ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में महिंद्रा रिसर्च वैली सबसे आगे; पिछली 6 तिमाहियों में रिकॉर्ड 210 पेटेंट के साथ अपने नेतृत्व को सील किया

मुंबई, 06 अप्रैल 2023: महिंद्रा रिसर्च वैली (एमआरवी), महिंद्रा समूह का प्रमुख आरएंडडी और इनोवेशन सेंटर, जो 2012 में स्थापित किया गया था, ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में सबसे आगे रहा है और इसका श्रेय विश्व स्तर पर प्रशंसित उत्पादों को जाता है, जिन्होंने उद्योग में नए बेंचमार्क बनाए हैं। एमआरवी को पिछली 6 तिमाहियों में दुनिया भर से किसी भी भारतीय मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) को 210 पेटेंट दिए गए हैं, जो इसके विविध और प्रतिभाशाली कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे अत्याधुनिक काम का प्रमाण है।

एमआरवी को 1979 के आश्चर्यजनक पेटेंट आवेदनों का श्रेय प्राप्त है, जिनमें से 149 अकेले ईवी क्षेत्र में हैं।  इन पेटेंटों ने अग्रणी नई तकनीकों का नेतृत्व किया है जिन्होंने सबसे सुरक्षित, सबसे अत्याधुनिक ग्राहक अनुभव बनाने में ऑटोमोटिव और ट्रैक्टर सेगमेंट को फिर से परिभाषित किया है और भौगोलिक क्षेत्रों में लागू हैं।

इन तकनीकों के विकास में महिंद्रा का निवेश नवाचार, ग्राहक अनुभव और सुरक्षा से संबंधित क्षेत्रों में रहा है।  इसमें सक्रिय सुरक्षा प्रणालियां, उन्नत चालक सहायता प्रणालियां, उन्नत ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स, हल्के वजन वाली प्रौद्योगिकियां, उन्नत वाहन गतिशीलता और कनेक्टेड वाहन प्रौद्योगिकियां, उच्च परिशुद्धता हाइड्रोलिक्स, स्मार्ट कंबाइन हार्वेस्टर, स्मार्ट कनेक्टेड उपकरण और पहाड़ी खेती शामिल हैं।

आर. वेलुसामी, प्रेसिडेंट, ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट, एम एंड एम लिमिटेड ने कहा, “महिंद्रा रिसर्च वैली में, हम ऐसे उत्पाद विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो वास्तव में वैश्विक मानकों के हों और हमारे ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम हों।  सफल पेटेंट आवेदन हमें नए मानदंड स्थापित करने में मदद करते हैं और पूर्णता और उत्कृष्टता के लिए हमारी खोज की दिशा में हमारे प्रयासों को दोहराते हैं।  हमारे इंजीनियर, हमारे उदय दर्शन को आत्मसात करते हुए, नवाचार की अपनी खोज में लगातार खुद को नए सिरे से तैयार कर रहे हैं, जिससे हमारे नए युग के उत्पादों को शक्ति प्रदान करने के लिए नई तकनीकों का विकास हो रहा है।

महिंद्रा ईवीएस, स्वायत्त वाहन, स्मार्ट कृषि उपकरण और सटीक खेती सहित कई उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठा रहा है, और डेटा विज्ञान, एआई, आईओटी, मेक्ट्रोनिक्स इत्यादि के विकसित क्षेत्रों में अपने उत्पाद डिजाइन इंजीनियरों को उन्नत कर रहा है, इस प्रकार नए उत्पाद विकास में सहायता कर रहा है।

महिंद्रा रिसर्च वैली आज यूके, यूएस (डेट्रोइट और वर्जीनिया), इटली, फिनलैंड, तुर्की और जापान में फैले ऑटो और कृषि क्षेत्रों के लिए महिंद्रा के वैश्विक तंत्रिका नेटवर्क का केंद्र है।  4000 से अधिक इंजीनियरों के साथ, MRV मुंबई में महिंद्रा डिज़ाइन स्टूडियो, इटली में पिनिनफेरिना, महिंद्रा नॉर्थ अमेरिकन टेक्निकल सेंटर (MNATC) और सूची में नवीनतम जोड़ – महिंद्रा एडवांस्ड डिज़ाइन यूरोप (MADE) सहित डिज़ाइन पारिस्थितिकी तंत्र का भी हिस्सा है।

About Manish Mathur