राजस्थान के कार खरीददारों में बढ़ रही है सैकण्ड हैण्ड गाड़ियों की लोकप्रियता

जयपुर, राजस्थान, 28 अप्रैल, 2023ः भारत की टॉप ऑटो टेक कंपनी कार्स24 जो सैकण्ड हैण्ड कारों की खरीद-बिक्री में डील करती है, कंपनी ने राजस्थान में पिछले 90 दिनों के दौरान कारों की बिक्री में 91 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी दर्ज की है (2023 की पहली तिमाही)। नए क्षेत्रों में कंपनी के विस्तार तथा उपभोक्ताओं द्वारा उनकी भरोसेमंद सेवाओं को अपनाए जाने के कारण सेल्स के आंकड़ों में लगातार बढ़ोेतरी हो रही है। प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में कारें खरीद रहे हैं, ऐसे में कार्स24 राजस्थान में सैकण्ड हैण्ड कार मार्केट में अपने आप को मजबूती से स्थापित कर चुकी है।
कार्स24 ने जयपुर में लॉन्च के साथ, साल 2016 में राजस्थान में प्रवेश किया और तब से कंपनी ने लगातार अपना फुटप्रिन्ट बढ़ाया है। आज यह राज्य के 15 शहरों में अपना संचालन कर रही है। कंपनी के लिए राजस्थान का मार्केट बेहद महत्वपूर्ण है, जहां बड़ी संख्या में लोग पर्सनल मोबिलिटी को अपना रहे हैं। किफ़ायती दाम पर सैकण्ड हैण्ड कार आसानी से मिलने की वजह से वे सैकण्ड हैण्ड कारों की ओर रूख कर रहे हैं। राजस्थान के उपभोक्ता सैकण्ड हैण्ड कारों की व्यवहारिकता और विश्वसनीयता को महत्व देते हैं, खासतौर पर तब जब इसे कार्स24 जैसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म से खरीदा जाए। इसके चलते राज्य में सैकण्ड हैण्ड कारों की मांग बढ़ी है और कंपनी क्षेत्र में तेज़ी से विकसित हो रही है।
राज्य में विकास पर बात करते हुए कार्स24 के सह-संस्थापक, गजेन्द्र जांगिड़ ने कहा, ‘‘मैं खुद राजस्थान से हूं, ऐसे में मुझे खुशी है कि राज्य के उपभोक्ता हमारी सेवाओं को खूब पसंद कर रहे हैं। हम उन्हें सैकण्ड कारों की खरीद-बिक्री का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना चाहते हैं। हमारी टीम इसी कोशिश में रहती है कि उनके लिए कार खरीदने की प्रक्रिया बेहद आसान हो। राज्य के उपभोक्ताओं ने जिस तरह से हम पर भरोसा दिखाया है, उसके लिए हम उनके आभारी हैं। आने वाले समय में भी उनकी उम्मीदों पर खरे उतरते रहेंगे और अधिक से अधिक लोगों को कार की खरीद का आसान अनुभव प्रदान करते रहेंगे।’’
सबसे ज़्यादा सैकण्ड हैण्ड कारें जयपुर में खरीदी गईं, जहां मारूति सुजुकी स्विफ्ट और ऑल्टो लोगों की पहली पसंद रही, इसके बाद फतेहपुर में क्रेटा और नीमराना में बलेनो कारों को सबसे अधिक पसंद किया गया। हाल ही में कार्स24 द्वारा जारी रिपोर्ट में राज्य में कारों की खरीद के व्यवहार से जुड़े रोचक तथ्य सामने आए हैंः
म्हारो मारूतिः स्टाइल, परफोर्मेन्स और भरोसे के नज़रिए से पहली पसंद!
मारूति एक बार फिर से राजस्थान के सबसे लोकप्रिय कार ब्राण्ड के रूप में उभरी, जयपुर में 2023 की पहली तिमाही में सबसे ज़्यादा मारूति की कारें खरीदी गईं। इनमें हैचबैक मॉडल जैसे स्विफ्ट, बलेनो, ऑल्टो और वैगनआर को उपभोक्ताओं ने खूब पसंद किया। इस तरह ब्राण्ड मारूति ने इस प्रदेश में अपना प्रभुत्व बनाए रखा है।
राजस्थान के कार खरीददारों के व्यवहार में आ रहे बदलावः किफ़ायती और भरोसेमंद ब्राण्ड्स की बढ़ रही मांग
कार्स24 के सेल्स के आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में अन्य ब्राण्ड्स की कारों जैसे ह्युंडई आई10, ह्युंडई वर्ना, रेनो क्विड और ह्युंडई एलाईट आई20 की मांग में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। इन रूझानों से साफ है कि क्षेत्र में कार के खरीददार किफ़ायती दाम पर अच्छे परफोर्मेन्स वाली भरोसेमंद कारें खरीदना चाहते हैं।
राजस्थान के कार खरीददार अपने सपनों की कार खरीदने के लिए सेविंग के बजाए ईएमआई का विकल्प चुनते हैं!
कार्स24 द्वारा हाल ही में जारी सेल्स आंकड़ों के मुताबिक भारत में कार फाइनैंसिंग के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है। आंकड़ों से पता चला है कि कार लोन लेने वाले ज़्यादातर उपभोक्ता वेतनभोगी कर्मचारी हैं, जो ईएमआई पर कार खरीदना पसंद करते हैं। 2022 में ईएमआई की औसत राशि रु 11500 दर्ज की गई। इसके अलावा भारतीय लोग 6 साल की अवधि के लिए कार लोन लेना पसंद करते हैं, जहां उन्हें लोन चुकाने में अधिक प्रत्यास्थता मिलती है और बोझ कम रहता है।
आसान फाइनैंसिंग के चलते कार मार्केट की ओर बढ़ रहा है युवाओं का झुकाव
फाइनैंसिंग के आसान विकल्पों के चलते इस साल कार खरीदने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इनमें से ज़्यादातर खरीददारों की उम्र 35 वर्ष से कम है। जिससे साफ है कि ऑटोमोबाइल मार्केट की ओर युवाओं का झुकाव बढ़ रहा है।
भारत आकर्षक डील्स के विकल्पों से हो रहा है लाभान्वित
राजस्थान में कार्स24 अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चित्तौढ़गढ़, दौसा, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनु, जोधपुर, कोटा, शाहपुरा, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर में मौजूद है।
कार्स24 की क्तपअमज्पउम फनंतजमतसल त्मचवतज के अनुसार भारतीय लोगों ने 2023 के पहले 90 दिनों में इस प्लेटफॉर्म पर रु 1250 करोड़ की कारें बेचीं, जिससे साफ है कि कार्स24 की सेवाओं में उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ रहा है। भारत के 100 से अधिक शहरों में मौजूदगी के साथ कार्स24 कारों की बिक्री को नया आयाम दे रहा है, और उद्योग जगत में नए रूझानों एवं तकनीकों को बढ़ावा मिल रहा है।

About Manish Mathur