मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड का आईपीओ मंगलवार, 25 अप्रैल, 2023 को खुलेगा

राष्ट्रीय, 20 अप्रैल, 2023: मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड (“कंपनी”) ने मंगलवार, 25 अप्रैल, 2023 को 40,058,844 इक्विटी शेयरों (“ऑफ़र”) का अपना आईपीओ खोलने का प्रस्ताव रखा है। बोली/ ऑफ़र बंद होने की तारीख गुरुवार, 27 अप्रैल, 2023 होगी। एंकर निवेशकों द्वारा बोली लगाए जाने की तारीख 24 अप्रैल, 2023 है जो कि बोली/ऑफर खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले है।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹1,026 प्रति इक्विटी शेयर से ₹1,080 प्रति इक्विटी शेयर के बीच तय किया गया है। न्यूनतम 13 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 13 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगाई जा सकती है।

40,058,844 इक्विटी शेयरों के ऑफर में रमेश जुनेजा के 3,705,443 इक्विटी शेयर; राजीव जुनेजा के 3,505,149 इक्विटी शेयर; शीतल अरोड़ा के 2,804,119 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, “प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक”); केयर्नहिल सीआईपीईएफ लिमिटेड के 17,405,559 इक्विटी शेयर; केयर्नहिल सीजीपीई लिमिटेड के 2,623,863 इक्विटी शेयर; बेज लिमिटेड के 9,964,711 इक्विटी शेयर; और लिंक इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के 50,000 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, “निवेशक विक्रेता शेयरधारक”, और “प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक” के साथ, “विक्रेता शेयरधारक”) का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

यह ऑफर, प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियमावली, 1957 के नियम 19(2)(बी) के नियमों, यथासंशोधित (“एससीआरआर”) – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इश्यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स) विनियमन 2018, यथासंशोधित (“सेबी आईसीडीआर विनियमन”) के अनुसार उपलब्ध कराया जा रहा है। यह ऑफर बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुसार उपलब्ध किया जा रहा है, जिसमें ऑफर का अधिकतम 50% हिस्सा तक आनुपातिक आधार पर क्यूआईबी (“क्यूआईबी हिस्सा”) को आवंटित किए जाने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि कंपनी और बिक्रेता शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, क्यूआईबी का 60% तक हिस्सा एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकते हैं और इस तरह के आवंटन का आधार कंपनी और बिक्री शेयरधारकों के विवेकाधीन होगा जो बीआरएलएम के परामर्श होगा; और यह सेबी आईसीडीआर विनियमों (“एंकर निवेशक हिस्सा”) के अनुसार होगा, जिनमें से एक तिहाई घरेलू म्युचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंड से एंकर निवेशकों को उपलब्ध कराए जाने वाले मूल्य पर या उससे अधिक मूल्य पर वैध बोलियां प्राप्त हों (“एंकर निवेशक आवंटन मूल्य”)। इसके अलावा, शुद्ध क्यूआईबी हिस्से का 5% आनुपातिक आधार पर आवंटित किए जाने के लिए केवल म्युचुअल फंड के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों, और शुद्ध क्यूआईबी हिस्सा का शेष आनुपातिक आधार पर म्यूचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को आवंटित किए जाने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों।

इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 15% एनआईआई (“गैर-संस्थागत श्रेणी”) को आवंटित किए जाने के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से गैर-संस्थागत श्रेणी का एक-तिहाई ₹ 200,000 से अधिक और ₹ 1,000,000 तक के आकार के आवेदन वाले बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और गैर-संस्थागत श्रेणी का दो-तिहाई हिस्सा ₹ 1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं को आवंटित किए जाने के लिए उपलब्ध होगा, और गैर-संस्थागत श्रेणी की इन दोनों उप-श्रेणियों में कम सब्सक्रिप्शन होने की स्थिति में इन्हें सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार गैर-संस्थागत श्रेणी की अन्य उप-श्रेणी के बोलीदाताओं को आवंटित किया जा सकता है, बशर्ते उनसे ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 35% हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, आरआईआई (“रिटेल श्रेणी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफ़र मूल्य पर या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। सभी बोलीदाता (एंकर निवेशकों को छोड़कर) अनिवार्य रूप से इस ऑफर में केवल एप्लीकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (“एएसबीए”) प्रक्रिया के माध्यम से भाग लेंगे और अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करेंगे जिसमें सेल्फ-सर्टिफाइड सिंडिकेट बैंक (“एससीएसबी”) या प्रायोजक बैंक, जैसा भी मामला हो, द्वारा राशि को ब्लॉक कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”, बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) दोनों पर सूचीबद्ध किए जाने का प्रस्ताव है।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (“बीआरएलएम”) हैं।

यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी मोटे अक्षरों के शब्दों का वही अर्थ होगा जो 14 अप्रैल, 2023 (“रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस” या “आरएचपी”) के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में उनके लिए बताया गया है।

About Manish Mathur