एनएसई इंडिसेस लिमिटेड ने देश का पहला आरईआईटी और इनविट्स इंडेक्स लॉन्च किया

मुंबई , 12 अप्रैल 2023 : एनएसई की इंडेक्स सर्विसेज सहायक कंपनी एनएसई इंडिसेस लिमिटेड ने आज भारत का पहला रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (आरईआईटी) और इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (इनविट्स) इंडेक्स-निफ्टी आरईआईटी और इनविट्स इंडेक्स लॉन्च किया।
निफ्टी आरईआईटी और इनवीआईटी इंडेक्स का उद्देश्य आरईआईटी और इनविट्स के प्रदर्शन को ट्रैक करना है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध है और जिनका कारोबार किया जाता है (सूचीबद्ध और कारोबार में शामिल है या सूचीबद्ध नहीं है लेकिन ट्रेड करने की अनुमति है)। सूचकांक के भीतर प्रतिभूतियों का भार उनके फ्री-फ्लोट बाजार पूंजीकरण पर आधारित है, जो प्रत्येक 33 प्रतिशत की सुरक्षा सीमा के अधीन है और शीर्ष 3 प्रतिभूतियों का कुल भार 72 प्रतिशत पर सीमित है। निफ्टी आरईआईटी और इनविट्स इंडेक्स की आधार तिथि 01, जुलाई 2019 है, और 1000 का आधार मूल्य है। सूचकांक की समीक्षा की जाएगी और तिमाही आधार पर इसका पुनर्संतुलन किया जाएगा।
एक रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) या इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविट्स) निवेश का एक ऐसा तरीका है जो राजस्व पैदा करने वाली रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्ति का मालिक है। आरईआईटी रियल एस्टेट परियोजनाओं में निवेश करते हैं जबकि इनविट्स लंबी अवधि की अवधि वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में निवेश करते हैं। आरईआईटी और इनविट्स के माध्यम से निवेशकों को डायवर्सिफाइड रेगुलर इनकम जेनरेटिंग रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट का एक्सपोजर मिलता है।
एनएसई इंडिसेज के सीईओ श्री मुकेश अग्रवाल ने कहा, ‘‘आरईआईटी और इनविट्स को कैश जनरेट करने वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के आधार पर धन जुटाने के लिए मजबूत वैकल्पिक वित्तीय साधनों के रूप में मान्यता प्राप्त है। निवेशकों के लिए ये रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्तियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करते हैं। साथ ही, इक्विटी, डेट और गोल्ड जैसे नियमित परिसंपत्ति वर्गों से जोखिम का विविधीकरण करते हैं और नियमित आय उत्पन्न करते हैं। देश के पहले निफ्टी आरईआईटी और इनविट्स इंडेक्स की लॉन्चिंग दरअसल विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के लिए बाजार प्रतिनिधि बेंचमार्क प्रदान करने के एनएसई के विजन के अनुरूप है। निफ्टी आरईआईटी और इनविट्स इंडेक्स सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध आरईआईटी और इनविट्स के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा और एक्टिव फंड्स के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करेगा।’’
इंडेक्स मेथडोलॉजी और फैक्टशीट के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया विजिट करें-www.niftyindices.com or www.nseindia.com.

About Manish Mathur