आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने विविधता और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए “एबीसीडी” पहल की शुरुआत की है

मुंबई, 11 मार्च 2023: आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, एक समान अवसर नियोक्ता, ने एक समान कार्यस्थल बनाने और कंपनी में विविधता और समावेशन (डी एंड आई) को एक निश्चित दिशा प्रदान करने के लिए पहलों का एक व्यापक ढांचा तैयार किया है।
“एबीसीडी” ढांचे पर निर्मित, कंपनी के डी एंड आई हस्तक्षेपों में विविध प्रतिभाओं को आकर्षित करना और कार्यस्थल पर नीतियों को सक्षम करने और जागरूकता व संवेदीकरण कार्यक्रम बनाने के माध्यम से कार्यस्थल पर शामिल करना शामिल है।  इसके अलावा, इसमें सहायक नीतियां और मंच प्रदान करके विविध समूहों के कर्मचारियों के साथ संपर्क बनाना भी शामिल है।  इसमें रोल मॉडलिंग के माध्यम से सीखने के लिए महिला नेताओं के आंतरिक और बाहरी मंच शामिल हैं।  फ्रेमवर्क विविधता डैशबोर्ड प्रकाशित करके लैंगिक विविधता पर प्रगति को ट्रैक करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।  इन पहलों के साथ, कंपनी का लक्ष्य समग्र विविधता में सुधार करना है, जिसमें महिलाओं का प्रतिनिधित्व और कार्यबल में विकलांग व्यक्तियों और एलजीबीटीक्यू का एकीकरण शामिल है।
हाल ही में, कंपनी ने अपने डी एंड आई एजेंडे के हिस्से के रूप में एक विविधता परिषद की भी स्थापना की।  वरिष्ठ महिला और पुरुष दोनों नेताओं को शामिल करते हुए, विविधता परिषद डी एंड आई एजेंडे को आगे बढ़ाती है, जिसमें परिणामों के लिए रणनीतिक उत्तरदायित्व, विविधता प्रयासों पर शासन और निगरानी शामिल है और कंपनी की प्रगति पर व्यापक संचार को बढ़ावा देता है।
लैंगिक विविधता को मजबूत करने और एक समावेशी संस्कृति को बढ़ावा देने के कंपनी के प्रयासों के परिणामस्वरूप महिलाओं की समग्र संरचना में 27% की वृद्धि हुई है।  गौरतलब है कि कंपनी की प्रक्रिया और समर्थन कार्यों में महिलाओं की भागीदारी अब 40% है।

कंपनी ने फ्रंटलाइन भूमिकाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए केवल महिला स्नातक विश्वविद्यालयों से भर्ती करने के लिए एक अभियान भी शुरू किया है।  इसके अलावा, रिक्रूटमेंट पार्टनर्स को कंपनी में जॉब ओपनिंग भरने के लिए सक्रिय रूप से उम्मीदवारों का संतुलित मिश्रण प्रदान करने के लिए भी शिक्षित किया गया है।
कर्मचारियों की विभिन्न जीवन स्तर की जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी के पास विभिन्न सक्षम और सहायक नीतियां हैं।  इन नीतियों के साथ, इसका उद्देश्य कंपनी के कार्यबल में महिलाओं की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना और लंबी अवधि के लिए अपने करियर में निवेशित रहने के लिए उनका समर्थन करना है।
इसके अलावा, अपनेपन और समावेशन को बढ़ाने के लिए, कंपनी ने कर्मचारी नीतियों को लिंग-अज्ञेयवादी बना दिया है, नीति भाषा से लिंग बायनेरिज़ को हटा दिया है।  इसके अतिरिक्त, कंपनी ने परिवार की परिभाषा का विस्तार किया है, जो पहले समान-यौन भागीदारों को शामिल करने के लिए पति या पत्नी को संदर्भित करती थी।  दत्तक ग्रहण और सरोगेसी से संबंधित अवकाश भी पुरुष कर्मचारियों सहित सभी प्राथमिक देखभाल करने वालों के लिए बढ़ा दिए गए हैं।
यह समझते हुए कि लचीलापन कई कामकाजी महिलाओं के साथ-साथ विशिष्ट जीवन स्तर की जरूरतों वाले पुरुष सहयोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, कंपनी अपने कर्मचारियों को उनकी व्यक्तिगत और आधिकारिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए विश्राम या लचीले कामकाजी घंटों का लाभ उठाने का विकल्प प्रदान करती है। कंपनी सभी प्राथमिक देखभाल करने वालों की लागत भी वहन करेगी, चाहे वे पुरुष हों या महिला, अपने बच्चे (2 वर्ष तक) को एक देखभालकर्ता के साथ आधिकारिक व्यावसायिक यात्राओं पर ले जाना चाहते हैं।
कनेक्ट और सपोर्ट के निर्माण के अपने एजेंडे के तहत, कंपनी ने हाल ही में एक महिला संसाधन समूह का गठन किया है, जिसमें वरिष्ठ महिला कर्मचारी शामिल हैं, जो युवा महिला सहयोगियों को करियर, करियर की चुनौतियों का प्रबंधन करने और विभिन्न जीवन चरणों या अन्य कार्य में कार्य-जीवन को संतुलित करने के लिए संबंधित पहलू पर मार्गदर्शन और सलाह देती हैं। इसके अलावा, कंपनी ने एक इंटरएक्टिव फोरम – उड़ान – होस्ट करने वाले उदाहरण भी रखे हैं जो पेशेवर उत्कृष्टता के शिखर पर पहुंच गए हैं, जिससे रोल मॉडलिंग के माध्यम से सीखने को प्रोत्साहित किया जाता है।
सुश्री उर्वी छाया, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने कहा, “हमें एक समान अवसर नियोक्ता होने पर गर्व है और हमारा प्रयास हमारे सभी प्रथाओं में वास्तव में समावेशी संस्कृति को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों को मजबूत करना है।  हमने अपने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक के रूप में लिंग पर ध्यान देने के साथ अपनी समान अवसर, डी एंड आई नीति की स्थापना की है।  इसके अलावा, हमने एक डायवर्सिटी काउंसिल को भी औपचारिक रूप दिया है जिसमें नेतृत्व टीम शामिल है जो हमारे “एबीसीडी” ढांचे के अनुरूप डी एंड आई एजेंडे को संचालित और समीक्षा करती है।  हमारी जन-केंद्रित नीतियां और प्रक्रियाएं सहायक पर्यावरण, निष्पक्षता और योग्यता के हमारे आधारशिला के सिद्धांतों पर आधारित हैं और यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक समान खेल के मैदान को बढ़ावा देती हैं कि लाभ हमारे सभी कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, जिससे उन्हें मूल्यवान और शामिल महसूस कराया जा सके।  .
हमारा मानना है कि एक विकसित राष्ट्र के निर्माण के लिए भारत के सपनों और आकांक्षाओं को साकार करने में भारतीय महिलाओं की बहुत बड़ी भूमिका है।  हमारी नीतियों और पहलों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारी महिला कार्यबल संगठन में समर्थित, मूल्यवान और सम्मानित महसूस करे।  हम अपने कार्यबल की लैंगिक विविधता को संतुलित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, जिसके कारण कंपनी के कार्यबल में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में वृद्धि हुई है।  हम अपने संगठन में विविधता को बढ़ावा देने और समावेश की संस्कृति का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

About Manish Mathur