वेदांता ने सेमीकंडक्टर बिजनेस में एचआर से संबंधित स्ट्रेटेजी को आगे बढ़ाने के लिए लॉरेंस (वोंग ची योंग) को सीनियर डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया

मुंबई, 06 अप्रैल, 2023- वेदांता ने आज अपने सेमीकंडक्टर व्यवसाय के लिए लॉरेंस (वोंग ची योंग) को सीनियर डायरेक्टर – मानव संसाधन (एचआर) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वे इस बिजनेस के लिए एचआर से संबंधित स्ट्रेटेजी को आगे बढ़ाने के साथ-साथ स्ट्रेटेजी का नेतृत्व करेंगे, क्योंकि कंपनी भारत में अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर फैब यूनिट और सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और परीक्षण इकाई स्थापित करने पर विचार कर रही है। वे ग्लोबल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाशाली लोगों को काम पर रखने और विभिन्न कार्यों में कंपनी की टैलेंट पाइपलाइन के निर्माण के लिए जिम्मेदार होंगे।

वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर्स लिमिटेड (वीएफएसएल) के सीईओ डेविड रीड ने कहा, ‘‘लॉरेंस का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। पूरी दुनिया देख रही है कि भारत ने देश का पहला सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने का बीड़ा उठाया है। कुछ शीर्ष वैश्विक सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए मानव संसाधन कार्यों का नेतृत्व करने के अपने समृद्ध अनुभव के साथ, लॉरेंस भारत में शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।’’

लॉरेंस के पास सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में 24 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक व्यापक तकनीकी पृष्ठभूमि है। वे मानव संसाधन परामर्श, व्यवसाय विकास और प्रौद्योगिकी/प्रक्रिया हस्तांतरण और ऑपरेशंस टेक स्टार्ट-अप जैसे दायित्वों से जुड़े रहे हैं।

अपने नए कार्यभार के बारे में बोलते हुए लॉरेंस ने कहा, ‘‘मैं वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर्स लिमिटेड में शामिल होने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। मैं भारत के पहले सेमीकंडक्टर फैब को स्थापित करने में मदद करने के लिए इंडस्ट्री से जुड़ी अपनी जानकारी और वैश्विक अनुभव का इस्तेमाल करने के लिए तत्पर हूं।’’

लॉरेंस लाइटहाउस ग्लोबल रिसोर्सेज से वेदांता में शामिल हुए, जहां वे सेमीकंडक्टर/टैक्नोलॉजी प्रेक्टिसेज के ग्लोबल स्ट्रेटेजिक डायरेक्टर थे। उन्होंने कस्टमाइज्ड और टोटल टैलेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के लिए दुनिया की अग्रणी फैबलेस, फाउंड्री और टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ काम किया है। उनकी विशेषज्ञता में एक्जीक्यूटिव लीडरशिप सर्च, संगठनात्मक और नेतृत्व विकास, नियोक्ता ब्रांडिंग और प्रतिभाओं अपने साथ जोड़े रखना शामिल हैं।

लॉरेंस ने फोटोनिक्स सिंगापुर में जनरल मैनेजर के तौर पर भी कार्य किया है, जहां वे पी एंड एल और ऑपरेशंस के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने 1999 में एसएसएमसी के साथ अपना कॅरियर शुरू किया था, जो फिलिप्स सेमीकंडक्टर (अब एनएक्सपी) और टीएसएमसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस दौरान उन्होंने सिंगापुर 8 वेफर फैब स्टार्ट-अप के टैक्नोलॉजी ट्रांसफर के लिए जिम्मेदार टीम के हिस्से के रूप में कार्य किया।

लॉरेंस ने नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

About Manish Mathur