत्व की पुष्टि करते हुए, एचएमएसआई ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक साप्ताहिक राष्ट्रीय पर्यावरण अभियान की शुरूआत की, जिसके तहत कंपनी की डीलरशिप्स एवं कार्यालय परिसर में 44000 पौधे लगाए।
ऽ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवसः वाहन चालकों एवं सभी संबंधित प्लांट सदस्यों के कल्याण एवं प्रेरणा के सालाना एजेंडा को जारी रखते हुए एचएमएसआई इंडिया 3एफ- लाॅजिस्टिक्स टीम ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का जश्न मनाया।

सड़क सुरक्षा
ऽ अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस- देश की महिलाओं को सशक्त बनाते हुए एचएमएसआई ने देशभर में विशेष रूप से महिला-उन्मुख सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मनाया। भारत के 17 शहरों में इस कार्यक्रम का आयोजन एचएमएसआई के 10 टैªफिक ट्रेनिंग पार्कों में किया गया, जहां 1100 से अधिक महिलाओं ने सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलू सीखे।
ऽ करनाल में पहले आईडीटीआर का उद्घाटन- समुदाय के विकास के प्रयासों का जारी रखते हुए होण्डा इंडिया फाउन्डेशन ने हरियाणा सरकार के सहयोग से हरियाणा के करनाल में अपने पहले इंस्टीट्यूट आॅफ ड्राइविंग टेªनिंग एण्ड रीसर्च (आईडीटीआर) का उद्घाटन किया।
ऽ सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियानः भारतीय सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए, एचएमएसआई ने अपने डिजिटल होण्डा ई-गुरूकुल प्रोग्राम तथा स्कूलों, काॅलेजों एवं सरकारी संगठनों में जागरुकता अभियानों के माध्यम से बच्चों एवं व्यस्कों को सड़क सुरक्षा पर शिक्षित किया। इसके साथ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया अब तक 55 लाख से अधिक भारतीयों को सड़क सुरक्षा के महत्व पर शिक्षित कर चुकी है।

मोटरस्पोर्ट
ऽ इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप (आईएनएमआरसी)ः आईडेमिट्सु होण्डा एसके69 रेसिंग टीम के राजीव सेथु ने शानदार परफोर्मेन्स देते हुए पीएस165 सीसी कैटेगरी में दूसरे पाॅज़िशन पर चैम्पियनशिप समाप्त की। आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप के युवा राइडरों ने भी रेस के मैदान पर बेहतरीन परफोर्मेन्स दिया। 2022 आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप की सीबीआर150आर और एनएसएफ250आर कैटेगरीज़ में रहीश खत्री और सार्थक चवन ने लीडरशिप बोर्ड पर टाॅप करते हुए 2022 सीज़न का शानदार समापन किया।

ऽ एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप- अन्तर्राष्ट्रीय धरती पर अपनी उल्लेखनीय छाप छोड़ते हुए आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया के राइडर राजीवसेथु ने 37 पाॅइन्ट्स के साथ टाॅप 15 में 2022 का समापन किया, वहीं सेंथिल ने 13 पाॅइन्ट्स स्कोर किए। इस तरह पूरी टीम नौंवे पाॅज़िशन पर रही।
ऽ डकार रैली- मोंस्टर एनर्जी होण्डा टीम के राइडर पाबलो क्विंटानिला ने 2022 डकार रैली में दूसरा स्थान हासिल किया। टीम के चारों राइडर रैली के सबसे मुश्किल संस्करणों में से एक को पूरा करने में सफल रहे।
ऽ आईडेमिट्सु होण्डा टैलेंट कपः नई पीढ़ी के राइडर जो पेशेवर रेसिंग की दुनिया में प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें नई उड़ान देते हुए होण्डा ने बैंगलोर (कर्नाटक) में होण्डा टैलेंट हंट का आयोजन किया।

About Manish Mathur